• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के माध्यम से जानें कैसी है हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

प्रकाशित पर Jul 11, 2019 12:25 PM द्वारा Nikhil for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 895 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक भारत में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने शुरुआती चरणों के लिए इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है। यह भारत की सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिक रेंज देने वाली कार है। एआरएआई की टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार कोना 452 किमी की रेंज देने में सक्षम है। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कोना दो बैट्री पैक: 39.2 किलोवॉट ऑवर और 64 किलोवॉट ऑवर के साथ उपलब्ध है। हालांकि, भारत में इसे केवल 39.2 किलोवॉट ऑवर की बैटरी के साथ ही उतारा गया है। हुंडई कोना के चार्जिंग सिस्टम और आफ्टर सेल्स सर्विस की विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

साइज के लिहाज़ से कोना एसयूवी, वेन्यू से बड़ी मगर क्रेटा से छोटी है। यह 4180 मिलीमीटर लम्बी, 1800 मिलीमीटर चौड़ी और 1570 मिलीमीटर ऊंची है। इसका व्हीलबेस 2600 मिलीमीटर है।   

कोना में एयरोडायनामिक को ध्यान में रखते हुए विशेष प्रकार की बॉडी कलर फ्रंट ग्रिल दी गई है। इस ग्रिल के ऊपर एक मेटल बार मिलता है, जिसके मध्य में हुंडई का लोगो दिया गया है।

हाल ही में लॉन्च हुई वेन्यू की तरह कोना में भी बोनट के पास एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं। वहीं, हैडलाइट को बम्पर पर पोज़िशन किया गया है। यह ऑटो-लेवलिंग और कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ आते हैं। 

कोना के चार्जिंग पोर्ट को ग्रिल के दाईं ओर के पैनल के पीछें पोज़िशन किया गया है। 

कोना के चार्जिंग पोर्ट में दो सॉकेट दिए गए हैं। इसमें ऊपर का सॉकेट एसी चार्जर के लिए है। जबकि डीसी फ़ास्ट चार्जर दोनों सॉकेट में एक साथ फिट होता है। 

कोना इलेक्ट्रिक के साथ हुंडई एक पोर्टेबल चार्जर की भी पेशकश कर रही है। इस चार्जर को किसी भी रेग्युलर इलेक्ट्रिक सॉकेट में प्लग किया जा सकता है।  

साइड से देखने पर कोना में मिलने वाले रूफ रेल, विंडोलाइन और पीछे की विंडस्क्रीन पर काले कलर के एयरोडायनामिक इंसर्ट आपका ध्यान अपनी ओर खिंचते है। इसके अलावा, कोना के निचले हिस्से में ग्रे कलर की क्लैडिंग भी मिलती है। 

कार के पिछले हिस्से में रूफ स्पॉइलर और हाई माउंट स्टॉप लाइट मिलती है। इसके अलावा कोना की टेललैंप एलईडी लाइट के साथ आती है। इसमें रियर फॉग लैंप और स्किड प्लेट भी मिलती हैं।   

कंपनी ने कोना इलेक्ट्रिक में 17-इंच के अलॉय व्हील दिए हैं। इन व्हील को ख़ासतौर पर बेहतर एयरोडायनामिक के लिए डिज़ाइन किया गया है। एयरोडायनामिक के बेहतर होने से ड्रैग (कार पर लगने वाले विभिन्न प्रकार के बल जो कार की परफॉरमेंस पर असर डालते हैं) कम होता है, जिसके फलस्वरूप यह बेहतर ड्राइव-रेंज देने में सक्षम है। 

इसमें ऑल-ब्लैक केबिन और लेदर अपहोल्स्टरी मिलती है। इसके सेंटर कंसोल पर मैटेलिक सिल्वर फिनिशिंग दी गई है। 

इसमें 10 तरह से एडजस्ट होने सकने वाली पावर ड्राइवर सीट मिलती है। इसकी दोनों फ्रंट सीटें वेंटिलेशन और हीटिंग फंक्शन के साथ आती है।

हुंडई ने कोना ईवी में 7-इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया है। इस क्लस्टर के मध्य में स्पीडोमीटर दिया गया है। इसके बाएं हिस्से में सभी वॉर्निंग लाइट और ड्राइविंग के दौरान उपयोग में आने वाली पावर व बैटरी के चार्जिंग स्टेटस को देखा जा सकता है। वहीं, इसके दाएं हिस्से में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम सहित कई अन्य जानकारियो और बैटरी स्टेटस को देखा जा सकता है। 

हुंडई कोना में 100 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, जो 136पीएस की पावर और 395एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। इस मोटर को शिफ्ट-बाय-वायर सिंगल स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। गियर सलेक्शन के लिए कार के सेंटर कंसोल पर चार ड्राइविंग कंट्रोल स्विच: पार्क, न्यूट्रल, रिवर्स और ड्राइव दिए गए हैं। इन कंट्रोल स्विच के नीचे इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक का भी स्विच दिया गया है। इन कंट्रोल के साइड में दो कपहोल्डर दिए गए हैं। 

सेंटर कंसोल के निचले हिस्से में ऑटो हिल होल्ड, ड्राइविंग मोड (ईको, ईको+, कम्फर्ट, स्पोर्ट) और फ्रंट सीटों के हीटेड व वेंटिलेशन फंक्शन के कंट्रोल स्विच मिलते हैं। 

सेंटर कंसोल टनल के टॉप पार्ट में वायरलेस चार्जिंग पैड, यूएसबी और ऑक्स पोर्ट मिलते हैं। इन्हें लिड द्वारा कवर किया जा सकता है।   

 इन कट्रोल के नीचे एक छोटा स्टोरेज स्पेस भी मिलता है। 

डैशबोर्ड के ऊपरी हिस्से पर 7-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह एंड्रॉयड ऑटो और एप्पलकार प्ले कनेक्टिविटी से लैस है। साथ ही इसपर कार से जुड़ी विभिन्न जानकारियां भी देखी जा सकती है।  

स्टीयरिंग व्हील के बाईं ओर के स्पोक पर ऑडियो कंट्रोल मिलते हैं। इसके अलावा कोना में रिजनरेटिव ब्रेकिंग के लेवल को कंट्रोल करने के लिए स्टीयरिंग के दोनों ओर पैदल शिफ्टर मिलते हैं। इसका बायां पैडल  रिजनरेटिव ब्रेकिंग के स्तर को बढ़ाने और दायां हिस्सां घटाने के काम आता है। 

कोना ईवी में सनरूफ भी मिलता है। 

 कोना के रियर में 60:40 में फोल्ड होने वाली सीटें मिलती हैं। इनपर तीनों पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल हैडरेस्ट दिया गया है। 

कोना 9.7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है।

साथ ही पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?