• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई क्रेटा 2020 में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

प्रकाशित पर mar 21, 2020 03:30 pm द्वारा stuti for हुंडई क्रेटा

  • 3721 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में नई जनरेशन की हुंडई क्रेटा (New Hyundai Creta) लॉन्च हो गई है। इसकी प्राइस 9.99 लाख रुपए से 17.20 लाख रुपए (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच रखी गई है। इसमें तीन नए बीएस6 इंजन दिए गए हैं, साथ ही इस में कई नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। हाल ही में हमें नई क्रेटा को करीब से जानने का मौका मिला और कार से जुड़ी कई चीज़ों ने हमें काफी प्रभावित किया। हालांकि कुछ बातों की कमी भी हमें महसूस हुई है। तो आइए जानें 2020 हुंडई क्रेटा में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी: -

पसंद की जाने वाली चीज़ें : -

पैनोरमिक सनरूफ

 

नई क्रेटा सेगमेंट की पहली कार है जिसमें पैनोरमिक सनरूफ फीचर दिया गया है। जिसके फलस्वरूप क्रेटा की अधिकांश रूफ पर ग्लास दिखाई देगा। यह गाड़ी के केबिन को हवादार बनाए रखने में सक्षम है। यह फीचर क्रेटा के टॉप वेरिएंट से नीचे वाले वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। वहीं, दूसरी कारों में छोटे सनरूफ का ऑप्शन केवल सबसे महंगे वेरिएंट में ही मिलता है।  

पैडल शिफ्टर्स के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

यह क्रेटा में मिलने वाला दूसरा सेगमेंट फर्स्ट फीचर है। इसमें पैडल शिफ्टर्स को ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ दिया गया है। गाड़ी के 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। वहीं, 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी और 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर का विकल्प रखा गया है। क्रेटा में पैडल शिफ्टर्स को नए फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ दिया गया है।  

 

वॉइस कमांड के साथ एडवांस ब्लुलिंक टेक्नोलॉजी

इस में हुंडई की अपडेट ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। यह टेक्नोलॉजी 'हैलो ब्लू लिंक' एक्टिवेशन फ्रेज़ के जरिये वॉइस कमांड फीचर के साथ भी काम करती है। इसके जरिए आप कार के सनरूफ और क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन रिमोटली कंट्रोल कर सकते हैं। 'हैलो ब्लू लिंक' एक्टिवेशन फ्रेज़ के सहारे यह फीचर वेंटिलेटेड सीटों को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित होता है।  

रिमोट इंजन स्टार्ट के साथ मैनुअल गियरबॉक्स

इस एसयूवी के मैनुअल वेरिएंट्स के साथ कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है, जो रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर से लैस है। वहीं, दूसरी प्रतिद्वंदी कारों में रिमोट इंजन स्टार्ट का ऑप्शन केवल ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ ही मिलता है। क्रेटा में एक और सेगमेंट फर्स्ट फीचर मिलता है, वह है 'इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक'।  इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक के साथ आने वाले वेरिएंट में ही मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ रिमोट इंजन स्टार्ट फीचर दिया गया है। इसके एसी को भी रिमोटली कंट्रोल किया जा सकता है जिससे कार के केबिन को ठंडा करने में मदद मिलती है।

 

सभी इंजन के साथ ड्राइव मोड और ट्रैक्शन मोड 

2020 क्रेटा के ऑटोमैटिक वेरिएंट्स के साथ तमाम ड्राइव और ट्रैक्शन मोड दिए गए हैं। इसमें अलग-अलग थ्रॉटल रिस्पांस लेवल के लिए तीन ड्राइव मोड ईको, कम्फर्ट और स्पोर्ट मिलते हैं। कार में ट्रैक्शन को मैनेज करने के लिए तीन मोड 'स्नो', 'सैंड' और 'मड' दिए गए हैं। यह सेगमेंट की पहली कार नहीं है जिसमें यह सभी फीचर्स मिलते हैं, बल्कि इसमें ड्राइव मोड और ट्रैक्शन मोड टॉप वेरिएंट्स से नीचे वाले वेरिएंट में भी दिए गए हैं। ऐसे में प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले इसे चुनना एक बेहतर विकल्प साबित होता है।  

प्रीमियम फीचर सेट

पुरानी क्रेटा पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी थी जिसमें कई प्रीमियम फीचर्स दिए गए थे। हाल ही में लॉन्च हुई नई क्रेटा ने भी इस विश्वास को बनाए रखा है। कम्फर्ट के लिहाज से इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, वायरलैस चार्जिंग, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है। इसके अलावा इसमें सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए छह एयरबैग भी मिलते हैं।  

यह भी पढ़ें : हुंडई क्रेटा vs वेन्यू : जानिए कौनसी एसयूवी रहेगी आपके लिए बेहतर

इन फीचर्स का है अभाव:-

360 डिग्री कैमरा

 

प्रीमियम एसयूवी होने के बावजूद भी इसमें 360 डिग्री सराउंड व्यू कैमरा सिस्टम की कमी रखी गई है। वहीं, यह फीचर क्रेटा से मिलते-जुलते प्राइस में आने वाली किया सेल्टोस और निसान किक्स में दिया गया है। ऐसे में क्रेटा का टॉप-वेरिएंट काफी महंगा साबित होता है। सेफ्टी के मामले में भी ये दोनों प्रतिद्वंदी कारें क्रेटा को पीछे छोड़ती नज़र आती है। 

फ्रंट पार्किंग सेंसर

पैसेंजर की सुरक्षा के लिहाज से इसमें फ्रंट पार्किंग सेंसर्स नहीं दिए गए हैं। ऐसे में इस फीचर की कमी काफी खलती है। प्रीमियम एसयूवी होने के नाते हुंडई को अपनी नई जनरेशन क्रेटा में इस फीचर को जरूर शामिल करना चाहिए था। वहीं, यह फीचर सेल्टोस में दिया गया है। 

 

रेन सेंसिंग वाइपर्स

ऑटोमैटिक रेन सेंसिंग फ्रंट वाइपर्स का अभाव नई क्रेटा समेत हुंडई के सभी नए मॉडल्स में है। वहीं, यह फीचर सेल्टोस और किक्स सहित सेगमेंट की कई कारों में मिलता है।  

टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग 

टेलीस्कोपिक एडजस्टेबल स्टीयरिंग की कमी अधिकतर कारों में खलती है। नई क्रेटा में भी इसका अभाव है। वहीं, किया सेल्टोस में यह फीचर जीटीके और एचटीएक्स वेरिएंट से मिलना शुरू होता है। सेल्टोस के इन वेरिएंट्स की प्राइस 13 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से ऊपर से शुरू होती है।

2020 Hyundai Creta SX Petrol Manual: In Pics 

हैलोजन फॉग लैंप्स

2020 क्रेटा में नए ट्राई-बीम एलईडी हैडलैंप्स, डीआरएल पर एलईडी लाइटें, टेललैंप्स और कॉर्नरिंग लैंप्स दिए गए हैं। हालांकि, इसमें फ्रंट फॉग लैंप्स पर हैलोजन लाइटें दी गई हैं। इस प्रीमियम कार में केवल इस फीचर की कमी ही नहीं खलती है, बल्कि हुंडई द्वारा व्हाइट लाइट्स और येलो हैलोजन लाइटिंग दिए जाने का निर्णय कार को ज्यादा आकर्षक नहीं दिखाता। वहीं, सेल्टोस और फेसलिफ्ट मारुति विटारा ब्रेज़ा में एलईडी फॉग लैंप्स दिए गए हैं।  

यह भी पढ़ें : इस तरह बनाएं अपनी नई हुंडई क्रेटा को और भी खास!

ड्राइवर साइड ऑटो अप-डाउन (केवल टॉप वेरिएंट में ही)

हुंडई ने क्रेटा में इस फीचर की कमी नहीं रखी है। मगर, इसमें ड्राइवर साइड ऑटो अप-डाउन फीचर को एसएक्स वेरिएंट से ही दिया गया है। इस वेरिएंट की प्राइस 13.46 लाख रुपए (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) से शुरू होती है। यह सिंपल सेफ्टी फीचर कंपनी को क्रेटा के सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड देना चाहिए था या फिर सेल्टोस की तरह ही एंट्री लेवल वेरिएंट से ऊपर वाले वेरिएंट से दिया जाना चाहिए था।  

 

मिडल रियर सीट हैडरेस्ट

नई क्रेटा की सबसे बड़ी खासियत इसमें रियर हैडरेस्ट के साथ दिए गए कुशन हैं। यह सेगमेंट की पहली कार जिसमें यह फीचर मिलता है। मगर, पीछे बैठने वाले मिडल पैसेंजर के लिए इसमें कोई सपोर्ट की सुविधा नहीं रखी गई है। आपको बता दें कि हैडरेस्ट एक जरूरी सेफ्टी फीचर है जो दुर्घटना की स्थिति में पैसेंजर को गर्दन में चोट आने से बचाता है। ऐसे में इस फीचर की कमी इसमें काफी खलती है। यह फीचर क्रेटा के उन वेरिएंट में दिया जाना चाहिए था जिसमें अपग्रेडेड रियर सीटें (टू-स्टेप रेक्लाइन, 60:40 स्प्लिट फोल्ड फंक्शन और फोल्डेबल आर्मरेस्ट से लैस) दी गई हैं।

यह भी पढ़ें : 2020 हुंडई क्रेटा का कौनसा वेरिएंट रहेगा बेहतर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई क्रेटा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?