केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नई होंडा सिटी का किया अवलोकन, देखें तस्वीरें

संशोधित: मई 20, 2022 12:05 pm | cardekho | होंडा सिटी हाइब्रिड

  • 1882 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाइड्रोजन से चलने वाली टोयोटा मिराई कार को ड्राइव करने के बाद अब परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नई हाइब्रिड कार होंडा सिटी ई:एचईवी का भी अवलोकन किया है जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। 

होंडा ने अपनी पहली मास मार्किट सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड सिटी ई: एचईवी को मई के शुरुआत में ही लॉन्च किया है। भारत में इसकी प्राइस 19.5 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसमें स्मॉल बैटरी पैक लगा हुआ है, साथ ही इसमें दो इलेक्ट्रिक मोटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (98 पीएस/127 एनएम) भी दिया गया है जिसका संयुक्त पावर आउटपुट 126 पीएस और 253 एनएम है। यह गाड़ी 26.5 किलोमीटर/लीटर का एवरेज माइलेज देती है। 

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने क्लीनर मोबिलिटी की दिशा में कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। 2030 तक भारत के अनुमानित कार्बन एमिशन को एक अरब टन तक कम करने के लक्ष्य के साथ परिवहन मंत्री ने कार निर्माताओं से भारत में फ्लेक्स-फ्यूल व्हीकल्स को मैन्युफैक्चर करने का भी आग्रह किया है।

भारत में बेची जाने वाली कारों के लिए इन-हाउस क्रैश टेस्ट की शुरूआत करके सरकार ने व्हीकल्स के सेफ्टी सिस्टम में सुधार लाने के लिए भी कई कदम उठाए हैं। परिवहन मंत्रालय हाइड्रोजन से चलने वाले फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स जैसी अन्य क्लीन टेक्नोलॉजी का उपयोग करके इलेक्ट्रिक वाहनों के दूसरे विकल्पों पर भी विचार कर रहा है। सरकार 1 अक्टूबर 2022 से सभी कारों में अनिवार्य रूप से छह एयरबैग को स्टैंडर्ड देने के प्लान की घोषणा भी कर चुकी है। 

इंडियन मार्केट क्लीनर मोबिलिटी की दिशा में आगे बढ़ रहा है, वहीं ईवी चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर देश में धीरे-धीरे तैयार हो रहे हैं। वर्तमान में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की प्राइस आईसीई मॉडल्स के मुकाबले ज्यादा है जिसके चलते ग्राहक इलेक्ट्रिक व्हीकल की बजाए पेट्रोल या डीजल मॉडल को खरीदना पसंद कर रहे हैं। ऐसे में कार कंपनियों का झुकाव भी अब सस्टेनेबल पावरट्रेन ऑप्शन की तरफ शिफ्ट हो रहा है। 

BREAKING: Toyota Teases Upcoming Hybrid Rival To The Hyundai Creta

1.5-लीटर पेट्रोल इंजन से लैस क्रेटा को टक्कर देने वाली टोयोटा और मारुति की अपकमिंग कारें एक स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कार साबित होगी। दूसरी हाइब्रिड कारों की तरह ही इसे भी अपनी जरूरत अनुसार हाइब्रिड, इंजन-ओनली और प्योर ईवी मोड में स्विच किया जा सकेगा। सरकार भी अब ग्रीन और क्लीन मोबिलिटी को बढ़ावा दे रही है।

यह भी पढ़ें : 2022 महिंद्रा स्कॉर्पियो का बेस वेरिएंट टेस्टिंग के दौरान आया नज़र, जल्द होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी हाइब्रिड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience