• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

नई महिंद्रा कार लेने पर अब कंपनी करेगी आपकी पुरानी गाड़ी को स्क्रैप कराने में मदद

प्रकाशित: अप्रैल 07, 2021 06:23 pm । स्तुति

  • 913 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • बजट 2021 में घोषित की गई व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी इस साल अक्टूबर से लागू होगी। 
  • यदि आप पुराने व्हीकल को बेचकर नई महिंद्रा कार को ख़रीददते हैं तो डीलरशिप वाले स्क्रैपिंग, एक्सचेंज और और वैल्यूएशन प्रक्रिया सब प्रोसेस करेंगे। 
  • महिंद्रा डीलरशिप व्हीकल का मूल्यांकन करेगी और फाइनल प्राइस भी देगी।
  • यह सर्विस केवल नई महिंद्रा कार चुनने पर ही मिल सकेगी।
  • अगर ग्राहक पुराने स्क्रैप व्हीकल के बदले नई महिंद्रा कार खरीदते हैं तो उन्हें सरकार और मैन्युफैक्चरर से कई सारे लाभ भी मिल सकेंगे।

महिंद्रा ने व्हीकल स्क्रैपेज के लिए महिंद्रा एमएसटीसी रीसाइकलिंग प्राइवेट लिमिटेड (सेरो) के साथ साझेदारी की है। यह डील उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो अपने पुराने स्क्रैप को स्क्रैप में देकर नई महिंद्रा कार लेना चाहते हैं।

यदि कोई ग्राहक अपनी पुरानी कार को नई महिंद्रा कार से रिप्लेस करवाना चाहते हैं तो वह ऐसा अब महिंद्रा डीलरशिप के जरिये भी कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें लोकल आरटीओ या फिर व्हीकल स्क्रैपिंग एजेंसी विज़िट करने की भी आवश्यकता नहीं होगी। कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए महिंद्रा कंपनी कार वैल्यूएशन के लिए होम सर्विस भी दे रही है।

महिंद्रा डीलरशिप गाड़ी की एक्सचेंज/स्क्रैपेज वैल्यू का मूल्यांकन करेगी। यह प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद डीलरशिप वाले आपकी सहमति पर गाड़ी को सेरो के स्क्रैप यार्ड में पहुंचाएंगे जहां आपकी गाड़ी को स्क्रैप किया जाएगा। सेरो द्वारा इसके एवज में डिपाजिट व डिस्ट्रक्शन सर्टिफिकेट भी जारी किया जाएगा।

Here’s How Much You Can Save By Scrapping Your Old Car And Buying A New One

इस सर्टिफ़िकेट को ग्राहकों को महिंद्रा डीलरशिप पर दिखाना होगा, जिससे कि ग्राहकों को स्क्रैप कार व नई कार की वैल्यू अनुसार फायदे मिल सकें। महिंद्रा ने व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी से पहले ही यह सर्विस देनी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें : व्हीकल स्क्रैप कराने पर रोड टैक्स में दी जा सकती है 25 प्रतिशत की छूट

नई व्हीकल स्क्रैपेज पॉलिसी प्राइवेट वाहनों के लिए 1 अक्टूबर से लागू होगी। 20 साल से पुरानी प्राइवेट कारें और 15 साल से पुराने कमर्शियल व्हीकल्स को व्हीकल फिटनेस टेस्ट करवाना होगा। यदि किसी गाड़ी को अनफिट घोषित कर दिया जाएगा तो उस व्हीकल को स्क्रैप करवाना होगा।

लोगों को अपने पुराने वाहनों को स्क्रैप करवाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार और मैन्युफैक्चरर ने कई सारे फायदे भी बताए हैं। कार की वैल्यू अनुसार ग्राहकों को सरकार से 4-6 परसेंट तक की छूट मिल सकेगी, साथ ही मैन्युफैक्चरर से 5 परसेंट का अतिरिक्त डिस्काउंट भी मिल सकेगा।  हालांकि, यह फायदे ग्राहकों को तब ही मिल सकेंगे जब वह पुरानी कार को स्क्रैप करवा कर नया व्हीकल खरीदेंगे।

यह भी पढ़ें : अपनी पुरानी कार को स्क्रैप में देने के बाद नई कार की खरीद पर आपका कितना फायदा होगा, जानिए यहां

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
A
autoparts miles
Apr 7, 2021 3:03:43 PM

Nice article and Thank you For This Valuable Information

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?