• लॉगिन / रजिस्टर

ऑडी ने पेश किया क्यू7 का फेसलिफ्ट अवतार

संशोधित पर Jun 27, 2019 01:06 PM द्वारा Bhanu for ऑडी क्यू7

  • 702 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने क्यू7 एसयूवी के फेसलिफ्ट अवतार से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसके सेकंड जनरेशन मॉडल को साल  2015 में पेश किया था, जिसके चार 4 साल बाद अब इस गाड़ी को नया अपडेट मिला है। कंपनी ने इसमें ऑडी क्यू3 और क्यू8 जैसी मॉर्डन एसयूवी कारों से प्रभावित होकर काफी सारे कॉस्मैटिक अपडेट किए हैं। 
ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट में क्यू3 और क्यू8 की तरह वर्टिकल स्लैट वाली सिंगल फ्रेम ऑक्टागोनल ग्रिल दी गई है। ग्रिल के दोनों ओर ट्राइ-एरो शेप के एलईडी डीआरएल के साथ नए एलईडी हैडलैंप दिए गए हैं। कार के फ्रंट बंपर डिज़ाइन में भी बदलाव किया गया है, जिसके दोनों ओर बड़े एयरडैम दिए गए हैं। 

क्यू7 फेसलिफ्ट की साइड प्रोफाइल काफी हद तक इसके मौजूदा मॉडल के समान ही है। इसकी लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई क्रमश: 5063, 1970 और 1741 मिलीमीटर है। यह पहले के मुकाबले क्रमश: 11 मिलीमीटर लंबी, 2 मिलीमीटर चौड़ी और 1 मिलीमीटर ऊंची है। 

कार के पिछले हिस्से में ऑडी क्यू5 जैसे नए टेललैंप दिए गए हैं। टेललैंप को आकर्षक बनाने के लिए ट्राइ एरो डीटेलिंग के साथ क्रोम अंडरलाइन दी गई है। 

अपडेटेड क्यू7 का केबिन काफी हद तक क्यू8 जैसा नज़र आ रहा है। यहां सेंट्रल कंसोल पर कनेक्टेड एसी वेंट और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम का फीचर दिया गया है। क्यू7 फेसलिफ्ट में एसी पावर्ड सीट जैसे कुछ फंक्शन को कंट्रोल करने के लिए एक दूसरी टचस्क्रीन यूनिट भी दी गई है, जिसे सेंट्रल कंसोल के नीचे पोजिशन किया गया है। 

इसके अलावा, फेसलिफ्ट क्यू7 में 12.3-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 4-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, बैंग एंड ऑल्यूफ्सेन का 3-डी एडवांस्ड साउंड सिस्टम और एयर सस्पेंशन जैसे फीचर दिए गए हैं। क्यू7 के मौजूदा मॉडल की तरह इसमें भी रियर व्हील स्टीयरिंग का फीचर वैकल्पिक रूप में मिलेगा। इस फीचर के तहत पीछे के पहिये कम स्पीड पर विपरीत दिशा में 5 डिग्री तक स्टीयर हो सकते हैं। वहीं, हाइवे पर ये व्हील कार की दिशा में तेजी से टर्न करते हैं।

नई क्यू7 में दो डीज़ल और एक पेट्रोल इंजन का विकल्प दिया गया है। इस बार ऑडी इसका प्लग-इन हाइब्रिड वेरिएंट भी पेश करेगी। कार के सभी इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा, इसमें 48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। ऑडी का दावा है कि यह सिस्टम कार में ईंधन की खपत को 0.7 लीटर प्रति 100 किमी तक कम कर सकता है।

ऑडी क्यू7 फेसलिफ्ट को इस साल सितंबर तक यूरोपियन बाज़ार में उतारा जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि भारत में इस कार को 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। क्यू7 फेसलिफ्ट की कीमत इसके मौजूदा मॉडल से ज्यादा रहने के आसार हैं। वर्तमान में ऑडी क्यू7 की कीमत 78.01 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 85.28 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तक जाती है। फेसलिफ्ट ऑडी क्यू7 का मुकाबला पहले की तरह मर्सिडीज़ बेंज जीएलई, बीएमडब्ल्यू एक्स5, वॉल्वो एक्ससी90 और रेंज रोवर वेलार से रहेगा। 

यह भी पढ़ें: भारत में हेक्टर एसयूवी के साथ कल से शुरू होगा एमजी मोटर्स का सफर

द्वारा प्रकाशित

ऑडी क्यू7 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience