• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा लाएगी नई एमपीवी, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Jun 03, 2019 08:06 PM द्वारा Bhanu for टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

  • 422 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota grille logo

टोयोटा-सुजुकी मिलकर क्रॉस बैजिंग कारे बनाने को लेकर समझौता कर चुकी हैं। मगर, ये करार सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं है। दोनों कंपनियों की भविष्य में साथ मिलकर कुछ नई कारें तैयार करने की भी योजना है। मार्च 2019 में टोयोटा-सुजुकी ने सी सेगमेंट के लिए नई एमपीवी कार तैयार करने की घोषणा की थी। एक न्यूज रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इस करार के तहत तैयार होने वाली नई एमपीवी साल 2022 तक लॉन्च होगी। उम्मीद है कि साल 2022 में आयोजित होने जा रहे ऑटो एक्सपो में इसे पेश किया जा सकता है।


Toyota Innova Crysta interior

माना जा रहा है कि टोयोटा-सुजुकी की ये नई एमपीवी कार महिंद्रा मराजो जैसी होगी। इसे मारुति और टोयोटा कारों के लाइनअप में अर्टिगा और इनोवा क्रिस्टा के बीच में रखा जाएगा। भारतीय बाजार के लिहाज से इस नई कार को तैयार करने में टोयोटा अपनी क्षमता और सुजुकी अपने तजुर्बे का कौशल दिखाएगी।

Mahindra Marazzo

ये भी माना जा रहा है कि इस अपकमिंग एमपीवी को मारुति अर्टिगा की तरह लैडर फ्रेम चेसिस प्लेटफॉर्म के बजाए मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है। लैडर फ्रेम चेसिस पर तैयार की जा चुकी कारों में इनोवा क्रिस्टा और महिंद्रा मराजो शामिल है। मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार की जाने वाली गाड़ियों की निर्माण लागत ज्यादा आती है। मगर, लैडर फ्रेम चेसिस प्लेटफॉर्म के मुकाबले मोनोकॉक प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई कारों का वजन काफी हल्का होता है। हल्के वजन के कारण इन कारों में ईंधन की खपत भी कम होती है। उम्मीद की जा रही है कि टोयोटा और सुजुकी इस एमपीवी के साथ माइल्ड-हाइब्रिड वर्जन भी पेश कर सकती है।

इस नई एमपीवी को दुनिया में पेश किए जाने के लिए 3 साल का लंबा वक्त पड़ा है। मगर एक बात तो तय है कि मौजूदा समय में कंपनी इस कार को विकसित करने में लगी है। आमतौर पर किसी भी कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को प्रॉडक्शन मॉडल का रूप लेने में तीन साल का समय लग ही जाता है। टोयोटा-सुजुकी के बीच हुए करार के तहत यह पहली कार हो सकती है जिसके बारे में धीरे-धीरे जानकारियां सामने आती रहेंगी।

यह भी पढ़ें: टोयोटा-सुजुकी की अपकमिंग एमपीवी में मिल सकते हैं अलग-अलग फीचर्स

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

288 रिव्यूजरेटिंग दें
पेट्रोल10.75 किमी/लीटर
डीज़ल13.68 किमी/लीटर
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
जून ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
b
bhara thi
Jun 2, 2019 9:01:35 PM

We want mini Innova early

    जवाब
    Write a Reply
    1
    J
    Jit Pradhan
    Jun 2, 2019 3:18:36 PM

    I think the Toyota Rush would be the ideal car instead of spending time money and energy on a new product as it is a teated and proven Vehicle in all that markets it's been released .

      जवाब
      Write a Reply
      1
      K
      Krish
      Jun 1, 2019 3:47:05 PM

      I am not so satisfied and not comfortable with innova Crysta when compared to innova 2015 model.I Hopefully wish Toyota to start manufacturing the Innova 2015 model,so that I can buy a new vehicle.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का

        नई एमयूवी कारें

        अपकमिंग एमयूवी कारें

        * संभावित कीमत नई दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?