• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान दिखी हुंडई क्रेटा 7-सीटर, जानिए कब होगी लॉन्च

संशोधित: मार्च 30, 2020 05:41 pm | सोनू | हुंडई क्रेटा

  • 3049 व्यूज़
  • Write a कमेंट

साउथ कोरिया में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) के 7-सीटर वर्जन को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कंपनी ने इसे रेगुलर 5-सीटर क्रेटा (5 Seater Creta) से हटकर दिखाने के लिए इसमें कुछ कॉस्मैटिक अपडेट भी किए हैं। कंपनी इस कार को भारत में 2021 में लॉन्च कर सकती है। अभी भारत में हुंडई की एक भी 7-सीटर कार मौजूद नहीं है। 

टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार को अच्छे से कवर किया हुआ है, हालांकि इसके बाद भी इससे जुड़ी कई अहम जानकारी हाथ लगी है। तस्वीरों पर गौर करें तो इसमें आगे की तरफ नई स्टड क्रोम ग्रिल दी गई है, जबकि रेगुलर क्रेटा में होरिजोंटल ग्रिल दी गई है। तस्वीरों में आपको नए हेडलैंप भी दिखाई देंगे। इसकी रूफलाइन को स्लोपी के बजाय फ्लैट रखा गया है। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि थर्ड रो में पैसेंजर को बैठने के लिए पर्याप्त स्पेस मिल जाए। 

हुंडई की इस 7-सीटर कार को रेगुलर क्रेटा के एक्सटेंडेड प्लेटफार्म पर तैयार किया जा सकता है। इसका व्हीलबेस रेगुलर क्रेटा से ज्यादा बड़ा होगा। कुछ ऐसा ही चीन में पेश की गई किया सेल्टोस के साथ भी है। चीनी सेल्टोस का व्हीलबेस इंडियन वर्जन से 20 मिलीमीटर ज्यादा बड़ा है। 7-सीटर कार की बात करें तो कंपनी इसमें थर्ड रो सीट शामिल करने के चलते इसके व्हीलबेस में इजाफा कर सकती है। 

यह भी पढ़ें : इस तरह बनाएं अपनी नई हुंडई क्रेटा को और भी खास!

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी 7-सीटर क्रेटा (7 Seater Creta) में रेगुलर मॉडल से ज्यादा फीचर दे सकती है। टेस्टिंग के दौरान देखी गई कार में फ्रंट पार्किंग सेंसर फीचर भी दिया गया है। चर्चाएं हैं कि इसके प्रोडक्शन मॉडल में कंपनी फ्रंट पार्किंग सेंसर के अलावा 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, पावर टेलगेट और हेड-अप डिस्प्ले समेत कई अतिरिक्त काम के फीचर दे सकती है। 

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा vs वेन्यू : जानिए कौनसी एसयूवी रहेगी आपके लिए बेहतर

2020 Hyundai Creta SX Petrol Manual: In Pics

7-सीटर हुंडई क्रेटा (7 Seater Hyundai Creta) के पावर स्पेसफिकेशन की जानकारी अभी सामने नहीं आई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसमें रेगुलर मॉडल वाले इंजन दिए जा सकते हैं। हालांकि कपंनी इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन ना देकर केवल 1.5 लीटर डीजल और 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दे सकती है। ये दोनों इंजन क्रमशः 115पीएस/144एनमए और 115पीएस/250एनएम की पावर आउटपुट के साथ आते हैं। डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। वहीं टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दे सकती है।

भारतीय कार बाजार की बात करें तो यहां वर्तमान में 5-सीटर हुंडई क्रेटा की प्राइस (Hyundai Creta Price) 9.99 लाख से 17.2 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। क्रेटा 7-सीटर की शुरूआती कीमत करीब 14 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। 7-सीटर क्रेटा का कंपेरिजन टाटा ग्रेविटास और एमजी हेक्टर प्लस से होगा। ये भी अपने रेगुलर 5-सीटर मॉडल के 7-सीटर वर्जन हैं।

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा 2020 में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
A
abdunnasir koorimannil
Apr 2, 2020 2:57:42 PM

7 seater creta I will like, when it's launch

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    M
    mahendiran
    Mar 30, 2020 6:27:17 PM

    when it's launch

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      t
      test
      Mar 30, 2020 4:29:03 PM

      This is my new comment

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
        • ट्रेंडिंग
        • हाल का
        ×
        आपका शहर कौन सा है?