नई मर्सिडीज़ बेंज सी-क्लास से उठा पर्दा, 10 मई को होगी लॉन्च

प्रकाशित: मई 05, 2022 12:08 pm । स्तुतिमर्सिडीज सी-क्लास

  • 1104 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • न्यू जनरेशन मर्सिडीज़ सी-क्लास को तीन वेरिएंट्स सी200, सी220डी और सी300डी में पेश किया जाएगा।  

  • ज्यादा माइलेज के लिए इसकी हर पावरट्रेन के साथ माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी स्टैंडर्ड दी गई है। 

  • यह गाड़ी पहले से ज्यादा लंबी और चौड़ी है। इसके व्हीलबेस का साइज़ भी बढ़ गया है जिसके चलते इसमें रियर साइड में ज्यादा स्पेस मिलती है। 

  • नई सी-क्लास में एस-क्लास जैसा डैशबोर्ड दिया गया है जिस पर एमबीयूएक्स टेक्नोलॉजी से लैस 11.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है।

  • भारत में इस गाड़ी को 10 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसकी प्राइस 55 लाख रुपए से शुरू हो सकती है।

Mercedes-Benz Reveals All There Is To Know About New C-Class Except Its Price

नई जनरेशन की मर्सिडीज़ सी-क्लास से भारत में पर्दा उठ गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे 2021 में शोकेस किया गया था। इस गाड़ी का प्रोडक्शन फिलहाल जारी है। भारत में इसे 10 मई को लॉन्च किया जाएगा। 

2022 सी-क्लास की डिज़ाइनिंग इस तरह से की गई है कि यह एस-क्लास का थोड़ा छोटा रूप लगती है। हालांकि, इसमें एस-क्लास जैसी टेक्नोलॉजी जरूर मिलती है। पहले के मुकाबले इसका साइज़ बढ़ गया है। इसकी लंबाई, चौड़ाई और ग्राउंड क्लियरेंस क्रमशः 65 मिलीमीटर, 10 मिलीमीटर और 7 मिलीमीटर बढ़ गया है। इसके व्हीलबेस का साइज़ भी 25 मिलीमीटर बढ़ गया है। मर्सिडीज़ का कहना है कि इसके व्हीलबेस को 21 मिलीमीटर बढ़ाया गया है जिससे रियर सीटों पर ज्यादा स्पेस मिलेगा।

Mercedes-Benz Reveals All There Is To Know About New C-Class Except Its Price

नई सी-क्लास को तीन वेरिएंट्स सी200, सी220डी और सी300डी में पेश किया जाएगा। इसमें सी200 और सी220डी 'अवंटगार्डे' वेरिएंट के सब वेरिएंट होंगे, जबकि सी300डी वेरिएंट को 'एएमजी लाइन' वेरिएंट के तहत उतारा जाएगा। 'अवंटगार्डे वेरिएंट के मुकाबले इसके 'एएमजी लाइन' वेरिएंट में ज्यादा स्पोर्टी एक्सटीरियर डिटेल मिलेगी।  

इस गाड़ी के सभी वेरिएंट के साथ अपडेटेड पावरट्रेन दी गई है। ज्यादा माइलेज के लिए इसमें हर एक वेरिएंट के साथ इंटीग्रेटेड स्टार्टर मोटर (48 वोल्ट माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी) स्टैंडर्ड दी गई है। यहां देखें इसके वेरिएंट अनुसार इंजन वाइज़ स्पेसिफिकेशन :-

 

सी200

सी220डी

सी300डी 

इंजन 

1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल 

2-लीटर डीजल 

2-लीटर डीजल 

पावर 

204 पीएस 

200 पीएस 

265 पीएस 

टॉर्क 

300 एनएम 

440 एनएम 

550 एनएम 

माइल्ड हाइब्रिड बूस्ट 

20 पीएस और 200 एनएम तक 

20 पीएस और 200 एनएम तक

20 पीएस और 200 एनएम तक

माइलेज 

16.9 किलोमीटर/लीटर 

23 किलोमीटर/लीटर 

20.37 किलोमीटर/लीटर 

Mercedes-Benz Reveals All There Is To Know About New C-Class Except Its Price

सी220डी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाला मॉडल होगा जो भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगा। इसमें लगा डीजल इंजन सबसे ज्यादा पावरफुल ऑप्शन भी है, क्योंकि यह सी-क्लास के पेट्रोल वर्जन से ज्यादा सस्ता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें सभी इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।  

Mercedes-Benz Reveals All There Is To Know About New C-Class Except Its Price

सी-क्लास का केबिन एस-क्लास से इंस्पायर्ड लगता है। इसमें एस-क्लास के जैसी स्टाइल वाला ही सेंटर कंसोल (हाइपरस्क्रीन को हटाकर) दिया गया है जिस पर लेटेस्ट जनरेशन एमबीयूएक्स टेक्नोलॉजी से लैस 11.9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है। इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले की पोज़िशनिंग डैशबोर्ड की टॉप लाइन से थोड़ी नीची की गई है। इसके आधे से ज्यादा कंट्रोल्स टच बेस्ड हैं जिसके चलते इसमें मॉडर्न इंटरेक्टिव एक्सपीरिएंस मिल सकेगा। इसकी फीचर लिस्ट में बेसिक एडीएएस फंक्शन, बड़ा सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, प्रीमियम बर्मेसटर साउंड सिस्टम और प्लश अपहोल्स्ट्री भी शामिल है।

मर्सिडीज़ ने सी-क्लास में एस-क्लास वाली सिएना ब्राउन अपहोल्स्ट्री दी है। इसके स्पोर्टी एएमजी लाइन वेरिएंट में नया फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल्स की के साथ दिया गया है। 

Mercedes-Benz Reveals All There Is To Know About New C-Class Except Its Price

2022 मर्सिडीज़ बेंज सी-क्लास में मर्सिडीज़ की स्मूद सरफेस और मिनिमल एजेज वाली मौजूदा डिज़ाइन थीम को अपनाया गया है। इसका लंबा बोनट गाड़ी के लुक को काफी आकर्षक दिखाता है, वहीं इसमें दी गई कैरेक्टर लाइंस और इसकी ज्यादा चौड़ाई इसे स्पोर्टी लुक देती है। इसकी स्प्लिट टेललैंप डिज़ाइन और कम चौड़ा रियर इसे लेटेस्ट जनरेशन की मर्सिडीज सेडान कारों से अलग दिखाता है।  

भारत में छठी जनरेशन की मर्सिडीज़ बेंज सी-क्लास को 10 मई को लॉन्च किया जाएगा। कस्मटर्स के लिए इस गाड़ी की बुकिंग मई के शुरुआत से ही ओपन है। सेमीकंडक्टर की कमी और सप्लाई चेन की समस्या के चलते इस गाड़ी का वेटिंग पीरियड जरूर बढ़ सकता है। कंपनी ने फिलहाल इसकी प्राइस का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसकी कीमत 55 लाख रुपए से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज, ऑडी ए4 और वोल्वो एस60 से होना जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें : स्कोडा कुशाक की प्राइस में हुआ इजाफा, 70,000 रुपये तक बढ़ी कीमत

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मर्सिडीज सी-क्लास पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience