• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

भविष्य में एमजी जेडएस ईवी में मिलेगी ज्यादा क्षमता वाली बैटरी, देगी 500 किमी की रेंज

संशोधित पर Jan 23, 2020 01:39 PM द्वारा Nikhil for एमजी ZS EV

  • 367 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट : एमजी मोटर्स (MG Motors) ने अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी (ZS EV) को भारत में लॉन्च कर दिया है। यह इलेक्ट्रिक एसयूवी (Electric SUV) दो वेरिएंट एक्साइट और एक्सक्लूसिव में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 20.88 लाख रुपये से शुरू होती है। कार के बैटरी पैक, परफॉर्मेंस, रेंज और वारंटी से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

  • नई बैटरी कार की ड्राइव रेंज को लगभग 160 किमी तक बढ़ा देगी।
  •  एमजी बैटरी में ऐसे सेल का उपयोग करेगी जो ज्यादा से ज्यादा चार्ज को होल्ड कर सकेंगे। 

  • इस बैटरी को प्रोडक्शन फेज़ तक आने में लगभग दो सालों तक का समय लगेगा।  

  • एमजी ने इस नई बैटरी के चार्जिंग टाइम का खुलासा नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि ये मौजूदा बैटरी के चार्जिंग टाइम से ज्यादा होगा। 

एमजी मोटर ने हाल ही में अपनी जेडएस ईवी को पेश किया था। यह एक इलेक्ट्रिक एसयूवी है। इसमें 44.5 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी मिलती है जो फुल चार्ज में लगभग 340 किमी की रेंज देने में सक्षम है। कंपनी वर्तमान में 73 किलोवॉट-ऑवर की नई बैटरी पर काम कर रही है जो जेडएस ईवी की रेंज को बढाकर 500किमी तक कर देगी। 

उम्मीद है कि इस नई बैटरी का वजन जेडएस में मिलने वाली मौजूदा बैटरी के बराबर (250 किग्रा) ही रखा जाएगा। इसके लिए कंपनी ऐसे सेल का उपयोग करेगी जो ज्यादा से ज्यादा चार्ज को होल्ड कर सकेगा। 

ग्राहकों को जेडएस ईवी में इस नई बैटरी के लिए कम से कम 2 सालो तक का इंतज़ार करना होगा क्योंकि वर्तमान में ये अपने डीवेलपिंग फेज में हैं। ऐसे में यदि आप जेडएस ईवी लेना चाहते हैं मगर इसकी रेंज से खुश नहीं है तो आपको इसके लॉन्ग-रेंज वर्ज़न के लिए 2021 के अंत या 2022 तक का इंतज़ार करना होगा।

बड़ी बैटरी के साथ इसका चार्जिंग टाइम भी बढ़ जाएगा। जेडएस की मौजूदा 44.5 किलोवॉट-ऑवर की बैटरी 50 किलोवॉट के डायरेक्ट करंट (डी.सी.) चार्जर के माध्यम से 50 मिनट में 80% तक चार्ज हो जाती है। वहीं, 7.4 किलोवॉट के अल्टरनेटिंग करंट (ए.सी.) वॉल चार्जर द्वारा इसे फुल चार्ज होने में 6 से 8 घंटे लगते हैं। इसके अलावा, कंपनी जेडएस के साथ इमरजेंसी पोर्टेबल चार्जर भी देगी जिसे 15 एम्पियर वाले किसी भी साधारण सॉकेट पर प्लग किया जा सकेगा। इसके द्वारा कार को 0 से 100% तक चार्ज होने में 19 घंटे का समय लगेगा। ऐसे में यदि इस ज्यादा क्षमता वाली बैटरी को चार्ज करने के लिए इन्हीं चार्जिंग सिस्टम का उपयोग किया जाएगा तो चार्जिंग टाइम जरूर अभी से ज्यादा लगेगा। 

साथ ही पढ़ें: एमजी जेडएस ईवी Vs हुंडई कोना इलेक्ट्रिक: स्पेसिफिकेशन और फीचर्स कम्पेरिज़न 

द्वारा प्रकाशित

एमजी ZS EV पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
F
farhan amer
Dec 12, 2019 10:32:03 PM

I’d be happy to wait it out. Although, I would have went for this had MG promised an increase in the range with current battery pack with OTA just like Tesla does.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?