रेनो डस्टर का भारत में प्रोडक्शन हुआ बंद

प्रकाशित: फरवरी 10, 2022 10:50 am । भानुरेनॉल्ट डस्टर

  • 1553 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • 2021 के फाइनल क्वार्टर तक इसका प्रोडक्शन बंद होने की बात आई थी सामने 
  • 2012 से मार्केट में थी उपलब्ध इस दौरान काफी कम बदलाव हुए थे इसमें 
  • रेनो ने भारत में नहीं लॉन्च किया था इसका सेकंड जनरेशन मॉडल
  • हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक पावरट्रेन से लैस होकर आ सकता है इसका थर्ड जनरेशन मॉडल

जनवरी 2022 में रेनो डस्टर को एक भी यूनिट बिक्री का आंकड़ा नहीं मिला था और माना जा रहा था कि अब कंपनी इसका प्रोडक्शन बंद कर देगी। लेकिन डीलर्स ने अब इस बात पर मुहर लगा दी है। इससे पहले हमनें एक रिपोर्ट में जानकारी दी थी कि 2022 तक रेनो डस्टर का प्रोडक्शन बंद कर दिया जाएगा। 

बता दें कि यदि इसका प्रोडक्शन जारी रहता तो आज इसे मार्केट में लॉन्च हुए 10 साल हो जाते। अपनी रग्ड पर्सनेलिटी के चलते भारत में शुरूआती दौर में रेनो डस्टर को काफी ज्यादा पॉपुलेरिटी हासिल हुई थी। हालांकि अब इसका डिजाइन आउटडेटेड हो गया है जहां इसे अब सेगमेंट में दूसरी कारों से तगड़ा कॉम्पिटशन मिलने लगा था। 

2022 Duster Front

भारत में रेनो डस्टर का सेकंड जनरेशन मॉडल लॉन्च नहीं किया गया, मगर माना जा रहा है कि अब कंपनी सीधे ही इसका थर्ड जनरेशन मॉडल यहां लॉन्च कर सकती है। थर्ड जनरेशन रेनो डस्टर इसबार इलेक्ट्रिक अवतार में आ सकती है। 

अब तक मार्केट में बिक रही रेनो डस्टर में दो तरह के पेट्रोल इंजन के ऑप्शंस दिए जा रहे थे। इसमें 106 पीएस की पावर वाले 1.5 लीटर पेट्रोल और 156 पीएस की पावर वाले 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की चॉइस दी जा रही थी। दोनों इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जा रहा था जबकि टर्बो पेट्रोल में सीवीटी गियरबॉक्स की चॉइस भी दी जा रही थी। बीएस6 नॉर्म्स आने से पहले ये कार ऑल व्हील ड्राइव ​सिस्टम में भी उपलब्ध थी। 

Renault Duster Interior

यह भी पढ़ें: रेनो डस्टर का भविष्य संकट में आ रहा नजर,बड़े अपडेट्स की महसूस होने लगी जरूरत

रेनो डस्टर का प्रोडक्शन भले ही बंद हो चुका हो मगर अभी भी कुछ डीलर्स के पास इसका स्टॉक बचा हुआ है। इसकी प्राइस 9.86 लाख रुपये से लेकर 14.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। डस्टर का मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, फोक्सवैगन टाइगन, स्कोडा कुशाक और मारुति एस-क्रॉस से है। 

यह भी देखें: रेनो डस्टर ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट डस्टर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience