रेनो डस्टर का प्रोडक्शन अक्टूबर 2021 तक हो सकता है बंद

प्रकाशित: जुलाई 19, 2021 07:34 pm । सोनूरेनॉल्ट डस्टर

  • 2477 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Renault Duster Production Likely To Be Halted In Final Quarter Of 2021

  • पहली जनरेशन की रेनो डस्टर को भारत में 2022 में दस साल पूरे हो जाएंगे।
  • अभी तक डस्टर को कोई बड़ा अपडेट नहीं मिला है, जबकि इसके मुकाबले में मौजूद कारें फीचर्स और डिजाइन के मोर्चे पर काफी अपग्रेड हो चुकी हैं।
  • अंतरराष्ट्रीय मार्केट में दूसरी जनरेशन डस्टर का फेसलिफ्ट वर्जन आ चुका है।
  • रेनो इंडिया कुछ समय के लिए डस्टर का प्रोडक्शन बंद कर सकती है।

रेनो डस्टर (Renault Duster) भारत की पहली कार थी जिसने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट को पहचान दिलाई थी। एक समय ग्राहकों ने इसे खूब खरीदा था लेकिन बाद में सेगमेंट में नई कारों की एंट्री होने के साथ इसकी चमक फिकी होती चली गई। अब इसकी मासिक सेल्स 500 यूनिट्स के अंदर पहुंच गई है। जानकारी मिली है कि कंपनी अक्टूबर 2021 तक इसका प्रोडक्शन बंद कर सकती है।

2022 Duster Front

पहली जनरेशन की डस्टर एसयूवी को भारत में 2022 में दस साल पूरे हो जाएंगे। रेनो डस्टर को लंबे समय से अपडेट नहीं मिलने के कारण इसका भविष्य संकट में आ गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कंपनी इसका दूसरा जनरेशन मॉडल कब का ही उतार चुकी और वहां दूसरी जनरेशन डस्टर का फेसलिफ्ट मॉडल भी पेश किया जा चुका है। भारत में अभी तक पहली जनरेशन की डस्टर ही उपलब्ध है। दस साल में कंपनी ने इसके महज दो ही फेसलिफ्ट मॉडल उतारे हैं, जिनमें से एक को हाल ही में पेश किया गया है। इसमें नया 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट अभी तक नहीं उतारा गया है।

अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कंपनी नए जनरेशन की डस्टर पर काम कर रही है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इस न्यू जनरेशन डस्टर को भारत में पेश कर सकती है। हाल ही में रेनो इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर ने भी कहा था कि कंपनी इस समय नए जनरेशन मॉडल पर काम कर रही है और हम जल्द से जल्द नई डस्टर को भारत में उतारेंगे। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी नए मॉडल को उतारने के चलते पुराने मॉडल का प्रोडक्शन बंद करना चाहती है।

Renault Kiger And Others Get Discounts Of Up To Rs 75,000 This Month

रेनो फिलहाल काइगर एसयूवी पर ज्यादा फोकस कर रही है। काइगर के साथ कंपनी ने सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में एंट्री की है। इसे अग्रेसिव प्राइस और एडवांस फीचर्स के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा कंपनी के पोर्टफोलियो में क्विड और ट्राइबर भी मौजूद है जो अच्छा परफॉर्म कर रही है।

वर्तमान में रेनो डस्टर की प्राइस 9.86 लाख से 14.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। इसका कंपेरिजन किया सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और निसान किक्स से है।

यह भी देखें: रेनो डस्टर ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

रेनॉल्ट डस्टर पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
k
kumar mudaliyar
Jul 20, 2021 11:38:22 PM

Renault car is best but spares are too costly not easily available only have to contact for retailers for spar

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    E
    er.himanshu shah
    Jul 19, 2021 9:19:37 PM

    Very good and reliable car , very good maneuverability but laking behind of advance features .... Became modern ambassador ....

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      ×
      We need your सिटी to customize your experience