• लॉगिन / रजिस्टर

रेनो काइगर Vs निसान मैग्नाइट : जानिए स्पेस, प्रैक्टिकैलिटी और कंफर्ट के मामले में कौनसी कार है ज्यादा बेहतर

प्रकाशित: अप्रैल 26, 2021 06:05 pm । स्तुतिनिसान मैग्नाइट

  • 1282 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में रेनॉल्ट काइगर और निसान मैग्नाइट की कुछ महीनों पहले ही एंट्री हुई है। यह दोनों मॉडल्स ना सिर्फ एक ही प्लेटफार्म पर तैयार किए गए हैं बल्कि इनमें एक जैसे पावरट्रेन ऑप्शंस भी दिए गए हैं, हालांकि इनका डिजाइन अलग-अलग है। यहां हमने इन दोनों कारों का स्पेस, कम्फर्ट और प्रेक्टिकेलिटी के मामले में कम्पेरिज़न किया है, तो चलिए जानते हैं कौनसी कार ज्यादा बेहतर साबित होती है:-

डिज़ाइन 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

काफी कुछ चीज़ें एक जैसी होने के बावजूद भी यह दोनों एसयूवीज डिज़ाइन के मामले में एक दूसरे से अलग हैं। मैग्नाइट के एक्सटीरियर पर स्ट्रेट लाइंस मिलती हैं जो इसे शार्प लुक देती नज़र आती है। वहीं, काइगर की बॉडी पर क्रीज़ लाइंस मिलती हैं। यह गाड़ी मैग्नाइट के मुकाबले ज्यादा बड़ी भी लगती है। 

साइज़ के मामले में यह दोनों ही कारें एक दूसरे के बिलकुल बराबर हैं। मैग्नाइट थोड़ी लंबी और चौड़ी कार है, वहीं काइगर की ऊंचाई ज्यादा है। इन दोनों ही कारों के बीच सबसे बड़ा अंतर हेडलाइट्स और फॉग लैंप्स का है। निसान मैग्नाइट कार में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स और एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं। जबकि, काइगर में हेडलाइट्स पर ट्रिपल एलईडी सेटअप मिलता है, लेकिन यह रिफ्लेक्टर यूनिट्स है, इसमें प्रोजेक्टर लाइट्स नहीं दी गई हैं। इस गाड़ी में फॉग लैंप्स का भी अभाव है।

फ्रंट सीट 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

मैग्नाइट कार का फ्रंट सीट बेस लंबा है जिसके चलते इसमें अच्छा-ख़ासा अंडर थाई सपोर्ट और सीटों पर शार्प कंटूरिंग मिल पाती है। हालांकि, मोटे लोगों के लिए यह सीटें इतनी ज्यादा कम्फर्टेबल साबित नहीं होती हैं। वहीं, काइगर की चौड़ी सीटें ज्यादा बेहतर लगती है। 

मैग्नाइट एसयूवी की फ्रंट रो पर बैठकर आपको महसूस होगा कि इसके केबिन की स्टाइलिंग कहीं ज्यादा बेहतर है। इसमें डैशबोर्ड पर हैक्सागोनल एयर वेंट्स और हैक्सागोनल पैटर्न मिलता है जिसके चलते इसका केबिन बेहद आकर्षक लगता है। वहीं, काइगर की केबिन क्वॉलिटी बेहद अच्छी है। इसके इंटीरियर पर पैनल गैप्स मिलते हैं जो निसान मैग्नाइट से एकदम अलग हैं। 

रियर सीट  

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

इन दोनों ही कारों में रियर सीटों पर एंटर करना और उससे बाहर निकलना बेहद आसान है। इनके दरवाजों का साइज़ और सीटों की ऊंचाई एकदम बराबर है। काइगर के दरवाजों की पोज़िशनिंग मैग्नाइट के मुकाबले थोड़ी नीची है। ऐसे में इसके केबिन में सिर को थोड़ा झुका कर एंटर करना पड़ता है। वहीं, ऐसी समस्या मैग्नाइट कार में महसूस नहीं होती है। 

मैग्नाइट और काइगर दोनों कारों में सेकंड रो पर एक जैसा नीरूम, लेगरूम और हेडरूम स्पेस मिलता है। इन कारों के सीटों की डिज़ाइन भी एक लगभग जैसी ही है। मैग्नाइट में थोड़ी कड़ी सीट कुशनिंग मिलती है जो लंबे सफर के दौरान कम्फर्टेबल साबित होती है। इस कार का केबिन एकदम फ्रेश अहसास दिलाता है। इसकी विंडो लाइन नीची है, साथ ही इसमें क्वॉर्टर ग्लास और कॉम्पेक्ट डिज़ाइन वाली फ्रंट सीटें भी मिलती हैं। इस गाड़ी में दरवाजों पर सॉफ्ट टच फैब्रिक दिया गया है जो इस कार में कम्फर्ट लेवल को बढ़ाता है।

फीचर्स 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

काइगर और मैग्नाइट दोनों एसयूवी कारों में कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, ऑटो एसी और रियर एसी वेंट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। मैग्नाइट में क्रूज़ कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा जैसे अतिरिक्त फीचर्स भी दिए गए हैं जो काइगर कार में नहीं मिलते हैं। वहीं, इसका क्रूज़ कंट्रोल फीचर भी बेहद अच्छा है, जबकि इसके 360 डिग्री कैमरे की वीडियो क्वॉलिटी इतनी ज्यादा दमदार नहीं है। मैग्नाइट के मुकाबले काइगर में ड्राइविंग मोड, पीएम2.5 एयर फिल्टर और एम्बिएंट लाइटिंग जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

इन दोनों ही कारों में 8-इंच की टचस्क्रीन दी गई है। काइगर में टचस्क्रीन को डैशबोर्ड पर थोड़ा ऊंचा पोज़िशन किया गया है जिसके चलते इसे ड्राइविंग के दौरान आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

दोनों ही एसयूवी कारों के टॉप वेरिएंट्स फीचर लोडेड हैं। वहीं, मैग्नाइट का बेस वेरिएंट वैल्यू फॉर मनी साबित होता है। इस कार में रियर वॉश/वाइपर फंक्शन, चार पावर विंडो और टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स मिलते हैं। ऐसे में मैग्नाइट को चुनना एक अच्छा ऑप्शन है। 

सेफ्टी

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

सेफ्टी के मामले में काइगर एसयूवी मैग्नाइट से ज्यादा बेहतर है। मैग्नाइट (दो एयरबैग्स) की तुलना में काइगर में चार एयरबैग्स दिए गए हैं। हालांकि, मैग्नाइट के टर्बो वेरिएंट में ट्रेक्शन कंट्रोल, ईएसपी और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं। मैग्नाइट में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम भी दिया गया है जो काइगर में नहीं मिलता है। निसान ने मैग्नाइट के बेस वेरिएंट से रियर हेडरेस्ट और फ्रंट सीटों पर प्री-टेंशनर की सुविधा भी है।  

केबिन स्टोरेज स्पेस 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

काइगर और मैग्नाइट दोनों कारों में बड़े डोर पॉकेट दिए गए हैं जिसमें 1-लीटर की वॉटर बॉटल रखी जा सकती है। इसके अलावा इनमें रियर आर्मरेस्ट दो कपहोल्डर्स के साथ और स्मार्टफोन होल्डर भी दिए गए हैं। मैग्नाइट (एक ग्लवबॉक्स) के मुकाबले काइगर में दो ग्लवबॉक्स दिए गए हैं। इसका लोअर ग्लवबॉक्स कूलिंग फीचर के साथ आता है, यह फीचर मैग्नाइट में नहीं मिल पाता है। मैग्नाइट कार में आकर्षक डिज़ाइन वाला सेंटर कंसोल दिया गया है जो हाई-सेट वायरलैस चार्जिंग प्लेटफार्म और बड़े कप होल्डर्स के साथ आता है। काइगर में दोनों फ्रंट सीटों के बीच में स्टोरेज स्पेस भी मिलती है जिसमें रेगुलर आइटम को आसानी से रखा जा सकता है। इसमें ऑप्शनल कप होल्डर्स और दूसरे आइटम्स को रखने की भी जगह दी गई है। लेकिन, ज्यादा डीप प्लेसमेंट होने के चलते यह ज्यादा काम के साबित नहीं होते हैं।  

बूट स्पेस 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

काइगर में मैग्नाइट के मुकाबले 63 लीटर की ज्यादा बूट स्पेस मिलता है। हमने इन दोनों ही कारों में तीन सूटकेस और एक सॉफ्ट बैग को फिट किया था, ऐसे में इनमें कोई दूसरा सामान स्टोर करने की जगह खाली नहीं थी। काइगर का लोडिंग लिप ऊंचा है जिसके चलते इसमें बूट से लगेज को लोड और अनलोड करने में थोड़ी मुश्किल आती है। इन दोनों ही गाड़ियों में 60:40 स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीटें दी गईं हैं जो इन्हे ज्यादा प्रैक्टिकल कार बनाती हैं।

पावरट्रेन ऑप्शंस 

इन दोनों ही कारों में 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या सीवीटी गियरबॉक्स ऑप्शन दिया गया है। वहीं, 1.0-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ इन कारों में अलग ट्रांसमिशन ऑप्शन मिलते हैं। इन दोनों ही कारों में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है, जबकि काइगर में नेचुरली एस्पिरेटेड इंजन के साथ एएमटी का ऑप्शन भी दिया गया है। काइगर एसयूवी में दोनों ही इंजन के साथ ड्राइव मोड भी दिए गए हैं जो मैग्नाइट में नहीं मिलते हैं। 

राइड क्वॉलिटी 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

मैग्नाइट और काइगर दोनों ही कारें अच्छी राइड देने में सक्षम है, वहीं काइगर की राइड क्वॉलिटी मैग्नाइट से कहीं ज्यादा अच्छी है। स्मूद सड़कों पर मैग्नाइट में केबिन के अंदर वाइब्रेशंस महसूस होते हैं, वहीं काइगर ज्यादा अच्छा एक्सपीरिएंस देती है।  उबड़-खाबड़ सड़कों पर काइगर अपने अच्छे सस्पेंशन और बेहतरीन एब्ज़ॉर्प्शन कैपेबिलिटी के चलते रोड सरफेस के बारे में ज्यादा पता नहीं चलने देती है। मैग्नाइट की तुलना में काइगर में इंजन, टायर और विंड नॉइस लेवल भी ज्यादा सुनने को नहीं मिलता है।   

निष्कर्ष: 

Renault Kiger Vs Nissan Magnite

काइगर और मैग्नाइट दोनों कारों में हल्के फुल्के बदलाव किए गए हैं जो इन्हें एक दूसरे से अलग बनाते हैं। रेनॉल्ट काइगर की राइड क्वॉलिटी  बेहतरीन है, इसके एनवीएच लेवल अच्छे हैं और केबिन की फिट व फिनिश क्वॉलिटी भी एकदम शानदार है। यदि आप कार में ज्यादा एयरबैग्स चाहते हैं तो काइगर को चुनना अच्छा ऑप्शन है।     

वहीं, मैग्नाइट एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार साबित होती है। इसमें एक्टिव सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं जो काइगर में नहीं मिलते हैं। इसका बेस वेरिएंट भी अपने दमदार फीचर्स के चलते अच्छा साबित होता है। इसके अलावा इसमें अच्छा सीटिंग कम्फर्ट मिलता है। इसका केबिन बेहद प्रैक्टिकल है। 

यदि आप अच्छा एक्सपीरिएंस चाहते हैं तो काइगर को पिक करना सही ऑप्शन है। वहीं, अगर आप एक पैसा वसूल कार चाहते हैं तो मैग्नाइट को ले सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : निसान मैग्नाइट Vs किया सोनेट Vs टोयोटा अर्बन क्रूज़र : जानिए स्पेस,प्रेक्टिकैलिटी और कंफर्ट के लिहाज से कौनसी कार है बेहतर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान मैग्नाइट पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
P
prasanna
Apr 26, 2021 5:25:15 PM

I bought Nissan Magnite XV Premium on Feb 25, enjoying a lot smooth car and also getting 24.6 know it's amazing. Feel proud to have Magnite

और देखें...
जवाब
Write a Reply
2
H
hap py
Apr 27, 2021 10:19:32 PM

24.6 is your mileage of the car in city or highways

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    awdhesh gupta
    Apr 26, 2021 9:26:58 AM

    I baught a nissan magnite XV PREMIUM on 28th feb i am very happy with this by look ,by milage,by comfort,by features.realy very ultimate car

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      P
      paul reddi
      Apr 26, 2021 12:06:31 AM

      I own nissan magnite turbo cvt and u wont believe i got a consistent mileage of 22 on highway. For a cvt its a great deal and im very happy

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • निसान मैग्नाइट
        • रेनॉल्ट काइगर

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        ×
        We need your सिटी to customize your experience