• लॉगिन / रजिस्टर

जल्द टाटा की कारों में मिलेगी ग्लासरूफ

प्रकाशित पर Mar 08, 2019 07:27 PM द्वारा Raunak for टाटा हैरियर

  • 554 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Tata Harrier

क्या आपने कभी विचार किया है कि क्यों टाटा अपनी कारों में सनरूफ नहीं देती हैं? हाल ही में लॉन्च हुई हैरियर या 2019-जिनेवा मोटर शो में प्रदर्शित 7-सीटर हरियर (बजर्ड) में भी कंपनी ने सनरूफ की पेशकश नहीं हैं। इसके ऐसा इसलिए क्योंकि टाटा सनरूफ को असुरक्षित मानती है। और इसके पीछे कई कारण भी है। 

Tata Harrier

लेकिन इससे पहले कि हम आपको बताएं कि टाटा अपनी किसी कार में सनरूफ क्यों नहीं दे रही है, हम आपको बता दें कि टाटा अपनी कारों में सनरूफ की बजाए फिक्स-ग्लास रूफ पेश करने पर काम कर रही है। कंपनी ने इस बात की पुष्टि हमें वर्तमान में चल रहे 2019-जिनेवा मोटर शो के दौरान की। 

Tata H2X Concept

टाटा ने देश में सनरूफ के इस्तेमाल को लेकर चिंता जताई है। सनरूफ देने के पीछे उद्देश्य होता है कि केबिन के अंदर रोशनी और ताज़ी हवा आ सकें। लेकिन भारत में सनरूफ इस्तेमाल करने के उद्देश्य कुछ और ही है। यहां लोग अपने मनोरंजन के लिए अपना सर या हाथ कार के बाहर निकाल लेते हैं, यह एक नासमझ और खतरनाक कदम है। आजकल नई कारों में सनरूफ एक अहम फीचर बन गया है। उदाहरण के तौर पर होंडा की डब्ल्यूआर-वी का सनरूफ के साथ आने वाला वेरिएंट बिना सनरूफ वाले वेरिएंट से ज्यादा पॉपुलर है। लेकिन टाटा के पास इस समस्या का समाधान है। टाटा अपनी कारों में फिक्स ग्लासरूफ फीचर देकर इस समस्या को हल करना चाहती है। टाटा अपनी हैरियर और आने वाली बजर्ड कार में ये फीचर पेश करने की योजना बना रही हैं। 

Tata Buzzard (7-seat Harrier)

क्या होती है ग्लासरूफ?

ग्लासरूफ पेनोरमिक सनरूफ की तरह ही होती है, जिन्हें फिक्स पैनल के रहते खोला नहीं जा सकता है। हालांकि ये ग्लासरूफ बाहर की हवा को अदर नहीं आने देती है, मगर सुरक्षा की दृष्टि से ये ज्यादा बेहतर है। सनरूफ के मुकाबले ग्लासरूफ के कुछ दूसरे सकारात्मक पहलू भी हैं। इससे आप अपने आसपास के दृश्यों को देख सकते हैं। कंपनी ने हैरियर के कॉन्सेप्ट मॉडल (एच5एक्स) में भी ग्लासरूफ की पेशकश की थी, जिसे 2018 आॅटो एक्सपो में प्रदर्शित किया गया था। 

Tata H5X Concept

कई कार निर्माता अपने अंतरराष्ट्रीय मॉडल में ग्लासरूफ फीचर की पेशकश कर रहे हैं। भारत में लेक्सस एनएक्स एसयूवी में भी फिक्स पैनोरमिक ग्लासरूफ मिलता है। ऐसे ही रेनो कैप्चर के यूरोपियन मॉडल सहित कई अन्य देशों में यह फिक्स ग्लासरूफ के साथ मिलती है। 

Range Rover Evoque

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे सर्विस करवा सकेंगे अपनी टाटा कार

द्वारा प्रकाशित

टाटा हैरियर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Tata Harrier
  • Tata Buzzard

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience