ये रही जीप की कंपास, अगस्त में हो सकती है लॉन्च

प्रकाशित: अप्रैल 12, 2017 03:07 pm । cardekhoजीप कंपास 2017-2021

अमेरिकन एसयूवी मेकर जीप ने अपनी पहली मेड-इन-इंडिया एसयूवी कंपास से पर्दा उठा दिया है। इसका प्रोडक्शन जून 2017 से फिएट क्राइसलर ऑटोमोबाइल्स (एफसीए) के रंजनगांव स्थित प्लांट में शुरू होगा, भारत में इसे अगस्त महीने में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी संभावित कीमत 20 लाख रूपए के आसपास होगी। इसका प्रमुख मुकाबला हुंडई ट्यसॉन और होंडा सीआर-वी से होगा।

जीप कंपास में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में मिलेंगे। पेट्रोल वर्जन में 1.4 लीटर का मल्टीएयर टर्बोचार्ज्ड इंजन आएगा, जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वर्जन में 2.0 लीटर का इंजन मिलेगा, जो 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देगा। दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा।

जीप कंपास में फ्रंट-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा। ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में जीप का सेलेक-टेरेन फीचर मिलेगा, जो ऑटो, स्नो, सेंड और मड मोड के जरिये हर रास्ते के मुताबिक एसयूवी के इंजन, पावर और दूसरी सेटिंग को बदलेगा। ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन में केवल मैनुअल गियरबॉक्स मिलेगा। ऑटो मोड में रियर व्हील पर पावर सप्लाई नहीं होगी।

इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 178 एमएम का है, इसे जीप की दूसरी एसयूवी जितना प्रभावशाली तो नहीं कह सकते लेकिन आम सड़कों पर चलाने के लिहाज से यह काफी बेहतर है। इस में इंडिपेंडेंट सस्पेंशन के साथ एडजस्टेबल डम्पिंग दी गई हैं जो इसकी राइड को और भी आरामदायक बनाएंगे। यह 5-सीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी है।

इसका केबिन ग्रैंड चेराकी जैसा ही प्रीमियम होगा। सेंट्रल कंसोल पर हैक्सागोनल डिजायन और सीटों पर हवादार लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है। सुरक्षा के लिए इस में 6 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और हिल स्टार्ट असिस्ट समेत कई सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड मिलेंगे। वजन कम रखने के लिए इस में मजबूत स्टील बॉडी पैनल का इस्तेमाल किया गया है।

डिजायन की बात करें तो इस में ग्रैंड चेरोकी और रैंग्लर दोनों की ही झलक मिलती है। साइड में दिए चौड़े व्हील आर्च पारंपरिक जीप वाली पहचान देते हैं।

भारत में इसे एफसीए के रंजनगांव स्थित प्लांट में तैयार किया जाएगा, यहां राइट-हैंड-ड्राइव कंपास तैयार होगी, यहां से इसे आस्ट्रेलिया, जापान और ब्रिटेन में भी एक्सपोर्ट किया जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप कंपास 2017-2021 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience