• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा सफारी की इन 24 तस्वीरों की मदद से पूरी तरह से वाकिफ हो जाईये इस अपकमिंग कार से

प्रकाशित: फरवरी 01, 2021 06:45 pm । भानुटाटा न्यू सफारी

  • 4065 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा सफारी के न्यू जनरेशन मॉडल से पर्दा उठ चुका है जिसे फरवरी में लॉन्च किया जाएगा। हमें इस कार को काफी करीब से देख चुके हैं और तस्वीरों के जरिए इसके एक्सटीरियर और इंटीरियर की जानकारी हम आप तक पहुंचा रहे हैं। तो कैसी है नई टाटा सफारी इन तस्वीरों को देखकर समझिए

एक्सटीरियर

फ्रंट

टाटा सफारी कंपनी की हैरियर एसयूवी का ही एक 7 सीटर वर्जन है। इसमें काफी एलिमेंट्स 5 सीटर हैरियर से ही लिए गए हैं। इसके फ्रंट में केवल ग्रिल के रूप में बदलाव किया गया है जहां टाटा की ट्राय एरो जैसा एलिमेंट मौजूद है। बाकी इस कार के फ्रंट में हैरियर वाले ही एलिमेंट्स दिए गए हैं जिनमें बंपर हेडलैंप और बोनट के साथ जाती डेटाइम रनिंग लाइट्स शामिल है। नई सफारी के टॉप मॉडल में हैरियर की तरह बाय जेनन हेडलैंप्स दिए गए हैं। 

साइड प्रोफाइल

टाटा सफारी 2021 का साइड प्रोफाइल थोड़ा अलग है। यहां रियर की तरफ उंची उठी हुई रूफलाइन दी गई है और सी पिलर पर के पीछे क्वार्टर पैनल विंडो दी गई है। उंचे स्टांस के अलावा टाटा ने इसको एक शानदार लुक देने के लिए इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉयलर दिया गया है। इसके टॉप वेरिएंट में पैनोरमिक सनरूफ दी गई है जबकि दूसरे वेरिएंट में स्टेप्ड अप रूफ दी गई है। 

रियर प्रोफाइल

सफारी के पिछले हिस्से में अलग डिजाइन के टेललैंप्स दिए गए हैं। हालांकि कनेक्टिंग एलिमेंट्स के साथ इसकी रियर स्टाइलिंग हैरियर जैसी ही रखी गई है। इसमें रियर बंपर को रियर स्किड प्लेट से सिल्वर इंसर्ट देकर अलग रखा गया है जिसमें फॉक्स एग्जॉस्ट डिजाइन दी गई है। 

रूफलाइन 

सफारी की रूफलाइन में थर्ड रो ग्लास पैनल और डी पिलर के बीच ग्रे कलर का इंसर्ट दिया गया है। इससे इसका लुक थोड़ा भारीभरकम हो जाता है। वहीं रूफ पर स्पॉयलर का फीचर भी दिया गया है जो इसे एक स्टाइलिश लुक देता है। 

इसकी रूफलाइन में क्रोम एसेंट भी दिया गया है जहां सफारी का नाम नजर आता है। 

रियर विंडस्क्रीन

रियर विंड स्क्रीन के निचले हिस्से के दाएं तरफ लॉयन फैमिली नजर आती है जो अपने आप में ही एक अलग चीज लगती है। 

व्हील्स

सफारी में दिए अलॉय व्हील का डिजाइन हैरियर के अलॉय व्हील्स जैसा ही है। मगर ये साइज में बड़े हैं जो इस एसयूवी पर फबते भी हैं। इनका साइज 18 इंच का है। 

इंटीरियर 

डैशबोर्ड

टाटा सफारी 2021 मॉडल के डैशबोर्ड का डिजाइन हैरियर जैसा ही नजर आता है। हालांकि इसके टॉप वेरिएंट में डैशबोर्ड पर डार्क वुडग्रेन फिनिशिंग के साथ व्हाइट कलर की केबिन थीम दी गई है। 

इंस्टरुमेंट क्लस्टर

नई सफारी में 7.0 इंच टीएफटी मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले के साथ सेमी डिजिटल इंस्टरुमेंट क्लस्टर दिया गया है। हालांकि इसमें स्पीडोमीटर एनालॉग टाइप का ही है। 

इंफोटेनमेंट सिस्टम

टाटा हैरियर एसयूवी की तरह सफारी के टॉप वेरिएंट में 8.8 इंच फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें टाटा की आईआरए कने​क्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर भी मौजूद है। 

इसमें सेंट्रल एयर वेंट्स,सेंट्रल डिस्प्ले और टैक्टाइल कंट्रोल्स को एक ही सेक्शन में रखा गया है वहीं क्लाइमेट कंट्रोल पैनल इनके नीचे दिया गया है। इस कार के बॉटम लाइन वेरिएंट में 7.0 टचस्क्रीन डिस्प्ले दी गई है।

पार्किंग ब्रेक

टाटा सफारी के टॉप मॉडल में सेंट्रल कंसोल पर कंपनी ने बड़ा सा पार्किंग ब्रेक हैंडल नहीं दिया है। इसके बजाए यहां ऑटो होल्ड फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक दिया है। 

ड्राइव/गियर सलेक्टर

इस कार के फ्रंट में टैरेन मोड सलेक्टर दिया गया है। टाटा सफारी में क्रोम एसेंट्स के साथ पियानो ब्लैक फिनिशिंग वाले कवर से लैस गियर सलेक्टर ड्राइव सलेक्टर से लैस 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी जाएगी। 

नहीं मिलेगा वायरलैस चार्जिंग पैड का फीचर

इस कार में वायरलैस चार्जिंग पैड का फीचर नहीं दिया गया है। इसमें केवल यूएसबी चार्जिंग सॉकेट और ऑक्स इनपुट पोर्ट ही दिए गए हैं। 

फ्रंट सीट्स

टाटा सफारी के टॉप मॉडल में पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और साइड एयरबैग दिए गए हैं। 'बॉस मोड'फंक्शन के लिए इसमें फ्रंट सीट के दाएं ओर एक हैंडल दिया गया है जो कार की सेकंड रो पर बैठा पैसेंजर लेगरूम बढ़ाने के लिए उसे पुश करते हुए आगे की सीट को धकेल सकता है। 

मिडिल सीट्स

New Tata Safari Unveiled In Its Entirety

टाटा सफारी का 6 सीटर वर्जन भी लॉन्च किया जाएगा जिसमें सेकंड रो पर कैप्टन सीट्स मिलेंगी। जबकि इसके 7 सीटर वर्जन में सेकंड रो पर बेंच टाइप सीटें दी जाएंगी। इसके 7 सीटर वर्जन में बीच में बैठने वाले पैसेंजर के लिए हेडरेस्ट का फीचर नहीं दिया गया है और उसके लिए 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट के बजाए लैप बेल्ट ही दी गई है। 

इसकी बेंच सीट्स में कपहोल्डर्स के साथ फोल्डेबल आर्मरेस्ट दिया गया है काफी काम का फीचर है। यहां पर बैठकर पैसेंजर्स पैनोरमिक सनरूफ का मजा उठा सकते हैं जिससे केबिन में एक खुलेपन का अहसास भी होता है। 

ये सीटें 60:40 के अनुपात में बंटी है जहां बाएं तरफ की सीट आगे खिसकाई जा सकती है जहां से थर्ड रो पर जाया जा सकता है। 

थर्ड रो 

थर्ड रो के रहते टाटा सफारी एक 7 सीटर कार बनती है। यहां हर पैसेंजर के लिए आर्मरेस्ट का फीचर दिया गया है वहीं बोतल और फोन रखने के लिए स्टोरेज स्पेस भी मौजूद है। साथ ही इसकी थर्ड रो में 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट भी दी गई है। 

सीटों के बाएं तरफ यूएसबी चार्जिंग पोर्ट्स दिए गए हैं वहीं दाएं तरफ थर्ड रो में पिलर पर लगे एसी वेंट्स के कंट्रोल दिए गए हैं। 

लगेज एरिया

इसकी थर्ड रो सीट्स 50:50 के अनुपात में बंटी है वहीं इसकी लगेज रखने की कैपेसिटी 73 लीटर से लेकर 447 लीटर है। 

इंजन स्पेसिफिकेशन 

इसमें हैरियर वाला 2.0 लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है।

आने वाले समय में कंपनी इस एसयूवी को ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम से लैस भी कर सकती है। नई टाटा सफारी की प्राइस 15 लाख रुपये से लेकर 21 लाख रुपये के बीच रखी जा सकती है। मार्केट में इसका मुकाबला एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग एक्सयूवी500 से होगा। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा न्यू सफारी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?