टाटा मोटर्स ने फोर्ड के गुजरात प्लांट का किया अधिग्रहण

प्रकाशित: अगस्त 08, 2022 03:11 pm । सोनूटाटा अविन्या

  • 1106 व्यूज़
  • Write a कमेंट

tata motors electric

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड ने फोर्ड के गुजरात स्थित सानंद प्लांट का अधिग्रहण कर लिया है। यह सौदा 725.7 करोड़ रुपये (टैक्स अतिरिक्त) में हुआ है। फोर्ड ने 2021 में अपना इंडियन ऑपरेशन बंद किया था और तभी से ये अफवाहें चल रही थी कि इन दोनों कंपनियों के बीच प्लांट अधिग्रहण को लेकर बात चल रही है।

टाटा मोटर्स और फोर्ड के बीच हुए एग्रीमेंट के अनुसार टाटा कंपनी पूरे लैंड और प्लांट में स्थित पूरी बिल्डिंग, मशनरी और इक्यूपमेंट के साथ व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और फोर्ड के व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग ऑपरेशन के सभी कर्मचारियों का अधिग्रहण करेगी।

हालांकि फोर्ड बाद में टाटा से कुछ लैंड और प्लांट की बिल्डिंग लीज पर लेगी, जहां कंपनी अपने ड्रैगन इंजन की मैन्युफैक्चरिंग जारी रखेगी। इन इंजन को एक्सपोर्ट के लिए तैयार किया जाएगा। 

फोर्ड के गुजरात प्लांट की मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी एक साल में 3 लाख कारें तैयार करने की है और इसे 4.2 लाख यूनिट तक स्केल किया जा सकता है। टाटा इस प्लांट से इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पोर्टफोलियो को एक्सपेंड करेगी। टाटा की योजना 2025 तक 10 इलेक्ट्रिक कारें उतारने की है जिनमें कर्ववी और अविन्या कॉन्सेप्ट भी शामिल होंगे। डेडिकेटेड फेसिलिटी से टाटा को अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के वेटिंग पीरियड को कम करने में मदद मिलेगी। वर्तमान में टाटा की पॉपुलर इलेक्ट्रिक कार नेक्सन ईवी है। इसे रेगुलर नेक्सन पर तैयार किया गया है जिस पर करीब छह महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा अविन्या पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
V
vigneshwar rao
Sep 16, 2022 10:21:57 PM

This is truely AI technology Car or not? About Driverless car, is in't it?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    ट्रेंडिंगएसयूवी

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience