• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार करेगी नया प्लेटफार्म

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2021 07:05 pm । सोनू

  • 1067 व्यूज़
  • Write a कमेंट

देश में महिंद्रा पहली घरेलू ऑटोमोटिव कंपनी थी जिसने इलेक्ट्रिक कार मार्केट में कदम रखा था। हालांकि कंपनी को ई2ओ और ई-वेरिटो से पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में ज्यादा लोकप्रियता नहीं मिली। महिंद्रा अब भी पर्सनल और कमर्शियल इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट की गाड़ियों पर काम कर रही है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह एक नया प्लेटफार्म तैयार करेगी जो खासतौर पर इलेक्ट्रिक कारों के लिए होगा। इसके लिए कंपनी अपने मौजूदा एक्सपीरियंस और ग्रुप की अन्य डिविजन व पार्टनर का सहारा लेगी।

महिंद्रा ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ अनिश शाह ने पीटीआई को बताया कि ‘उनकी कंपनी एक नए ईवी प्लेटफार्म को तैयार कर रही है जिसके लिए महिंद्रा ग्रुप की सभी अंतरराष्ट्रीय डिविजन और एक्सपीरियंस की मदद ली जाएगी। इसके लिए कंपनी 3,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश भी करेगी।’ महिंद्रा इलेक्ट्रिक कार और उनके कंपोनेंट के लिए अपने चाकन प्लांट में पहले ही निवेश कर चुकी है। इस अतिरिक्त निवेश को रिसर्च और डेवलपमेंट में इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी नया निवेश तीन साल में करेगी।

Mahindra Atom

महिंद्रा का ज्यादा फोकस कमर्शियल काम में आने वाले इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर और फोर व्हील तैयार करना है, साथ ही छोटे ट्रक भी तैयार करने की योजना है। कंपनी इसके बाद पर्सनल इस्तेमाल के हिसाब से भी इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करेगी। कंपनी के नए मॉड्यूलर प्लेटफार्म पर कई सेगमेंट की गाड़ियां तैयार की जा सकती है।

महिंद्रा ने यह भी कहा है कि वह नए इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करने के लिए ग्रुप की मौजूदा कैपेसिटी का इस्तेमाल करेगी। इसके लिए ऑटोमोबिली पिनिफरिना, महिंद्रा ऑटोमोटिव नॉर्थ अमेरिका (माना) और कंपनी की फॉर्मूला ई रेसिंग टीम की टेक्नोलॉजी का सहारा लिया जाएगा। कंपनी ने यह भी कहा है कि वह इलेक्ट्रिक वाहन तैयार करने के लिए नए पार्टनरशिप के लिए भी तैयार है।

कंपनी दो इलेक्ट्रिक व्हीकल के कॉन्सेप्ट पहले ही शोकेस कर चुकी है जिनमें एक ईकेयूवी100 और दूसरी एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक है। एक्सयूवी300 का इलेक्ट्रिक वर्जन 2022 के मध्य तक आएगा जिसका कंपेरिजन टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से होगा।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?