• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए टाटा ग्रेविटास के बारे में 5 खास बातें

प्रकाशित: नवंबर 27, 2019 07:18 pm । भानुटाटा ग्रेविटास

  • 479 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के अपकमिंग 7-सीटर वर्जन के नाम से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसे ग्रेविटास नाम दिया है। टाटा ग्रेविटास से जुड़ी 5 खास बातों के बारे में जानिए यहां:

2) यह हैरियर का 7 सीटर वर्जन है 

ग्रेविटास 5 सीटर टाटा हैरियर का 7-सीटर वर्जन है। इसे हैरियर वाले ओमेगा एआरसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। ग्रेविटास को बजर्ड नाम से जेनेवा मोटर शो-2019 में शोकेस किया जा चुका है। टाटा का कहना है कि ग्रेविटास कंपनी द्वारा पेश की गई अब तक की बेस्ट एसयूवी होगी। 

3) हैरियर की तरह नहीं लगती यह कार

हैरियर के मुकाबले ग्रेविटास एक ज्यादा बड़ी कार होगी। इसका फ्रंट पार्ट तो हैरियर जैसा ही होगा मगर, इसका पिछला हिस्सा 5-सीटर हैरियर के मुकाबले लंबा होगा। 

Tata Gravitas Is The 7-Seater Harrier, Launching In Feb 2020

उपर दी गई तस्वीर में जो ब्लू कलर की एसयूवी नज़र आ रही है वो बजर्ड की है। माना जा रहा है कि 7 सीटर हैरियर कुछ ऐसी ही होगी।  

साइज़

टाटा हैरियर

टाटा ग्रेविटास/बजर्ड

लंबाई

4598 मिलीमीटर (-63 मिलीमीटर)

4661 मिलीमीटर 

चौड़ाई

1894 मिलीमीटर

1894 मिलीमीटर

उंचाई

1706 मिलीमीटर (-80 मिलीमीटर)

1786 मिलीमीटर (+80 मिलीमीटर)

व्हीलबेस

2741 मिलीमीटर

2741 मिलीमीटर

3)हैरियर जैसा ही मिलेगा इंजन, लॉन्च के बाद केवल डीज़ल मॉडल ही होगा उपलब्ध

अपकमिंग टाटा ग्रेविटास में फिएट से लिया गया हैरियर वाला 2.0 लीटर डीज़ल इंजन ही दिया जाएगा। हालांकि, ​ग्रेविटास में ये इंजन ज्यादा पावर ट्यूनिंग के साथ दिया जाएगा। उम्मीद है कि इसकी पावर ट्यूनिंग जीप कंपास जैसी होगी जिसका इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा ग्रेविटास में हैरियर के समान 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है जिसके साथ हुंडई से लिए गए 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी मिलेगा। टाटा, हैरियर और ग्रेविटास के 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन वाले वर्जन पर भी काम कर रही है जिन्हें 2020 के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है।

4)फीचर लोडेड होगी ये कार

7 सीटर अपकमिंग ग्रेविटास, हैरियर की तरह एक फीचर लोडेड एसयूवी होगी। इसमें थर्ड रो सीट पर ब्लोअर कंट्रोल, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, कप होल्डर और ग्रैब हैंडल्स जैसे फीचर्च दिए गए हैं। हैरियर के टॉप वेरिएंट की तरह ग्रेविटास में फॉक्स वुड इंसर्ट, 8.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और सिस्टम माउंटेड कंट्रोल का फीचर दिया गया है। इनके अलावा टाटा इसमें सनरूफ के साथ बड़े साइज़ के व्हील भी दे सकती है। 

5)फरवरी 2020 में लॉन्च हो सकती है ये कार

7 सीटर टाटा ग्रेविटास की प्राइस 5 सीटर हैरियर से ज्यादा ​होगी। इसे फरवरी 2020 में लॉन्च किया जाएगा जहां इसकी शुरूआती कीमत 14 लाख रुपये रखी जा सकती है। लॉन्च के बाद टाटा ग्रेविटास का मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी 500 और अपकमिंग 7-सीटर एमजी हेक्टर से होगा। 

यह भी पढ़ें: भारत में टाटा ग्रेविटास के नाम से लॉन्च होगा हैरियर का 7-सीटर वर्जन

द्वारा प्रकाशित

टाटा ग्रेविटास पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?