• लॉगिन / रजिस्टर

मेड इन इंडिया जीप रैंगलर भारत में लॉन्च,10 लाख रुपये गिरी कीमत

प्रकाशित: मार्च 17, 2021 01:58 pm । भानुजीप रैंगलर

  • 3213 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • पुणे स्थित रंजनगांव प्लांट में तैयार की गई है ये एसयूवी कार
  • 10 लाख रुपये गिरी इसके अनलिमिटेड और रूबीकॉन वेरिएंट्स की प्राइस 
  • मेड इन इंडिया रैंगलर में पहले वाला ही इंजन और फीचर्स किए गए हैं पेश
  • 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है इसमें जो 268 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क करता है जनरेट
  • 8-स्पीड ऑटोमैटिक​ गियरबॉक्स से लैस है ये इंजन
  • प्राइस के हिसाब से इसका सीधे तौर पर किसी कार से नहीं है मुकाबला,ऑफ रोडिंग के लिहाज से ये महिंद्रा थार और लैंड रोवर डिफेंडर को देगी टक्कर 

ऑफ रोडिंग के लिए जानी जाने वाली जीप रैंगलर एसयूवी एक बार फिर से भारत में लॉन्च हो गई है। इसे पहले भारत में इंपोर्ट कर बेचा जाता था जिससे इसकी प्राइस बहुत ज्यादा थी और हर कोई इसे अफोर्ड नहीं कर पाता था। अब जीप ने इसे पुणे स्थित रंजनगांव प्लांट में ही तैयार किया है जिससे इसकी प्राइस गिर गई है। 

जीप रैंगलर

पुरानी कीमत 

नई कीमत 

अंतर

अनलिमिटेड

63.94 लाख रुपये

53.90 लाख रुपये

10.04 लाख रुपये

रूबिकॉन

68.94 लाख रुपये

57.90 लाख रुपये

11.04 लाख रुपये

पहले की तरह नई रैंगलर भी दो वेरिएंट्स अनलिमिटेड और रूबिकॉन में उपलब्ध रहेगी, जिसमें से रूबिकॉन वेरिएंट ज्यादा अच्छी ऑफ रोडिंग क्षमताओं के साथ पेश किया गया है। इस बड़ी ऑफ रोडर में पहले की तरह 8.4 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7.0 इंच टीएफटी मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। ड्राइवर और पैसेंजर्स की सेफ्टी के लिहाज से इस कार में 4 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, टायर प्रेशर मॉनिटर, रियरव्यू कैमरा और फ्रंट एंड रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

मेड इन इंडिया जीप रैंगलर में इस बार टेलगेट पर अमेरिकन झंडे के साथ साथ भारत का झंडा भी दिया गया है। यहां ये बात भी लिखी गई है कि इस कार को अमेरिका में डिजाइन किया गया है जबकि इसकी यूनिट्स यहां तैयार की गई है। 

पहले की तरह जीप ने इस एसयूवी में 2.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया है जो 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस है। ये इंजन 268 पीएस की पावर और 400 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं इसमें सलेक्ट्रैक 4x4 ड्राइवट्रेन भी दी गई है। इसके साथ ही इसमें लॉन्ग रेंज गियरबॉक्स भी दिया गया है। रैंगलर के अनलिमिटेड वेरिएंट में 18 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं, जिनपर ऑल टैरेन टायर चढ़े हैं। वहीं रुबिकॉन वेरिएंट में 17 इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जिनका साइज ऑफ रोडिंग के लिहाज से काफी अच्छा है। 

इसके रूबिकॉन वेरिएंट में ज्यादा एडवांस्ड रॉकट्रैक 4x4 ड्राइवट्रेन के साथ 2 स्पीड ट्रांसफर केस, हैवी ड्यूटी फ्रंट और रियर एक्सल, लार्ज एप्रोच, ब्रेकओवर और डिपार्चर एंगल, फ्रंट और रियर डिफ्रेंशियल लॉक्स और इलेक्ट्रॉनिक स्वे बार डिस्कनेक्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा रैंगलर रुबिकॉन में नया ऑफ रोड प्लस मोड भी दिया गया है जो ड्राइवर को थ्रॉटल, ट्रांसमिशन शिफ्ट पॉइन्ट्स और ट्रैक्शन कंट्रोल को मैनुअली एडजस्ट करने की सहूलियत देगा। इससे फिर किसी रेतीली जगह पर हाईस्पीड और किसी चट्टानी इलाके में लो स्पीड के दौरान परफॉर्मेंस अच्छी मिलेगी। जहां इसके रुबिकॉन वेरिएंट में 217 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है तो वहीं अनलिमिटेड वेरिएंट में 214 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलेगा। 

वैसे तो जीप रैंगलर का सीधे तौर पर किसी दूसरी एसयूवी से कोई मुकबला नहीं है, मगर ये फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर को टक्कर दे सकती है। हालांकि जीप के मॉडल्स अपनी सीटिंग कैपेसिटी के हिसाब से फैमिली फ्रैंडली तो नहीं कहे जा सकते हैं, मगर ये काफी प्रीमियम एक्सपीरियंस और अच्छी खासी ऑफ रोडिंग क्षमताओं के लिए जाने जाते हैं। लैंड रोवर डिफेंडर (73.98 लाख रुपये, एक्स-शोरूम) के मुुकाबले जीप रैंगलर ज्यादा अफोर्डेबल कार है, वहीं ये महिंद्रा थार के एक महंगे विकल्प के तौर पर भी ली जा सकती है।

जीप रैंगलर vs लैंड रोवर डिफेंडर कम्पेरिज़न

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप रैंगलर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?