• लॉगिन / रजिस्टर

लैंड रोवर वेलार से जुड़ी चार दिलचस्प बातें

प्रकाशित पर Mar 07, 2017 12:53 PM द्वारा akash

  • 0 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लैंड रोवर ने हाल ही में नई एसयूवी वेलार से पर्दा उठाया है। यह जगुआर एफ-पेस वाले प्लेटफार्म पर बनी है, इसे लैंड रोवर ईवोक और रेंज रोवर स्पोर्ट के बीच पोजिशन किया जाएगा। भारत में यह लैंड रोवर की चौथी एसयूवी होगी, इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 80 लाख रूपए के आसपास होगी। यहां हम जानेंगे लैंड रोवर की इस नई एसयूवी से जुड़ी चार दिलचस्प बातें, जो कई मामलों में इसे बनाती है दूसरी एसयूवी से अलग...

1. डिजायन

लैंड रोवर वेलार का डिजायन कूपे वर्जन से प्रेरित है, इसे आईक्यू-एआई प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, वज़न को कम रखने के लिए इस में 81 फीसदी हल्के लेकिन मजबूत एल्यूमिनियम का इस्तेमाल हुआ है। आगे की तरफ ऊंची पोजिशन वाली हनी-मैश ग्रिल और रेंज रोवर वाले फुल एलईडी स्वेप्ट-बैक हैडलैंप्स, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ दिए गए हैं। पीछे की तरफ एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं। साइड में फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल लगे हैं, ये इस्तेमाल के दौरान दरवाजों से बाहर आते हैं और फिर अंदर चले जाते हैं। लैंड रोवर वेलार में 22 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं, भारत में इस में 18 या 19 इंच के व्हील आ सकते हैं।

2. इंजन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में लैंड रोवर वेलार में छह पेट्रोल और डीज़ल इंजन दिए जाएंगे। सभी इंजन जेडएफ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़े होंगे। ऑल-व्हील-ड्राइव के लिए इस में लैंड रोवर का टेरेन रिस्पॉन्स सिस्टम दिया गया है। भारत में इसे दो डीज़ल इंजन में उतारा जा सकता है। पहला 2.0 लीटर का इंजेनियम डीज़ल इंजन होगा, जो 180 पीएस की पावर देगा, दूसरा 3.0 लीटर का वी6 डीज़ल इंजन होगा जो 300 पीएस की पावर देगा।

3. फीचर लिस्ट

फीचर के मामलें में लैंड रोवर ने कोई कमी नहीं छोड़ी है, एक मिड-साइज लग्ज़री एसयूवी में जो फीचर मिलते है वे सभी फीचर वेलार में मिलेंगे। इस में 10 इंच की दो डिस्प्ले दी गई हैं, इस में से एक डैशबोर्ड पर लगी है जो इंफोटेंमेंट सिस्टम और नेविगेशन के लिए है, जबकि दूसरी सेंटर कंसोल पर लगी है यह एयर-कंडिशन और टेरेन रिस्पॉन्स सेटिंग को कंट्रोल करने के काम आती है। कंपनी ने वेलार एसयूवी के लिए एक स्मार्टफोन एप्लीकेशन भी तैयार की है, इस एप से आप कार को लॉक/अनलॉक करने के अलावा, माइलेज, क्लाइमेट कंट्रोल और इसकी सही लोकेशन का भी पता लगा सकते हैं। केबिन में 12.5 इंच का फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और पीछे वाले पैसेंजर के लिए 8 इंच की दो स्क्रीन दी गई हैं। मनोरंजन के लिए इस में 1600 वॉट का मेरिडियन ऑडियो सिस्टम, 23 स्पीकर्स के साथ दिया गया है।

4. अच्छा कंफर्ट

लैंड रोवर वेलार में एयर सस्पेंशन दिया गया है, इसकी सीटों को 20 तरह से इलेक्ट्रिक एडजस्ट किया जा सकता है। ये सीटें गर्मियों में ठंडी और सर्दियों में गर्म रहती है। आगे वाली सीटों का आर्मरेस्ट दो भागों में बंटा हुआ है, इसे आप अपने मनमुताबिक एडजस्ट कर सकते हैं। पीछे की तरफ 40:20:40 के अनुपात में फोल्ड होने वाली सीटें दी गई हैं। बूट को हैंड्स-फ्री बनाने के लिए इस में एक्टिविटी-की दी गई है, जिसे फिटनेस बैंड या घड़ी की तरह कलाई में पहन सकते हैं। भारत आने वाली वेलार एसयूवी में कौन-कौन से फीचर मिलेंगे, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है, संभावना है कि इन में से कुछ फीचर वेलार के भारतीय मॉडल में भी मिल सकते हैं।

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

0 कमेंट
Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience