मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाइराइडर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट्स को मिल रही है ज्यादा बुकिंग

प्रकाशित: अगस्त 03, 2022 05:23 pm । स्तुतिमारुति ग्रैंड विटारा

  • 7637 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति और टोयोटा की अपकमिंग स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड एसयूवी कारों से जुलाई में पर्दा उठ चुका है। इन दोनों गाड़ियों की प्री-लॉन्च बुकिंग फिलहाल जारी है। मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइराइडर की कीमतों की घोषणा जल्द होने वाली है। हाइराइडर और ग्रैंड विटारा दोनों ही कारों की एडवांस बुकिंग को देखकर कहा जा सकता है कि इनके स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वेरिएंट सबसे ज्यादा डिमांड में हैं।

मारुति ने खुलासा किया है कि ग्रैंड विटारा के स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वेरिएंट को करीब 48 परसेंट बुकिंग मिली है। वहीं, टोयोटा ने फिलहाल बुकिंग के आंकड़ें साझा नहीं किए हैं, लेकिन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार हाइराइडर के स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वेरिएंट को लगभग 70 परसेंट बुकिंग मिली है।

Maruti Toyota strong hybrid powertrain

यह आंकड़े बेहद अच्छे हैं क्योंकि पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन भारतीय मास मार्केट के लिए एकदम नई है। इलेक्ट्रिक कारों पर मिलने वाली सब्सिडी के बिना भी ऐसा लगता है कि कंज़्यूमर प्योर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तुलना में इलेक्ट्रिफाइड पावरट्रेन के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने को तैयार हैं। होंडा सिटी ई : एचईवी सेडान (लगभग 20 लाख रुपए) पर भी ज्यादा डिमांड के चलते लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है।

मारुति-टोयोटा की कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों में हाइब्रिड पावरट्रेन के तहत इलेक्ट्रिक मोटर, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन और स्मॉल बैटरी मिलती है। यह सेटअप 116 पीएस का संयुक्त पावर आउटपुट देता है। कंपनी का दावा है कि यह कारें हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ 27.97 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होंगी जो कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में डीजल-मैनुअल पावरट्रेन के एआरएआई माइलेज फिगर से भी ज्यादा है।

Maruti Grand Vitara engine start stop button

इसके अलावा इन दोनों ही कारों में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। बेहतर माइलेज के लिए इनमें इस इंजन के साथ ऑटो आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी दिया जाएगा। यह पावरट्रेन 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करेगी। इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस मिलेगी। इस इंजन को ऑल-व्हील-ड्राइव ड्राइवट्रेन और मैनुअल शिफ्टर के साथ चुना जा सकता है।

अनुमान है कि टोयोटा अपनी हाइराइडर एसयूवी को अगस्त के मध्य तक लॉन्च कर सकती है, वहीं मारुति अपनी ग्रैंड विटारा को सितंबर के शुरुआत में उतारेगी। इन दोनों ही कारों की प्राइस 9.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। हालांकि, वेरिएंट लिस्ट से खुलासा हुआ है कि टोयोटा हाइराइडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन की प्राइस ग्रैंड विटारा हाइब्रिड से कम रखी जाएगी।

toyota urban cruiser hyryder
maruti grand vitara

हम इन इलेक्ट्रिफाइड कॉम्पेक्ट एसयूवी के फर्स्ट ड्राइव एक्सपीरिएंस को आपके साथ साझा करने के लिए काफी उत्सुक हैं, इन गाड़ियों के लेटेस्ट अपडेट के लिए कारदेखो से जुड़े रहें।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ग्रैंड विटारा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • टोयोटा अर्बन cruiser hyryder
  • मारुति ग्रैंड विटारा

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience