• English
  • Login / Register

पीएमवी ईज-ई ईवी को ये पांच कूल फीचर्स बनाते हैं सबसे खास

संशोधित: नवंबर 17, 2022 11:00 am | सोनू | पीएमवी ईज ई

  • 362 व्यूज़
  • Write a कमेंट

PMV EaS-E

पीएमवी ईज-ई (PMV EaS-E) भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। इसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। इसकी प्राइस 4.79 लाख रुपये (इंट्रोडक्ट्री एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इस इलेक्ट्रिक गाड़ी को अब तक करीब 6,000 बुकिंग मिल चुकी है और इसकी नई बुकिंग भी जारी है।

यहां हम बात करेंगे पीएमवी ईज-ई के उन पांच फीचर्स के बारे में जो बनाते हैं इसे खासः

1. ई फीट फ्री मोड

PMV EaS-E E feet free mode

ईज-ई का ‘ई फीट फ्री मोड’ सबसे दिलचस्प और यूनीक फीचर है। स्टैंडर्ड ईवी और ऑटोमेटिक कारों में जहां स्लो ट्रैफिक में आगे बढ़ने के लिए क्रीप फंक्शन मिलता है, वहीं ईज-ई में स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स दिए गए हैं। इससे आप स्पीड को 20 किलोमीटर प्रति घंटा तक सेट कर सकते हैं और आप अपने पैर ब्रेक या एसेलेरेटर पेडल से हटा सकते हैं। पीएमवी का कहना है कि इलेक्ट्रिक गाड़ी में मिलने वाला ये दुनिया का फर्स्ट फीचर है।

2. सीट से ज्यादा दरवाजे

PMV EaS-E side

पीएमवी ईज ई ईवी सीट और डोर नंबर के मोर्चे पर यूनीक है। आमतौर पर माइक्रो या कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में जहां 4 सीटर लेआउट और टू डोर मिलते हैं, वहीं ईज ई में टू सीट लेआउट और चार दरवाजे दिए गए हैं। इसमें स्टीयरिंग व्हील को भी सेंटर कंसोल के मिडिल में पोजिशन किया गया है।

3. रिमोट फंक्शन

PMV EaS-E remote functions

5 लाख रुपये से कम प्राइस के बावजूद भी पीएमवी ने इसमें फीचर्स की कमी नहीं रखी है। ईज-ई में बेसिक फीचर के अलावा कुछ रिमोट फंक्शन भी दिए गए हैं। इनमें डोर के लिए लॉक/अनलॉक, एसी और विंडो, और हेडलाइटें के लिए स्विच ऑन/ऑफ आदि शामिल है।

यह भी पढ़ें: टोयोटा प्रियस के लेटेस्ट जनरेशन मॉडल से उठा पर्दा, सोलर चार्जिंग के साथ नए पावरट्रेन से हुई लैस

4. कई पार्ट्स लगते हैं जाने पहचाने

PMV EaS-E steering wheel

पीएमवी ईज-ई ईवी कार में कई ऐसे डिज़ाइन एलिमेंट्स दिए गए हैं जो दूसरी कंपनियों की कारों की याद दिलाते हैं। उदाहरण के तौर पर इसमें दिए गए स्टीयरिंग व्हील्स और स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल्स क्रमशः तीसरी जनरेशन की होंडा सिटी और जैज़ कार के जैसे लगते हैं। यह गाड़ी अपने फ्लैग स्टाइल एसी वेंट्स को लेकर मारुति वैगन आर और स्विफ्ट से काफी इंस्पायर्ड लगती है, जबकि इसके ओआरवीएम (आउटसाइड रियरव्यू मिरर) हाउसिंग स्कोडा-फोक्सवैगन मॉडल्स की तरह लगते हैं। 

5. रिमोट पार्क असिस्ट 

PMV EaS-E remote park assist

इस गाड़ी में मिलने वाला पांचवां फीचर रिमोट पार्क असिस्ट है। यह इस प्राइस में आने वाली भारत की इकलौती कार है जिसमें यह सेफ्टी फीचर दिया गया है। पीएमवी ईज-ई ईवी कार में दिया गया रिमोट पार्किंग असिस्ट फीचर ठीक लग्ज़री कारों की तरह ही काम करता है, यह गाड़ी को टाइट स्पॉट में आसानी से पार्क कर देता है और कम स्पेस में आसानी से गाड़ी को बाहर भी निकाल देता है। इसे आप अपने स्मार्टफोन से ईवी ऐप के जरिये कंट्रोल किया जाता है।

यह भी देखेंः पीएमवी ईज ई ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

पीएमवी ईज ई पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience