• लॉगिन / रजिस्टर

निसान लाएगी नई सनी सेडान, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: अप्रैल 02, 2019 07:04 pm । भानुनिसान सनी

  • 189 व्यूज़
  • Write a कमेंट

निसान इन दिनों 11वीं जनरेशन की सनी सेडान पर काम कर रही है। जानकारी मिली है कि इसे 12 अप्रैल 2019 को दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। सबसे पहले यह कार अमेरिका में लॉन्च होगी। अमेरिका में यह कार निसान वर्सा के नाम से जानी जाती है।  

हाल ही में नई निसान सनी को टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। इसे पूरी तरह से कवर किया गया था, हालांकि इसके बावजूद कार से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां हाथ लगी। लीक हुई तस्वीरों में यह कार मौजूदा मॉडल की तरह एक लंबी कॉम्पैक्ट सेडान जैसी दिख रही है। मौजूदा सनी 4455 मिलीमीटर लंबी है। यह कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में मारुति सियाज़ (4490 मिलीमीटर) के बाद सबसे लंबी कार है। इसमें रियर पैसेंजर के लिए काफी अच्छा लेगरूम स्पेस मिलता है।

नई सनी का डिज़ाइन मौजूदा सनी से काफी अलग होगा। इसका डिज़ाइन नई माइक्रा और अल्टिमा से प्रेरित हो सकता है। ये दोनों ही कारें भारत में उपलब्ध नहीं हैं। कार में कूपे जैसी रूफलाइन और साइड वाले हिस्से तक फैले हुए हैडलैंप दिए गए हैं, जो इस में मॉर्डन अहसास लाते हैं। कुछ मामलों में यह नई वरना की भी याद दिलाती है। नुकीले टेललैंप की वजह से इसका पीछे वाला हिस्सा वरना सेडान जैसा दिखाई देता है।

कार के केबिन की भी कुछ तस्वीरें सामने आई हैं। इन्हें देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसका केबिन यूरोपियन माइक्रा और किक्स के अंतरराष्ट्रीय मॉडल जैसा हो सकता है। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो डैशबोर्ड पर अंदर की तरफ पोजिशन किया हुआ नज़र आ रहा है। एसी वेंट, सेंट्रल कंसोल के ऊपर की तरफ दिए गए हैं। निसान किक्स के भारतीय मॉडल में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके दाएं-बाएं सेंट्रल एसी वेंट दिए गए हैं।  

नई सनी को यूरोपियन माइक्रा वाले अपडेट वी-प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाएगा। भारत में उपलब्ध मौजूदा सनी और माइक्रा को भी वी-प्लेटफॉर्म पर ही तैयार किया गया है।

नई सनी में नया 1.0 लीटर 3-सिलेंडर आईजी-टी और डीआईडी-टी इंजन दिए जा सकते हैं। इन इंजन को रेनो, निसान और मित्सुबिशी ने मिलकर तैयार किया है। यूरोपियन माइक्रा में भी यह इंजन दिया गया है। आईजी-टी इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल या निसान का एक्सट्रॉनिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है। डीआईजी-टी इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है।

इंजन

1.0 लीटर आईजी-टी

1.0 लीटर डीआईजी-टी

पावर

100 पीएस

117 पीएस

टॉर्क

160 एनएम

180 एनएम , 20एनएम ओवरबूट के साथ

गियरबॉक्स

5-स्पीड मैनुअल, सीवीटी गियरबॉक्स

6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स

दूसरे बाज़ारों में उपलब्ध निसान सनी को काफी किफायती दामों पर बेचा जा रहा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि नई सनी को मौजूदा मॉडल वाले इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है। डीज़ल वेरिएंट में नई माइक्रा वाला अपडेट 1.5 लीटर के9के इंजन दिया जा सकता है। भारत में यह इंजन सबसे पहले नई डस्टर में दिया जा सकता है।

निसान इंडिया ने नई सनी को भारत में पेश करने की कोई पुष्टि नहीं की है। मौजूदा सनी सेगमेंट की सबसे पुरानी सेडान है। इसकी सेल्स रिपोर्ट भी काफी खराब होती चली जा रही है। सियाज़, सिटी और वरना जैसी दूसरी कॉम्पैक्ट सेडान की महीने में औसतन 3 हज़ार यूनिट बिक रही है। वहीं, सनी की महीने में औसतन बिक्री 50 यूनिट से भी नीचे है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि निसान भारत में नई सनी सेडान को उतारने के बारे में सोच सकती है।

यह भी पढें : पहले से सस्ती और सुरक्षित हुई रेनो कैप्चर, नई कीमत 9.5 लाख से शुरू

द्वारा प्रकाशित

निसान सनी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?