• English
  • Login / Register

नई ऑडी ए8 में स्टैंडर्ड मिलेगी माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी

प्रकाशित: जून 08, 2017 04:31 pm । akasऑडी ए8 2014-2019

  • 12 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने हाल ही में घोषणा की थी कि साल 2020 तक वो तीन फुली इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी, ईकोफ्रेंडली कारें बनाने की इसी दिशा में कदम बढ़ाते हुए फिलहाल ऑडी ने हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी की तरफ कदम बढ़ाए हैं, ऑडी के मुताबिक चौथी जनरेशन की ए8 सेडान में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड दी जाएगी, यह टेक्नोलॉजी मारूति सुज़ुकी की सियाज़ में दी गई एसएचवीएस टेक्नोलॉज़ी से मिलती-जुलती है लेकिन यह उससे ज्यादा एडवांस है।

माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में मुख्य दो चीजें होती हैं, इन में एक 48 वोल्ट की स्टार्टर मोटर लगी होती है, जो इंजन से जुड़ी होती है। इस मोटर को कार के बूट स्पेस में लगी 10 एएच की लिथियम आयन बैटरी से पावर मिलती है।

इस में दिया गया नई टेक्नोलॉज़ी वाला स्टार्ट/स्टॉप फंक्शन  0 से 22 किलोमीटर प्रति घंटा पर एक्टिव होगा और 55 से 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर इंजन बंद हो जाएगा और कार सिर्फ मोटर और बैटरी पर ही चलेगी, हालांकि जैसी ही ड्राइवर एक्सीलेरेटर पैडल पर पांव रखेगा, कार का इंजन स्टार्ट हो जाएगा और कार को फिर से इंजन पावर मिलने लगेगी। इस तरह से यह नई हाइब्रिड टेक्नोलॉज़ी कार्बन उत्सर्जन को घटाने में मददगार होगी।

इस के अलावा नई ऑडी ए8 में प्रीडिक्टिव कंन्विनिएंट स्टार्टिंग फीचर भी आएगा, रेड-लाइट या रूके हुए ट्रैफिक के दौरान जब आगे वाला वाहन चलने लगेगा तो कार खुद-ब-खुद स्टार्ट हो जाएगी। नई ए8 में एडवांस पावरट्रेन मैनेजमेंट, फ्रंट कैमरा और सेंसर भी आएंगे। माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की वजह से 100 किमी के सफर में 0.7 लीटर फ्यूल की बचत होगी, नई ए8 को 11 जुलाई को बार्सिलोना में होने वाले ऑडी समिट में पेश किया जाएगा।

यह भी पढें : ऐसा है देश का पहला इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ए8 2014-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience