• लॉगिन / रजिस्टर

इमेज़ कंपेरिज़न: किया सेल्टोस जीटी लाइन Vs एचटी लाइन

संशोधित पर Sep 20, 2019 06:18 PM द्वारा Sonu for किया सेल्टोस

  • 1578 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट: किया मोटर्स ने 9.69 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर सेल्टोस एसयूवी को भारत में लॉन्च कर चुकी है। यह कुल 16 वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी ने इसके साथ तीन इंजन (दो पेट्रोल और एक डीजल) और चार गियरबॉक्स का विकल्प रखा है। यहां आप किया सेल्टोस से जुडी हर जानकारी पा सकते हैं। 

किया मोटर्स की सेल्टोस एसयूवी इन दिनों काफी चर्चाओं में है। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसे लॉन्च से पहले 23,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। भारत में इस कार को 22 अगस्त 2019 को लॉन्च किया जाना है। किया सेल्टोस दो वेरिएंट टेक लाइन (एचटी लाइन) और जीटी लाइन में आएगी। ये दोनों ही वेरिएंट चार सब वेरिएंट के साथ आएंगे। यहां हमने तस्वीरों के माध्यम से जीटी लाइन और टेक लाइन वेरिएंट की तुलना की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानेंगे यहां:-

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

शुरूआत करते हैं कार के आगे वाले हिस्से.. यहां आपको केवल फ्रंट बंपर पर बदलाव नज़र आएगा। सेल्टोस जीटी लाइन में फॉक्स स्किड प्लेट पर रेड हाइलाइटर और ग्रिल पर जीटी बैजिंग दी गई है, जो इसे टेक लाइन से अलग बनाती है। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

टेक लाइन के दरवाजों के नीचे वाले हिस्से में क्रोम गार्निश दी गई है, वहीं सेल्टोस जीटी लाइन में रेड कलर का इस्तेमाल हुआ है। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

इनके अलॉय व्हील में भी अंतर है। टेक लाइन में गनमैटल फिनिश वाले अलॉय व्हील, सिल्वर कलर की ब्रेक क्लिपर के साथ दिए गए हैं। जीटी लाइन में ड्यूल-टोन अलॉय व्हील दिए गए हैं, जिन पर रेड कलर के क्लिपर लगे हैं। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

कार के पीछे वाले हिस्से में भी कुछ ऐसे ही बदलाव हुए हैं। जीटी लाइन की पीछे वाली स्किड प्लेट पर रेड टच दिया गया है, जबकि जीटी लाइन में ऐसा नहीं है। जीटी लाइन में ‘जीटी’ और ‘टी-जीडीआई’ बैजिंग दी गई है, जबकि टेक लाइन मॉडल में यह बैजिंग नहीं मिलेगी। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

केबिन का लेआउट एक जैसा है, हालांकि यहां भी बदलाव नज़र आएगा। जीटी लाइन के स्टीयरिंग व्हील, सीट और गियर नोब पर रेड कलर की स्टिचिंग (सिलाई) दी गई है। जीटी लाइन के केबिन में जीटी बैजिंग भी दी गई है। टेक लाइन वेरिएंट में बैजिंग नहीं मिलेगी। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

सेल्टोस टेक लाइन की सीटें बैज कलर में है, जिन पर हेक्सागोनल पेटर्न दिया गया है। जीटी लाइन की सीटें ड्यूल-टोन कलर में है, जिन पर जीटी बैजिंग और रेक्टांगुलर पेटर्न का इस्तेमाल हुआ है। जीटी लाइन में कंपनी ऑल-ब्लैक इंटीरियर का विकल्प भी देगी। 

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

फीचर

अगर हम दोनों के टॉप वेरिएंट जीटीएक्स प्लस और एचटीएक्स प्लस की तुलना करें तो हम पाएंगे कि जीटी लाइन ज्यादा बेहतर है। इस में एचटीएक्स प्लस से ज्यादा फीचर दिए गए हैं। जीटी लाइन में साइड और कर्टेन एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा, ब्लांड व्यू मॉनिटर सिस्टम, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज़ कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड कंट्रोल और व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट सिस्टम जैसे अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं। 

Kia Seltos GT Line

इंजन

टेक लाइन में 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का विकल्प मिलेगा, वहीं जीटी लाइन में केवल 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। 

 

टेक लाइन

जीटी लाइन

इंजन

1.5 लीटर पेट्रोल

1.5 लीटर डीजल

1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल

पावर

115 पीएस

115 पीएस

140 पीएस

टॉर्क

144 एनएम

250 एनएम

242 एनएम

ट्रांसमिशन

6-स्पीड एमटी/सीवीटी

6-स्पीड एमटी/6-स्पीड एटी

6-स्पीड एमटी/7-स्पीड डीसीटी

माइलेज (किमी प्रति लीटर)

16.5/16.8 (सीवीटी)

21/18 (एटी)

16.1/16.5 (डीसीटी)

Kia Seltos GT Line

Kia Seltos Tech Line

निष्कर्ष

अगर आप फीचर को अहमियत देते हैं तो जीटी लाइन वेरिएंट आपके लिए सही रहेगा। अगर आप 360 डिग्री कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, साइड और कर्टेन एयरबैग जैसे कुछ सेफ्टी फीचर को नज़र अंदाज कर देते हैं तो एचटी लाइन बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। जीटी लाइन में पैसेंजर सेफ्टी को ज्यादा पुख्ता किया गया है।

यह भी पढें : 

द्वारा प्रकाशित

किया सेल्टोस पर अपना कमेंट लिखें

7 कमेंट्स
1
U
umesh more
Aug 15, 2019 9:36:00 PM

Which would b apt model in Petro Auto

जवाब
Write a Reply
2
V
vipin suriya
Aug 25, 2019 11:06:54 AM

If you can afford i would suggest you go for the top of the line gtx+ 140bhp petrol engine.5 years down the line all the bells and whistles will still give you smile on your face.you wont regret it.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    G
    glenn
    Aug 10, 2019 8:55:07 PM

    Dos gtxplus automatic comes full loaded

    जवाब
    Write a Reply
    2
    v
    vipin suriya
    Aug 25, 2019 11:07:45 AM

    Yes. To the brim.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      A
      arun singh dhaliwal
      Aug 9, 2019 8:06:21 PM

      One big issue with GT line. Only petrol engine option

      जवाब
      Write a Reply
      2
      v
      vipin suriya
      Aug 25, 2019 11:08:23 AM

      Soon they gonna launch it with diesel too.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?