टेस्टिंग के दौरान दिखी हुंडई क्रेटा 7-सीटर, रियर प्रोफाइल आई नज़र

प्रकाशित: अप्रैल 02, 2020 01:40 pm । स्तुतिहुंडई क्रेटा

  • 2692 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • बी-पिलर तक 5-सीटर वर्जन वाली ही स्टाइलिंग लिए हुए है 7-सीटर क्रेटा।  
  • इसमें नया टेलगेट, बंपर और नए डिज़ाइन के साइड पैनल दिए गए हैं।  
  • रेगुलर मॉडल के मुकाबले इसे लंबे व्हीलबेस प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा।  
  • भारत में इसकी बिक्री 2021 की दूसरी तिमाही तक शुरू की जा सकती है।  
  • इसका मुकाबला टाटा ग्रेविटास, एक्सयूवी500 और हेक्टर प्लस से होगा।  
  • यह हुंडई की पहली 7-सीटर कार होगी। 

 

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) इन दिनों क्रेटा एसयूवी के 7-सीटर वर्जन (7-Seater Creta) पर काम कर रही है। कुछ समय पहले 7-सीटर क्रेटा की फ्रंट और साइड प्रोफाइल टेस्टिंग के दौरान देखी गई थी। अब यह कार एक बार टेस्टिंग के दौरान देखी गई है, इस बार इसकी रियर प्रोफाइल से जुड़ी कई अहम जानकारियां हाथ लगी हैं। स्टाइलिंग के मामले में 7-सीटर क्रेटा का रियर लुक रेगुलर मॉडल (5-सीटर क्रेटा) से काफी अलग रखा गया है। 

 

अपकमिंग क्रेटा में पीछे की तरफ नए डिज़ाइन के टेलगेट दिए गए हैं जो बेहद लुभाने वाले हैं। 5-सीटर मॉडल की तुलना में इसमें बड़े साइज़ के टेललैंप्स दिए गए हैं, जो रैपअराउंड लेआउट में आते हैं। ऐसे में इस 7-सीटर कार की रियर साइड स्टैंडर्ड मॉडल से ज्यादा आकर्षक नज़र आती है। 

 

अतिरिक्त सीटों को जोड़ने के लिए इस 7-सीटर एसयूवी को लंबे व्हीलबेस प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। यह फ्लैट रूफ और रियर क्वॉर्टर ग्लास के साथ आएगी। इस लिहाज से तीसरी रो के पैसेंजर्स को केबिन के अंदर अच्छी-खासी स्पेस मिल सकेगी। मगर, यह कयास लगाना भी ठीक नहीं है कि अपकमिंग क्रेटा किसी एमपीवी की तरह ही स्पेशियस होगी। अनुमान है कि इसका डैशबोर्ड लेआउट 5-सीटर वर्जन जैसा ही होगा। इसकी फीचर लिस्ट रेगुलर मॉडल से मिलती-जुलती ही रखी जाएगी। चूंकि नई क्रेटा एक प्रीमियम मॉडल होगी, ऐसे में इस अपकमिंग कार में कई अतिरिक्त फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।   

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा vs टाटा हैरियर : कौनसी एसयूवी को खरीदना है बेहतर, जानिए यहां

इस 7-सीटर कार के पावर स्पेसफिकेशन की जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसमें स्टैंडर्ड मॉडल वाले इंजन दिए जा सकते हैं। हालांकि, कपंनी इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की बजाए केवल 1.5 लीटर डीजल इंजन और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है। गाड़ी का डीजल इंजन 115 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, टर्बो पेट्रोल इंजन 140 पीएस/242 एनएम की पावर ट्यूनिंग के साथ आता हैं। रेगुलर क्रेटा में 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं, टर्बो पेट्रोल इंजन 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। ये ही ट्रांसमिशन ऑप्शंस नई क्रेटा में भी देखने को मिल सकते हैं।

हुंडई ने अपनी अपकमिंग 7-सीटर क्रेटा की लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि भारत में इसे 2021 की दूसरी तिमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी शुरूआती प्राइस 14 लाख रुपए हो सकती है। वर्तमान में स्टैंडर्ड क्रेटा की प्राइस 9.99 लाख रुपए से 17.20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। लॉन्च होने पर 7-सीटर क्रेटा का कंपेरिजन टाटा ग्रेविटास, एमजी हेक्टर प्लस और अपकमिंग सेकंड जनरेशन महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा। 

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा vs एमजी हेक्टर : जानिए कौनसी है पैसा वसूल कार

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience