• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए कैसी है 7-सीटर हैरियर

प्रकाशित पर Mar 11, 2019 03:41 PM द्वारा Sonny for टाटा बजर्ड

  • 193 व्यूज़
  • Write a कमेंट

वर्तमान में चल रहे 2019-जिनेवा मोटर शो में टाटा मोटर्स ने 5-कारों को प्रदर्शित किया है। इनमें हाल ही लॉन्च हुई हैरियर एसयूवी का 7-सीटर वर्ज़न भी शमिल है। कंपनी ने इसके यूरोपियन वर्ज़न को बजर्ड नाम दिया है। हालांकि उम्मीद हैं कि भारत में इसे बजर्ड नाम से नहीं उतारा जाएगा।

बजर्ड को भी हैरियर वाले ओमेगा आर्किटेक्टर पर तैयार किया गया है। इसका फ्रंट डिज़ाइन हैरियर एसयूवी के समान ही है। इसमें भी ड्यूल-फंक्शन डे-टाइम रनिंग लाइट दी गई है। वहीं, बंपर पर प्रोजेक्टर हैडलैंप और फॉग लैंप यूनिट को पोज़िशन किया गया है। 

बजर्ड एक 7-सीटर कार है, अतः स्वाभाविक रूप से यह हैरियर से बड़ी है। इसकी लंबाई हैरियर से 63 मिलीमीटर ज्यादा है। हालांकि इसका व्हीलबेस हैरियर के बराबर (2741 मिलीमीटर) ही है। 

हैरियर की 1706 मिलीमीटर ऊंचाई की तुलना में यह 80 मिलीमीटर ज्यादा ऊंची है। इसमें रूफरेल भी दिए गए हैं। 

थर्ड रो पैसेंजर के लिए इसमें क्वार्टर ग्लास भी मिलता है। इसकी रियर डिज़ाइन लैंडरोवर डिस्कवरी की तरह लगती है। 

बजर्ड की रियर डिज़ाइन हैरियर से थोड़ी अलग है। टाटा ने इसके टेलगेट में मामूली बदलाव किए हैं। साथ ही इसमें नई एलईडी टेललैंप, बड़ा बंपर और नई बंपर क्लैडिंग भी दी गई हैं।इसके अतरिक्त बजर्ड में रूफ स्पॉइलर भी दिया गया है। 

बजर्ड के जिनेवा एडिशन में 18-इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। 

इसका इंटीरियर टाटा हैरियर के समान ही है। इसमें भी हैरियर की तरह वुडन फिनिश वाला केबिन, स्टीयरिंग व्हील, 8.8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, बड़ा पार्किंग ब्रेक हैंडल और मैनुअल गियरबॉक्स सिस्टम दिया गया हैं।

हैरियर की तरह बजर्ड की मिड्ल रो में 60:40 अनुपात में फोल्ड होने वाली बेंच सीट मिलती है। इसकी बायीं ओर की सीट टम्बल फंक्शन के साथ आती है। जिसकी सहायता से सीट को आगे की और झुका कर थर्ड रो की सीटों पर जाया जा सकता है। 

बजर्ड में मिलने वाली थर्ड रो सीट इसे ख़ास बनाती है। यह 50:50 अनुपात में फोल्ड हो सकती है, ताकि जरूरत पड़ने पर बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकें। इन सीटों को अगली सीटों के मुकाबले थोड़ा नीचे पोजीशन किया गया है, जिससे पर्याप्त हैडरूम मिल सकें। इसके अलावा पिछली सीटों पर ब्लोअर कंट्रोल की सुविधा भी मिलती है। 

बजर्ड के जिनेवा एडिशन में कार की रूफ पर लेदर रूफलाइन भी दी गई है। हालांकि कार के प्रोडक्शन वर्ज़न इसे शायद नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, कार में अब भी सनरूफ की सुविधा नहीं दी गई है। लेकिन कार के प्रोडक्शन मॉडल में टाटा सनरूफ की जगह ग्लासरूफ की पेशकश कर सकती है। 

बजर्ड में भी हैरियर वाला 2.0-लीटर डीज़ल इंजन दिए जाने की उम्मीद हैं। हालांकि इसे हैरियर से ज्यादा पावरफूल बनाने के लिए रीट्यून किया जा सकता है। कंपनी 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दे सकती है।  

7-सीटर हैरियर को इसी साल भारत में लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत 5-सीटर वर्ज़न से ज्यादा होगी। इसकी कीमत 12.69-लाख रुपए से 16.25 लाख रुपए (एक्स-शौरूम दिल्ली) के बीच होने की उम्मीद है। इसका मुख्य तौर पर मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा। 

यह भी पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

टाटा बजर्ड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?