टोयोटा हाइराइडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड की प्राइस मारुति ग्रैंड विटारा हाइब्रिड से होगी कम

प्रकाशित: जुलाई 22, 2022 02:39 pm । स्तुतिटोयोटा hyryder

  • 20695 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति ग्रैंड विटारा से भारत में पर्दा उठ चुका है। ये टोयोटा हाइराइडर का ही सुजुकी बैजिंग वाला वर्जन है। मारुति और टोयोटा की इन कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों में एक जैसी माइल्ड-हाइब्रिड और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन दी जाएगी। कई सारी सामनाताओं (परफॉर्मेंस और फीचर्स के मामले में) के बावजूद भी ऐसा लगता है कि स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन वाली मारुति ग्रैंड विटारा के मुकाबले टोयोटा एसयूवी ज्यादा अफोर्डेबल होगी।

हाइराइडर हाइब्रिड ज्यादा अफोर्डेबल कैसे होगी?

शेयर्ड मॉडल्स की बात करें तो ऐसी गाडियों की वेरिएंट वाइज़ फीचर लिस्ट लगभग एक जैसी होती है। ऐसा ही कुछ टोयोटा और मारुति की हाइराइडर और ग्रैंड विटारा के साथ भी देखने को मिलेगा जिसे चार वेरिएंट में उतारा जाएगा।

टोयोटा हाइराइडर कार ई, एस, जी और वी में मिलेगी, जबकि मारुति ने ग्रैंड विटारा में नेक्सा लाइनअप वाले बैज सिग्मा, ज़ेटा, डेल्टा और अल्फा का इस्तेमाल किया है। विटारा के हाइब्रिड वेरिएंट को '+' सफ़िक्स (ज़ेटा+ और अल्फा+) लगाकर अलग किया गया है।

टोयोटा की अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन बेस से ऊपर वाले एस वेरिएंट से मिलना शुरू होगा। वहीं, ग्रैंड विटारा में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड ऑप्शन टॉप से नीचे वाले ज़ेटा+ वेरिएंट से मिलेगा। ऐसे में हाइराइडर के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वेरिएंट की एंट्री लेवल प्राइस ग्रैंड विटारा से कम होगी।

एंट्री-लेवल टोयोटा हाइब्रिड एसयूवी के साथ कौनसे फीचर्स मिलेंगे?

टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइराइडर एस स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड में जी वेरिएंट और ग्रैंड विटारा के ज़ेटा+ वेरिएंट के मुकाबले ऑटो एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, रियर वॉशर व वाइपर, (फ्रंट) साइड और कर्टेन एयरबैग्स, पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा और 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स का अभाव है। मगर, इसमें एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो एसी और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स जरूर दिए जाएंगे।

Toyota Hyryder V variant

हाइब्रिड कार क्यों चुनें? 

सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह अच्छा माइलेज और परफॉर्मेंस देने में सक्षम होती है। इन दोनों ही कारों में सेल्फ-चार्जिंग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी 1.5-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ दी गई है। यह पेट्रोल इंजन इलेक्ट्रिक मोटर के साथ 116 पीएस और 141 एनएम का आउटपुट जनरेट करता है। इस इंजन के साथ ई-सीवीटी गियरलैस ट्रांसमिशन दिया गया है। यह इंजन 1.5-लीटर माइल्ड हाइब्रिड इंजन (102 पीएस/135 एनएम) के मुकाबले ज्यादा पावरफुल है। इसके माइल्ड हाइब्रिड इंजन का पावर आउटपुट कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे कम है।

toyota urban cruiser hyryder

मारुति का दावा है कि ग्रैंड विटारा स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वर्जन 27.97 किलोमीटर/लीटर की माइलेज देगा जो ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से लैस माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन के मुकाबले 7 किलोमीटर/लीटर ज्यादा है। टोयोटा हाइराइडर स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड वर्जन के माइलेज फिगर भी इससे मिलते जुलते ही होंगे। चूंकि स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड कारें सिटी में कम दूरी के लिए प्योर इलेक्ट्रिक पावर मोड पर चल सकती हैं, ऐसे में ट्रैफिक में इनसे लगभग 30 किलोमीटर/लीटर के माइलेज की उम्मीद की जा सकती है। 

लॉन्च

भारत में टोयोटा हाइराइडर को अगस्त की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है, जबकि मारुति ग्रैंड विटारा को सितंबर के शुरुआत में उतारा जा सकता है। अनुमान है कि इन दोनों ही एसयूवी कारों की प्राइस 9.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। सेगमेंट में इनका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, स्कोडा कुशाक, निसान किक्स, एमजी एस्टर और फोक्सवैगन टाइगन से होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा hyryder पर अपना कमेंट लिखें

7 कमेंट्स
1
मोहनलाल
Jul 26, 2022, 11:11:29 AM

Mailege kya hoga

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    jay shankar kumar
    Jul 25, 2022, 10:05:26 PM

    टोयटा हाईब्रीड हाईराइडर की माइलेज और ग्राउन्ड क्लियरेंस क्या है बतावें ।

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      P
      pankaj kumar
      Jul 25, 2022, 6:20:23 PM

      Toyota is the best Car no mantinase good mileage

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        explore similar कारें

        Used Cars Big Savings Banner

        found ए कार यू want से buy?

        Save upto 40% on Used Cars
        • quality पुरानी कारें
        • affordable prices
        • trusted sellers

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

        कार न्यूज़

        • ट्रेंडिंग न्यूज़
        • ताजा खबरें

        ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

        • लेटेस्ट
        • अपकमिंग
        • पॉपुलर
        ×
        We need your सिटी to customize your experience