सेगमेंट की बादशाह टोयोटा फॉर्च्यूनर को कितनी कड़ी टक्कर देगी फोर्ड एंडेवर

प्रकाशित: जनवरी 22, 2016 11:10 am । nabeelफोर्ड एंडेवर 2015-2020

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा फॉर्च्यूनर ये सिर्फ एक एसयूवी का नाम नहीं बल्कि ताकत का पर्यायवाची भी है। लंबे वक्त से फॉर्च्यूनर प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट की बादशाह बनी हुई है। लेकिन अब वक्त आ गया है इस बादशाहत को कड़ी चुनौती मिलने का। यह चुनौती लेकर आई है फोर्ड की नई एंडेवर। एक नए प्लेटफार्म पर तैयार की गई एंडेवर पहले से कहीं ज्यादा आकर्षक और पावरफुल है।  इस लेख में हमने कोशिश की है फॉर्च्यूनर और एंडेवर के बीच मौजूद मुकाबले पर बारीक नज़र डालने की। यहां दोनों कारों के इंजन स्पेक्स, फीचर्स और कीमत के मोर्चे पर जानते हैं कि क्या नई एंडेवर एसयूवी किंग कही जाने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर दे पाएगी या नहीं...

पावरप्लांट

नई एंडेवर दो डीजल इंजन विकल्पों में मौजूद है। पहला 2.2 लीटर, 4 सिलेंडर, टीडीसीआई टर्बो डीज़ल इंजन है, जो 157.8 बीएचपी पावर 3200 आरपीएम पर और 385 एनएम का टॉर्क 1600-2500 आरपीएम पर जनरेट करता है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है।

दूसरा 3.2 लीटर, 5-सिलेन्डर टीडीसीआई टर्बो डीज़ल इंजन है, जो 197.2बीएचपी पावर 3000आरपीएम पर और 470एनएम टॉर्क 1750-2500आरपीएम पर जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा।
बात करें टोयोटा फॉरच्यूनर की तो इसमें भी दो इंजन ऑप्शन मौजूद हैं।  पहला 2.5 लीटर, 4 सिलेंडर, इंटरकूल्ड टर्बोचार्ज डीज़ल इंजन है, जो 142 बीएचपी पावर 3400 आरपीएम पर और 343 एनएम का टॉर्क 1600-2800 आरपीएम पर जनरेट करता है।
दूसरा 3.0 लीटर, 4-सिलेन्डर इंटरकूल्ड टर्बोचार्ज डीज़ल इंजन है, जो 168 बीएचपी पावर 3600आरपीएम पर और 343/360बीएचपी (एमटी/एटी) टॉर्क 1400-3400आरपीएम पर जनरेट करने में सक्षम है। दोनों इंजन ऑप्शन में 5-स्पीड मैनुअल के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियर बॉक्स का ऑप्शन मौजूद है।

एडवेंचर और ऑफ-रोडिंग क्षमताएं


फॉर्च्यूनर के 2.2-लीटर इंजन वेरिएंट में केवल टू-व्हील ड्राइव का विकल्प है। वहीं 3.0-लीटर वेरिएंट में टू-व्हील के साथ फोर व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया है। एंडेवर के दोनों इंजन वेरिएंट में फोर व्हील ड्राइव का विकल्प दिया गया है।
ब्रेकिंग की बात करें तो फॉर्च्यूनर में केवल फ्रंट में डिस्क ब्रेक लगे हैं, वहीं एंडेवर के चारों पहियों में डिस्क ब्रेक हैं। एंडेवर का ग्राउंड क्लियरेंस 225एमएम और व्हीलबेस 2850एमएम है। इस मामले में फॉर्च्यूनर पिछड़ जाती है।  सेफ्टी फीचर्स में एंडेवर में  ट्रैक्शन कंट्रोल और हिल लॉन्च और एबीएस, ईबीडी के साथ ईएसपी जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वही फॉर्च्यूनर में एबीएस, ईबीडी और ब्रेक असिस्ट फीचर ही दिया गया है। इसके अलावा एंडेवर में टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम भी दिया गया है। जो खराब रास्तों पर ड्राइविंग को आसान बनाता है।

इंटीरियर व फीचर्स


फीचर्स पर बात करें तो जहां फॉर्च्यूनर में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 6 स्पीकर वाला एलसीडी टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, ऑल ब्लैक डैशबोर्ड दिया गया है। वहीं नई एंडेवर में ड्यूल जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, 10 स्पीकर वाला टीएफटी टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम नॉयज़ कैंसिलेशन के साथ, ड्यूल टोन डैशबोर्ड, क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है। फीचर्स दोनों में लगभग एक जैसे हैं, लेकिन नई एंडेवर का केबिन ज्यादा आकर्षक है।

माइलेज


वैसे तो माइलेज़ इतनी दमदार कारों के लिए बड़ा मामला नहीं है, लेकिन जब बादशाहत की टक्कर हो तो हर चीज़ को परखा जाता है।
फॉर्च्यूनर के दोनों वेरिएंट 13 किमी प्रति लीटर माइलेज का दावा करते हैं। वहीं  नई एंडेवर का कम पावर वाला वेरिएंट 14.12 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इसका ज्यादा पावर वाला वेरिएंट केवल 10.91 किमी प्रति लीटर का माइलेज ही देता है। इस मामले में फॉर्च्यूनर आगे निकल जाती है।

कीमत


कीमतों पर बात करें तो फॉर्च्यूनर के 2.5-लीटर वेरिएंट की कीमत 25.46 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) और 3.0-लीटर वेरिएंट की कीमत 25.28 लाख रूपए है। दूसरी ओर, एंडेवर के 2.2-लीटर ट्रिम की कीमत 24.75 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुंबई) है जो फॉर्च्यूनर से कम है, लेकिन इसके 3.2-लीटर ट्रिम की कीमत 27.78 लाख रूपए है जो प्रतियोगी से थोड़ी ज्यादा है।

निष्कर्ष

एंडेवर  फीचर्स, पावर और परफर्मेंस के मामले में फॉर्च्यूनर पर भारी पड़ती है। लेकिन टोयोटा का नाम भारतीय बाज़ार में फोर्ड की तुलना में ज्यादा स्थापित है। फॉर्च्यूनर को यहां ज्यादा भरोसेमंद माना जाता है। लंबे वक्त से यह कार भारतीय ग्राहकों के दिलों पर राज कर रही है। इसकी परफॉर्मेंस को लेकर शिकायतें सामने नहीं आई हैं। आंकड़ोंऔर फीचर्स के मामले में एंडेवर फिलहाल आगे निकलती दिखाई देती है लेकिन यह लंबे वक्त में ही तय होगा कि इस सेगमेंट का असली राजा कौन साबित होता है।

फोर्ड एंडवेर का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू देखने के लिए क्लिक करें।

यह भी पढ़ें

2016 फोर्ड एंडेवर : जानिए, इंजन, फीचर्स और वेरिएंट के बारे में

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्ड एंडेवर 2015-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगएसयूवी

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience