नई निसान सनी से उठा पर्दा

संशोधित: अप्रैल 15, 2019 06:19 pm | सोनू | निसान सनी

  • 301 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान ने 11वीं जनरेशन की सनी सेडान से पर्दा उठाया है। अमेरिका में इसे वर्सा के नाम से जाना जाता है। कंपनी नई सनी सेडान को करीब नौ साल बाद पेश करेगी। दसवीं जनरेशन की सनी को कंपनी ने 2010 में दुनिया के सामने पेश किया था। भारत में इसे पहली बार 2011 में लॉन्च किया गया था।

नई सनी का डिजाइन अल्टिमा सेडान से प्रेरित है। इसे अल्टिमा का कॉम्पैक्ट वर्जन कहना भी गलत नहीं होगा। इस में आगे की तरफ ब्लैक कलर की वी-मोशन ग्रिल दी गई है, इसे आगे वाले बंपर में पोजिशन किया गया है। ग्रिल के दोनों ओर बुमेरंग शेप के एलईडी हैडलैंप, डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ दिए गए हैं। पीछे की तरफ बुमेरंग शेप के टेललैंप और नया ड्यूल-टोन बंपर दिया गया है।

साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां कूपे जैसी रूफलाइन और ब्लैक सी-पिलर दिया गया है। निसान किक्स में भी यही ट्रीटमेंट दिया गया है। नई सनी के साइज से जुड़ी जानकारी कंपनी ने अभी साझा नहीं की है। हां इतना जरूर कहा है कि यह पहले से ज्यादा लंबी, ज्यादा चौड़ी और कम ऊंची होगी। इसका व्हीलबेस भी मौजूदा मॉडल से ज्यादा बड़ा हो सकता है। नई सनी में 17 इंच के ड्यूल-अलॉय व्हील दिए गए हैं।

नई सनी का केबिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध किक्स और यूरोप में उपलब्ध माइक्रा से मिलता-जुलता है। इसके केबिन को ऑल-ब्लैक कलर लेआउट में पेश किया गया है। केबिन में प्रीमियम अहसास लाने के लिए ऑरेंज कलर की स्टीचिंग का इस्तेमाल हुआ है। निसान किक्स और माइक्रा की तरह इस में भी एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्लेट बोटम स्टीयरिंग व्हील और सेंट्रल कंसोल के टॉप पर एसी वेंट जैसे फीचर दिए गए हैं। इनके अलावा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी और पुश बटन स्टार्ट जैसे फीचर भी इस में दिए गए हैं।

सुरक्षा के लिए निसान सनी में ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, पैडरेशन डिटेक्शन, रियर ऑटोमैटिक ब्रेकिंग, लैन डिपार्चर वार्निंग और हाई बीम असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। इनके अलावा ब्लाइंड स्पॉट वार्निंग सिस्टम, रियर क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट, क्रूज़ कंट्रोल और मल्टीपल एयरबैग जैसे फीचर भी इस में मिलेंगे।

अमेरिका में निसान सनी को केवल पेट्रोल इंजन में उतारा जाएगा। इस में नया 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 122 पीएस की पावर और 154 एनएम का टॉर्क देगा। यह इंजन 5-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स के विकल्प के साथ आएगा।

नई सनी को दक्षिण अमेरिका में 2019 के बीच में वर्सा के नाम से पेश किया जाएगा। भारत में नई सनी को कब लॉन्च किया जाएगा, इसके बारे में कंपनी ने अभी कोई जानकारी नहीं दी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी जल्द ही इसे भारत में मौजूद दसवीं जनरेशन की सनी से रिप्लेस करेगी। अगर कंपनी नई सनी को भारत लाती है तो यहां इसकी कीमत मौजूदा मॉडल से ज्यादा हो सकती है। मौजूदा सनी की कीमत 6.99 लाख रूपए से 9.93 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। इसका मुकाबला मारुति सियाज, होंडा सिटी और हुंडई वरना से है।

यह भी पढें : निसान लाएगी नई सनी सेडान, जानिए कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

निसान सनी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
Used Cars Big Savings Banner

found ए कार यू want से buy?

Save upto 40% on Used Cars
  • quality पुरानी कारें
  • affordable prices
  • trusted sellers

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगसेडान कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience