• लॉगिन / रजिस्टर

महिन्द्रा नहीं बनाएगी पेट्रोल और डीज़ल इंजन वाली सेडान कारें!

प्रकाशित: मार्च 08, 2019 01:14 pm । saranshमहिंद्रा वेरिटो

  • 131 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिन्द्रा ने भारत में अब पारंपरिक पेट्रोल और डीज़ल इंजन वाली सेडान कारें नहीं उतारने का फैसला लिया है। इस बात की पुष्टि कंपनी के एमडी पवन गोयनका ने जिनेवा मोटर शो-2019 में की है। महिन्द्रा का पूरा फोकस अब एसयूवी कारों पर रहेगा।

महिंद्रा ने कुछ समय पहले संकेत दिए थे वह एसयूवी सेगमेंट में अहम रोल निभाएगी। इसी को ध्यान में रखते हुए महिंद्रा ने एसयूवी बनाने वाली कंपनी सैंग्यॉन्ग का अधिग्रहण किया था। महिन्द्रा ने अपने शोरूम को भी ‘वर्ल्ड ऑफ एसयूवी’ नाम दिया है। एसयूवी कारों के प्रति अपनी मंशा स्पष्ट करने के लिए कंपनी ने mahindrasyouv.com नाम से एक ऑनलाइन प्लेटफार्म शुरू किया है। इस वेबसाइट पर आप कारों को बुक करने के अलावा यहां कार को मन मुताबिक कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

मार्केट शेयर के आधार पर महिन्द्रा भारत में एसयूवी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। कंपनी के पोर्टफोलियो में यहां आठ एसयूवी बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। महिन्द्रा के पोर्टफोलियो में एक हैचबैक केयूवी-100 भी आती है, जिसे एसयूवी जैसा लुक दिया गया है।

Mahindra e-Verito

सेडान कारों की बात करें तो महिन्द्रा के पोर्टफोलियो में केवल ई-वेरिटो मौजूद है। यह कार पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वर्जन में आती है। 2019 के बीच में नए सेफ्टी लागू होने के चलते इसे बंद किया जा सकता है।

आईसीई पावर सेडान कारें चलन से बाहर होने के बाद अब महिंद्रा ई-वेरिटो का विकल्प तैयार करने के बारे में सोच रही है। चर्चाएं हैं कि ई-वेरिटो की जगह महिंद्रा अपनी बैजिंग के साथ फोर्ड एस्पायर का इलेक्ट्रिक वर्जन पेश कर सकती है।

दो साल पहले महिंद्रा और फोर्ड के बीच इलेक्ट्रिक कारों समेत नई कारें बनाने को लेकर एक करार हुआ था। इस करार के तहत अब फोर्ड एस्पायर का इलेक्ट्रिक वर्जन बनाया जा सकता है। चर्चाएं हैं कि यह मौजूदा सब 4-मीटर एस्पायर से ज्यादा लंबी होगी। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक एस्पायर को ई-वेरिटो की जगह उतारा जा सकता है।

Ford Aspire

महिंद्रा के पोर्टफोलियो में फिलहाल ऐसी कोई सेडान नहीं है जिस पर काम चला रहा हो। कंपनी केयूवी100, एक्सयूवी300 और एक्सयूवी500 जैसी यूनीबॉडी कारें बनाना जारी रखेगी। भविष्य में इन सभी एसयूवी कारों के इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी आने की संभावना है।

यह भी पढें : महिन्द्रा एक्सयूवी300 और टाटा नेक्सन में से कौन सी कार रहेगी बेहतर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा वेरिटो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?