रेनो काइगर की ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट रेटिंग हुई जारी, जानिए क्या रहे नतीजे

प्रकाशित: फरवरी 15, 2022 07:29 pm । भानुरेनॉल्ट काइगर

  • 735 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • 17 में से 12.34 पॉइन्ट्स के साथ एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में काइगर को मिली 4 स्टार सेफ्टी रेटिंग 
  • 49 में से 21.05 पॉइन्ट्स के साथ चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में इसे दिए गए 2 स्टार 
  • ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स,एबीएस एवं ईबीडी और​ रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं इसमें स्टैंडर्ड 
  • टॉप वेरिएंट में दो एयरबैग्स और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर का फीचर भी दिया गया है इसमें 

ग्लोबल एनकैप ने भारत में उपलब्ध 4 कारों की क्रैश टेस्ट रेटिंग जारी की है जिसमें रेनो काइगर भी शामिल है। इस सब 4 मीटर एसयूवी को 4 स्टार रेटिंग मिली है जिससे अब ये और कस्टमर्स को भी अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है। 

काइगर को एडल्ट प्रोटेक्शन कैटेगरी में 4 स्टार दिए गए जहां उसे 17 में से 12.34 पॉइन्ट्स मिले। इसमें फ्रंट और सीट पर बैठने वाले ड्राइवर और को ड्राइवर के सिर और गर्दन की सेफ्टी को गुड प्रोटेक्शन मार्किंग मिली। इसके अलावा ड्राइवर की छाती की सेफ्टी को भी 'मार्जिनल' बताया गया तो वहीं को ड्राइवर की छाती की सेफ्टी को 'एडिकेट' यानी संतोषजनक बताया गया। इसके अलावा दोनों फ्रंट पैसेंजर्स के घुटनो की सुरक्षा को 'मार्जिनल' रेटिंग दी गई है तो वहीं को ड्राइवर के दाहिने घुटने की प्रोटेक्शन को 'गुड' रेटिंग दी गई। 

यह भी पढ़ें: कितना महत्व रखती है आपकी कार को मिली एनकैप सेफ्टी रेटिंग, जानिए इस बारे में सबकुछ

इसमें ड्राइवर की टांग के नीचे की बड़ी हड्डी और को ड्राइवर के दाहिने टांग की नीचे की बड़ी हड्डी की प्रोटेक्शन को काफी ठीक बताया गया तो वहीं को ड्राइवर के बाएं पांव की बड़ी हड्डी की सेफ्टी को काफी अच्छा बताया गया। इस टेस्ट में इस कार की बॉडीशेल को अस्थिर पाया गया वहीं फुटवेल एरिया को स्थित बताया गया। 

यह भी पढ़ें: जल्द भारत का खुद का क्रैश टेस्ट रेटिंग सिस्टम होगा: नितिन गडकरी

हालांकि चाइल्ड प्रोटेक्शन कैटेगरी में काइगर को केवल 2 स्टार सेफ्टी रेटिंग ही दी गई जहां उसे 49 में से 21.05 पॉइन्ट्स दिए गए। इसमें एक 3 साल के बच्चे की डमी को फॉरवर्ड फेसिंग कराते हुए रखा गया जहां उसके सिर की प्रोटेक्शन काफी खराब साबित हुई और चेस्ट की प्रोटेक्शन को भी काफी खतरनाक पाया गया। दूसरी तरफ इसमें एक डेढ़ साल के बच्चे की डमी को रियर ​फेसिंग करके रखा गया और उसके सिर की प्रोटेक्शन काफी अच्छी पाई गई। हालांकि चेस्ट के लिए सेफ्टी कवर को इसमें काफी खराब पाया गया। 

बता दें कि रेनो काइगर में 4 एयरबैग्स,आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकरेज,सीटबेल्ट प्रीटेंशनर और लोड लिमिटर्स,एबीएस एवं ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

काइगर कार केवल पेट्रोल इंजन में उपलब्ध है। इसमें 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.0 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन रखा गया है। इसका टर्बो इंजन 100 पीएस की पावर ओर 160 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। टर्बो इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। वहीं नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन 72 पीएस की पावर और 96 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। इसके टर्बो इंजन मॉडल में नॉर्मल, ईको और स्पोर्ट ड्राइव मोड दिए गए हैं।

रेनो काइगर की प्राइस 5.79 लाख रुपये से लेकर 10.22 लाख रुपये  (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। रेनो काइगर कार का कंपेरिजन किया सोनेट, हुंडई वेन्यू, महिंद्रा एक्सयूवी300, मारुति विटारा ब्रेज़ा, टोयोटा अर्बन क्रुजर, फोर्ड इकोस्पोर्ट, टाटा नेक्सन और निसान मैग्नाइट से है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट काइगर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience