• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति सुजुकी एक्सएल6 vs महिंद्रा मराज़ो : इमेज़ कंपेरिज़न

संशोधित पर Aug 27, 2019 01:10 PM द्वारा Stuti for मारुति एक्सएल6

  • 669 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी ने हाल ही में अपनी एक्सएल6 कार को लॉन्च किया है। अर्टिगा पर आधारित इस कार को कंपनी ने अपने नेक्सा आउटलेट्स से उतारा है। वैसे तो दोनों ही गाड़ियों में एक समान पेट्रोल इंजन मिलता है परन्तु फीचर्स को लेकर एक्सएल6 कार अर्टिगा से आगे है। कीमत के मामले में इस एमयूवी का सीधा मुकाबला महिंद्रा मराज़ो से है। भारतीय बाज़ार में एक्सएल6 की प्राइस 9.79 लाख से 11.46 लाख रुपए के बीच रखी गई है। वहीं, मराज़ो की कीमत 10.35 लाख से 14.76 लाख रुपए के बीच है। यहां हमने दोनों कारों के लुक्स की तुलना की है। तो आईये जानते हैं अपनी से बड़ी एमपीवी की तुलना में कैसी दिखती है मारुति एक्सएल6:-

फ्रंट

फ्रंट डिज़ाइन की बात करें तो मारुति एक्सएल6 रग्ड लुक के साथ आती है। इसकी फ्रंट ग्रिल पर दो क्रोम स्लेटे दी गई हैं। वहीं, महिंद्रा मराज़ो के फ्रंट में कर्व डिज़ाइन मिलती है। मराज़ो की तुलना में एक्सएल6 की चौड़ाई बहुत कम है। मराज़ो जहां 1866 मिलीमीटर चौड़ी है, वहीं मारुति की इस एमपीवी की चौड़ाई 1775 मिलीमीटर है। ऊंचाई की बात करें तो महिंद्रा मराज़ो (1774 मिलीमीटर) की ऊंचाई एक्सएल6 से 74 मिलीमीटर ज्यादा है।  

हेडलाइट 

दोनों ही कारों में प्रोजेक्टर हैडलैंप्स सेटअप दिए गए हैं। लेकिन एक्सएल6 में एलईडी और मराज़ो में हैलोजन लाइटिंग दी गई है। दोनों कारों में एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल) मिलती है। 

डैशबोर्ड लेआउट 

कार के इंटीरियर की बात करें तो एक्सएल6 में ऑल-ब्लैक केबिन और डैशबोर्ड दिया गया है। गाडी में दी गई टचस्क्रीन यूनिट ऐसी है जो डैशबोर्ड पर फ्लोट करती हुई नज़र आती है। वहीं, मराज़ो में ड्यूल-टोन डैशबोर्ड मिलता है। हालांकि इसका टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डैशबोर्ड में इंटीग्रेटेड मिलता है। 

पावरट्रेन

मारुति एक्सएल6 में केवल पेट्रोल इंजन का ही विकल्प दिया गया है। इसमें अर्टिगा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन मिलता है जो 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। वहीं, मराज़ो की बात करें तो इसमें 1.5-लीटर डीजल इंजन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ मिलता है। यहीं इंजन महिंद्रा एक्सयूवी300 में भी दिया गया है। 

इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 

एक्सएल6 और मराज़ो दोनों ही गाड़ियों में एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो एमआईडी डिस्प्ले के साथ आता है। 

साइड प्रोफाइल

साइड से देखने पर दोनों ही कारें ट्रेडिशनल एमपीवी की तरह नज़र आती हैं। एक्सएल6 कार में जहां एजी डिज़ाइन मिलता है, वहीं मराज़ो कार कर्व डिज़ाइन के साथ आती है। लंबाई के मामले में मराज़ो कार एक्सएल6 से बड़ी है। एक्सएल6 की लंबाई 4445 मिलीमीटर है और मराज़ो की 4585 मिलीमीटर है।हालांकि, दोनों कारों के व्हीलबेस में ज्यादा अंतर नहीं है। मराज़ो में जहां 2760 मिलीमीटर का व्हीलबेस दिया गया है, वहीं एक्सएल6 का व्हीलबेस 2740 मिलीमीटर है। 

सेकंड रो 

केबिन स्पेस की बात करें तो दोनों ही कारों की दूसरी रो में कैप्टेन सीट्स मिलती है। हालांकि मराज़ो के 7-सीटर वर्ज़न में बेंच टाइप सीट मिलती है, जिसकी कमी एक्सएल6 में खलती है। दूसरी रो के पैसेंजर्स के लिए इसमें अलग से एसी वेंट भी दिए गए हैं।  

बूट स्पेस 

छोटी कार होने के बावजूद भी एक्सएल6 (209 लीटर)में मराज़ो की तुलना ज्यादा में 19 लीटर का ज्यादा बूट स्पेस मिलता है। 

रियर प्रोफाइल 

रियर में दोनों ही कारों के टेललैंप एक क्रोम स्ट्रिप से जुड़े हैं। 

साथ ही पढ़ें: मारुति एक्सएल6 के साथ मिलेगी ये एक्सेसरीज, देखिये तस्वीरें

द्वारा प्रकाशित

मारुति एक्सएल6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Mahindra Marazzo
  • Maruti XL6

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?