• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक कार हुई भारत में लॉन्च, सिंगल चार्ज में 452 किमी का करेगी सफर

संशोधित पर Jul 09, 2019 04:21 PM द्वारा Nikhil for हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

  • 1111 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार, कोना लॉन्च कर दी है। यह एक फ्रंट व्हील ड्राइव एसयूवी है। कंपनी ने इसकी कीमत 25.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है।

अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में कोना दो बैट्री पैक के साथ उपलब्ध है। हालांकि, भारत में इसे 39.2 किलोवॉट ऑवर की बैटरी पैक के साथ उतारा गया है, जिसे 100 किलोवाट की इलेक्ट्रिक मोटर से जोड़ा गया है। यह मोटर 136पीएस की अधिकतम पावर और 395एनएम का टॉर्क जनरेट करती है। कोना में चार ड्राइविंग मोड: ईको, ईको+, कम्फर्ट और स्पोर्ट भी मिलेंगे। साथ ही इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग के स्तर (4-स्तर) को एडजस्ट करने के लिए पेडल शिफ्टर भी दिया गया है। 

कोना 9.7 सेकंड में 0-100 किमी/घंटा की स्पीड पर दौड़ने में सक्षम है। हुंडई के अनुसार कोना फुल चार्ज में 452 किमी तक का सफर तय कर सकती है। इसी के साथ कोना भारत की पहली लंबी रेंज वाली पहली इलेक्ट्रिक कार भी बन गयी है।  

हुंडई की इस इलेक्ट्रिक कार के साथ ग्राहकों को 7.2किलोवाट का अल्टरनेटिव करंट (ए.सी.) बॉक्स-वॉल चार्जिंग स्टेशन मिलेगा, जो इसे 6 घंटे में शून्य से 100% तक चार्ज करने में सक्षम है। इसके अलावा हुंडई ने इंडियन आयल कॉर्पोरेशन के साथ भी समझौता किया है, जिसके तहत इंडियन आयल के फ्यूल पंप पर 50किलोवाट क्षमता वाले डायरेक्ट करंट (डी.सी.) फ़ास्ट चार्जर स्थापित किए जाएंगे। इन फ़ास्ट चार्जर के द्वारा कोना को मात्र एक घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकेगा। हुंडई के चुनिंदा डीलरशिप पर भी यह फ़ास्ट चार्जिंग स्टेशन उपलब्ध होंगे। इसके अलावा, कोना के साथ एक 2.8किलोवाट का पोर्टेबल चार्जर भी मिलेगा, जिसे सामान्य इलेक्ट्रिक सॉकेट में प्लग किया जा सकता है। यह चार्जर तीन घंटे में कार को 50किमी तक ड्राइव करने जितना चार्ज करने की क्षमता रखता है। 

साइज

कोना इलेक्ट्रिक

लम्बाई

4180 मिलीमीटर

चौड़ाई

1800 मिलीमीटर

ऊंचाई

1570 मिलीमीटर (रूफरेल के साथ)

व्हीलबेस

2600 मिलीमीटर

बात की जाए फीचर्स की तो, कंपनी ने इसमें 6-एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ऑटो हैडलैंप, चार डिस्क ब्रेक, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, टायर प्रेशर मॉनिटर सिस्टम और रियर कैमरा जैसे आधुनिक सेफ्टी फीचर्स दिए हैं। हुंडई ने पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोना में वर्चुअल इंजन साउंड सिस्टम भी दिया है। यह सिस्टम कार के चलने पर इंजन की आवाज पैदा करता है। 

इसके अतिरिक्त, कोना में एलईडी बाई-फंक्शन हैडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप, एलईडी टेललैंप, रूफरेल, स्पॉइलर, 17-इंच के व्हील, लैदर अपहोल्स्टरी, सॉफ्ट टच डैशबोर्ड, वेन्टीलेटेड फ्रंट सीटे, 10-तरह से एडजस्ट होने वाली पावर ड्राइवर सीट, 60:40 अनुपात में फोल्ड होने वाली रियर सीट, ऑटोमैटिक एसी, सनरूफ, हीटेड ओआरवीएम, रियर एसी वेंट, क्रूज कंट्रोल, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो सपोर्ट, 7-इंच की डिजिटल मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले आदि फीचर्स भी दिए गए हैं।     

हुंडई कोना चार सिंगलटोन (व्हाइट, ब्लू, सिल्वर, ब्लैक) और एक ड्यूल-टोन (ब्लैक-व्हाइट) एक्सटीरियर कलर विकल्प में उपलब्ध है। हालांकि, ड्यूल टोन पेंट के लिए ग्राहकों को 20,000 रुपये की राशि अधिक चुकानी होगी।  

भारतीय बाजार में हुंडई कोना का किसी कार से सीधा मुकाबला नहीं है। हालांकि, भविष्य में एमजी मोटर्स की ईजेडएस कोना को टक्कर देगी। एमजी ईजेडएस दिसंबर 2019 में लॉन्च किए जाने की संभावना है।  

साथ ही पढ़ें: जीएसटी घटने के बाद इलेक्ट्रिक कार की खरीद पर कितनी बचत कर पाएंगे आप? जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

Hyundai Kona पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience