महिंद्रा के दो नए इलेक्ट्रिक ब्रांड बीई और एक्सयूवी के बारे में जानिये सब कुछ

संशोधित: अगस्त 25, 2022 05:03 pm | स्तुति

  • 2225 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा अपनी पांच नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों के प्री-प्रोडक्शन वर्जन को शोकेस कर चुकी है। कंपनी ने यह भी घोषणा की है कि वह दो नए सब-ब्रांड एक्सयूवी और बीई के तहत अपकमिंग ईवी लाइनअप की कारों को अलग-अलग रखेगी।

नए एक्सयूवी ब्रांड के तहत कौनसी कारें उतारी जाएंगी?

एक्सयूवी लाइनअप के तहत आईसीई पेट्रोल और डीजल कार के ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन पेश किए जाएंगे। इस ब्रांड के तहत एक्सयूवी.ई8 को उतारा जाएगा जो एक्सयूवी700 का इलेक्ट्रिक वर्जन है। दूसरा मॉडल एक्सयूवी.ई9 होगा जिसे हाल ही में शोकेस किया गया था। यह ई8 का कूपे वर्जन लगता है जो ज्यादा प्रीमियम केबिन के साथ आएगा।

Mahindra XUV.e8

बीई ब्रांड के तहत कौनसी कारें उतारी जाएंगी?

बीई लाइनअप के तहत डेडिकेटेड ईवी मॉडल्स उतारे जाएंगे, जिसका मतलब ये है कि ये आईसीई मॉडल्स पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कारें नहीं होंगी। यह 'बोर्न इलेक्ट्रिक' मॉडल्स महिंद्रा की दूसरी ईवी कारों की तरह ही हार्टकोर डिज़ाइन फिलॉसफी पर बेस्ड होंगे, लेकिन इनका लुक काफी अलग होगा।

Mahindra BE 05

दो अलग अलग ब्रांड क्यों?

चूंकि महिंद्रा दो सब ब्रांड्स के तहत अलग अलग टाइप की इलेक्ट्रिक कारें उतारेगी, ऐसे में कंपनी के पोर्टफोलियो में इन नई इलेक्ट्रिक कारों को अलग तरह से पोजिशन किया जाएगा जिनकी पहचान आईसी कारों से बिल्कुल अलग होगी। जैसे हुंडई के रेगुलर लाइनअप में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक वर्जन वाले मॉडल्स मौजूद हैं और नई जनरेशन की डेडिकेटेड ईवी कारें कंपनी के आयोनिक ब्रांड के तहत आएंगी, ठीक उसी तरह महिंद्रा भी पेट्रोल, आईसीई बेस्ड इलेक्ट्रिक मॉडल और डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक कारों को सब ब्रांड के तहत उतारकर एक अलग एक्सपीरियंस कस्टमर्स को देगी।

क्या मोनोकॉक एसयूवी के लिए एक्सयूवी पहले से ही महिंद्रा ब्रांड नहीं है?

पेट्रोल और डीजल पावर्ड एक्सयूवी300 और एक्सयूवी700 महिंद्रा के ट्रेडिशनल लाइनअप का हिस्सा रहेंगी। यह दोनों ही कारें एक्सयूवी सब-ब्रांड के तहत नहीं उतारी गई हैं। वहीं, इन मॉडल्स के ऑल-इलेक्ट्रिक वर्जन एक्सयूवी400 और हाल ही में शोकेस हुई ई8 नए एक्सयूवी लाइनअप का हिस्सा होंगी। इन दोनों ही अपकमिंग मॉडल्स में महिंद्रा का नया लोगो मिलेगा, जबकि इलेक्ट्रिक एक्सयूवी मॉडल्स में यह लोगो कॉपर कलर में दिया जाएगा।

Mahindra XUV.e8 front
XUV700

दोनों इंग्लो प्लेटफार्म पर हैं बेस्ड

भले ही महिंद्रा दो नए सब ब्रांड के तहत दो टाइप की ईवी कारों को उतारने वाली है,  लेकिन इन दोनों ही सब-ब्रांड की ईवी कारों को नए इंग्लो प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। मॉड्यूलर डिज़ाइन वाला यह प्लेटफार्म स्केटबोड और आईसीई- रिलेटेड ईवी दोनों मॉडल्स तैयार करने के केपेबल है। एक्सयूवी और बीई इलेक्ट्रिक एसयूवी कारों को इस प्लेटफार्म के मोडिफाइड वर्जन पर तैयार किया जाएगा। बीई मॉडल्स में स्केटबोर्ड लेआउट मिलेगा। इन कारों में दो साइज़ की बैटरी 60 केडब्ल्यूएच और 80 केडब्ल्यूएच दी जाएंगी। इनके साथ रियर व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव इलेक्ट्रिक पावरट्रेन की चॉइस मिलेगी।

Mahindra INGLO

महिंद्रा एक्सयूवी और बीई मॉडल्स कब लॉन्च होंगे?

महिंद्रा ने पांच ईवी कारों में से चार ईवी कारों की लॉन्च डेट का खुलासा 15 अगस्त को शोकेस इवेंट के दौरान कर दिया था। एक्सयूवी लाइनअप के तहत भारत आने वाली कंपनी की सबसे पहली कार ई8 ईवी होगी जिसे दिसंबर 2024 में उतारा जाएगा। इसके बाद कंपनी एक्सयूवी ई9 को अप्रैल 2025 तक लॉन्च करेगी।

वहीं, महिंद्रा का पहला बीई मॉडल क्रेटा साइज़्ड बीई 05 होगा जिसे अक्टूबर 2025 तक उतारा जाएगा। इसके बाद कंपनी हैरियर साइज़्ड बीई 07 और फ्लैगशिप बीई 09 इलेक्ट्रिक एसयूवी को उतारेगी। फ्लैगशिप बीई 09 इलेक्ट्रिक एसयूवी की लॉन्च डेट फिलहाल कन्फर्म नहीं हुई है।

    द्वारा प्रकाशित
    was this article helpful ?

    0 out ऑफ 0 found this helpful

    Write your कमेंट

    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience