• लॉगिन / रजिस्टर

भारत में बनी होंडा अमेज़ को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में मिली 4-स्टार रेटिंग

प्रकाशित पर May 30, 2019 09:58 AM द्वारा Nikhil for होंडा अमेज

  • 511 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ग्लोबल एनकैप ने हाल ही में अफ्रीका में बिकने वाली तीन कारों का क्रैश टेस्ट किया है, जिनमे सुजुकी इग्निस, होंडा अमेज़ और टोयोटा आवांजा शामिल हैं। इनमें से इग्निस और अमेज़ को भारत में ही तैयार कर अफ्रीका में निर्यात किया जाता है। 

ग्लोबल एनकैप द्वारा होंडा अमेज़ का 64 किमी/घंटे की स्पीड पर फ्रंट ऑफसेट क्रैश टेस्ट किया गया, जिसमे अमेज़ को एडल्ट सेफ्टी हेतु 4-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। टेस्ट किया गया अमेज़ का यह मॉडल ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ड्राइवर साइड सीटबेल्ट रिमाइंडर, प्रीटेन्शनर से लैस फ्रंट सीटबेल्ट और आईइसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स से लैस था। अमेज़ के भारतीय वर्ज़न में भी यह सब सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। साथ ही, इन फीचर्स के अलावा भारतीय अमेज़ में हाई स्पीड अलर्ट और को-पैसेंजर सीटब्लेट रिमाइंडर फीचर भी मिलते हैं। ऐसे में यदि अमेज़ के भारतीय वर्ज़न का भी क्रैश टेस्ट किया जाए तो उम्मीद है कि इसे भी अफ्रीकन वर्ज़न के समान रेटिंग मिल सकती है।   

अमेज़ के क्रैश टेस्ट परिणामों के अनुसार कार की बॉडी इम्पैक्ट के दौरान स्थिर रही। यह ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के सिर और गर्दन को अच्छा प्रोटेक्शन प्रदान करती है। हालांकि, इसकी तुलना में छाती और घुटने की सुरक्षा उतनी ज्यादा अधिक नहीं थी। एनकैप ने इसे 'पर्याप्त' के रूप में रेट किया है। चाइल्ड सेफ्टी के लिए होंडा अमेज़ कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकी। अमेज़ को इस हेतु केवल 1-स्टार रेटिंग मिली है।

होंडा अमेज़ एक सब-कॉम्पैक्ट सेडान है। इसका मुख्य रूप से मुकाबला डिजायर से है। ग्लोबल एनकैप ने 2018 के अन्त में डिजायर के हैचबैक वर्ज़न यानि स्विफ्ट हैचबैक का फ्रंट ओफ़्सेट क्रैश टेस्ट किया था, जिसमे स्विफ्ट को एडल्ट और चाइल्ड दोनों की सेफ्टी के लिए 2-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली थी। साथ ही, कार की बॉडी को भी क्रैश के दौरान अस्थिर बताया गया था। 

ध्यान दें: ग्लोबल एनकैप 64 किमी/घंटे की स्पीड से क्रैश टेस्ट कर कारों को सेफ्टी रेटिंग देती है। एक ज्यादा रेटिंग वाली कार निश्चित रूप से कम रेटिंग वाली कार की तुलना में ज्यादा सुरक्षित होती है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आप अधिक सुरक्षित कार को ओवर-स्पीड के लाइसेंस के रूप में लें। ग्लोबल एनकैप नियंत्रित परिस्थितियों में कारों का क्रैश टेस्ट करती है और कोई भी रेटिंग दुर्घटना की स्थिति में पैसेंजरो की सुरक्षा की गारंटी नहीं दे सकती है।

यह भी पढ़ें: ग्लोबल एनकैप ने किया मारुति सुजुकी इग्निस का क्रैश टेस्ट, मिली स्विफ्ट से ज्यादा सेफ्टी रेटिंग

द्वारा प्रकाशित

होंडा अमेज पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
raman
May 30, 2019 9:15:05 PM

While comparing with Swift and Desire you mentioned as unstable like Amaze which contradict 4star rating.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?
    New
    CarDekho Web App
    CarDekho Web App

    0 MB Storage, 2x faster experience