• लॉगिन / रजिस्टर

किन बदलावों के साथ आ सकती है मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट, जानिए यहां

प्रकाशित पर Nov 18, 2019 06:57 PM द्वारा Sonu for मारुति विटारा ब्रेज़ा

  • 1553 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति विटारा ब्रेज़ा को भारत में आए हुए काफी समय हो गया है। समय के साथ अब यह कार मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में फीकी पड़ने लगी है, ऐसे में अब इस कार में कई जरूरी बदलाव करने की दरकार है। यही वजह है कि मारुति सुजुकी भी विटारा ब्रेज़ा के फेसलिफ्ट अवतार पर काम कर रही है। यहां हम उन बदलावों के बारें में बात करेंगे जो फेसलिफ्ट मॉडल में किए जा सकते हैं। 

इंजन और परफॉर्मेंस

मारुति सुजुकी ने कुछ समय पहले कहा था कि वह अप्रैल 2020 तक अपनी सभी डीजल कारों को बंद कर देगी। मौजूदा विटारा ब्रेज़ा की बात करें तो यह कार केवल डीजल इंजन में आती है। इस में 1.3 लीटर इंजन लगा है, जो 90 पीएस की पावर और 200 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा के स्पेसिफिकेशन की बात करें यह केवल पेट्रोल इंजन में मिलेगी। इसमें 1.5 लीटर इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जा सकता है। यही इंजन सियाज और अर्टिगा में भी दिया गया है। इसकी पावर 105 पीएस और टॉर्क 138 एनएम है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मारुति सियाज की तरह इसमें भी 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का विकल्प रखा जा सकता है। 

डिजाइन

मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। कैमरे में कैद हुई फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा की फोटो में कोई बड़े बदलाव नहीं हुए। हालांकि इसके डिजाइन को फ्रैश लुक दिया जा सकता है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके फ्रंट और रियर बंपर में बदलाव हो सकते हैं। वहीं राइडिंग के लिए इसमें नए अलॉय व्हील भी दिए जा सकते हैं। 

फीचर्स

मारुति विटारा ब्रेज़ा को 2015 में लॉन्च किया गया था। उस समय यह फीचर के मामले में लाजवाब थी लेकिन 2019 में यह फीचर के मामले में बाकी कारों से पिछड़ गई है। 

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि फेसलिफ्ट विटारा ब्रेज़ा में नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और एलईडी हेडलैंप जैसे फीचर दिए जा सकते हैं। ये सभी फीचर विटारा ब्रेज़ा से कम कीमत वाली मारुति कारों में दिए गए हैं। चर्चाएं हैं कि मारुति इस कार में सनरूफ फीचर भी शामिल कर सकती है। 

कीमत

मौजूदा विटारा ब्रेज़ा केवल डीजल इंजन में आती है, जबकि फेसलिफ्ट मॉडल पेट्रोल इंजन में आएगी। ऐसे में हमें नहीं लगता कि इसकी कीमत में ज्यादा बढ़ोतरी होगी। मौजूदा विटारा ब्रेज़ा की कीमत 7.62 लाख रुपये से 10.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की प्राइस 7.5 लाख रुपये से 11 लाख रुपये के बीच हो सकती है। टाटा नेक्सन को कड़ी टक्कर देने के लिए मारुति इसके बेस वेरिएंट की कीमत थोड़ी कम कर सकती है। 

लॉन्च तारीख

मारुति इंडिया ने अभी विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की लॉन्चिंग डेट का खुलासा नहीं किया है। इस कार को दिसंबर 2019 में लॉन्च करने की संभावना है। अगर कंपनी इसे दिसंबर में नहीं उतारती है तो इसे ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया जा सकता है।

यह भी पढें : मारुति डिस्काउंट ऑफर: इन कारों पर मिल रही है एक लाख रुपये तक की छूट

द्वारा प्रकाशित

मारुति विटारा ब्रेज़ा पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
ranjit
Nov 18, 2019 2:23:58 PM

Maruti's strategy of limping with the Phased put diesel mill has made a shift in prospective buyer's mind with the advent of better choi es with rivals... shifing to Renault Triber & Kia seltos

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?