कम्पेरिज़न : फोर्ड फीगो एस्पायर बनाम मारूति सुजु़की स्विफ्ट बनाम हुडंई एक्सेंट बनाम होण्डा अमेज़ बनाम टाटा जे़स्ट

संशोधित: अगस्त 13, 2015 12:23 pm | raunak | फोर्ड एस्पायर

फोर्ड ने अपनी प्रतिक्षित काॅम्पेक्ट सेडान फीगो एस्पायर को कल लाॅन्च कर दिया। जैसाकि उम्मीद की गई थी फोर्ड ने अपने इस नए माॅडल को अफोर्डेबल प्राइस रेंज में ही उतारा है। वैसे तो इस कार में आकर्षक एक्सटीरियर, खूबसूरत इंटिरियर और दमदार इंजन के अलावा भी काफी कुछ दिया गया है लेकिन काॅम्पेक्ट सेग्मेंट में पहली बार 6-स्पीड ड्यूल क्लच आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 6-एयरबैग कभी न भुलने वाले फंक्शन हैं। इतने सारे फीचर्स और अपने लुभावने एक्सटीरियर के दम पर फीगो एस्पायर ने अपने सेग्मेंट की सभी माॅडल के लिए एक नई चुनौती पेश की है जिससे मुकाबला करना आसान नहीं होगा। वैसे तो हम जानते हैं कि एस्पायर की सीधी टक्कर मारूति स्विफ्ट डिज़ायर, हुडंई एक्सेंट, होण्डा अमेज़ और टाटा जेस्ट से होगी, इसलिए हम लेकर आए हैं कि इन सभी का एक कम्पेरिज़न, जिससे इसे समझना आसान हो जाएगा कि एस्पायर में क्या है खास और बाकी ब्रांड के सामने आने वाली है कितनी मुसीबतें। जानने के लिए आइए, चलते हैं आगे ..........

कम्पेरिज़न को पूरी तरह से समझने के लिए हमने इसे 3 भागों में बांटा है :-

1. इंजन और पावर स्पेसिफिकेशन

2. कीमत

3. सेफ्टी और फीचर्स

1. इंजन और पावर स्पेसिफिकेशन

फीगो एस्पायर के पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसे 2 पेट्रोल व एक डीज़ल इंजन ऑप्शन में उतारा गया है। इसके पेट्रोल माॅडल में 1.2-लीटर व 1.5-लीटर टीआई-वीसीटी इंजन तथा डीज़ल में 1.5-लीटर टीडीसीआई इंजन लगा है। दूसरी ओर, केवल होण्डा अमेज़ ही 1.5-लीटर डीज़ल इंजन ऑप्शन के साथ एस्पायर के बराबर है, वहीं 3 इंजन ऑप्शन के साथ 6-स्पीड ड्यूल क्लच आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स सेग्मेंट में पहली बार है। माइलेज़ पर एक नज़र डाले तो एस्पायर का माइलेज़ 25.8 किमी प्रति लीटर है जो मारूति स्विफ्ट के 26.59 किमी प्रति लीटर और होण्डा अमेज़ के 25.8 किमी प्रति लीटर के माइलेज़ को चुनौती देता है।

2. कीमत

कीमत की बात करें तो फीगो एस्पायर के बेस वेरिएंट की कीमत 4.89 लाख रूपए है, वहीं टाॅप वेरिएंट की कीमत 8.24 लाख रूपए (एक्सशोरूम, दिल्ली) है। इसके दूसरी ओर, मारूति स्विफ्ट की 5.16 लाख, एक्सेंट 5.07 लाख, होण्डा अमेज़ 5.18 लाख रूपए प्राइस रेंज में हैं, केवल टाटा जेस्ट ही 4.86 लाख रूपए के साथ एस्पायर की बराबरी कर रही है जो एक एडवांटेज है।

3. सेफ्टी और फीचर्स

सेफ्टी की बात करें तो सेग्मेंट में पहली बार 6-एयरबैग के साथ एस्पायर पहले से ही बढ़त पर है, वहीं ड्राइवर-पेसेन्जर ड्यूल एयरबैग स्टैण्डर्ड दिए गए हैं। एबीएस और ईबीडी केवल टाॅप और मिड वेरिएंट में ही उपलब्ध है जो एक कमी है, बाकी सभी में यह स्टैण्डर्ड फीचर है। इनके अलावा, फोर्ड माईकी (MyKey), हिल लाॅन्च असिस्ट और इमर्जन्सी असिस्टेंस जैसे एडवांस फीचर्स एस्पायर के मुख्य आकर्षण हैं।

इन सभी फीचर्स के अलावा, लेदर अपोस्ट्ररी, सिंक इंफोटेन्मेंट सिस्टम (SYNC), माईडाॅक (MyDock) और फोर्ड एप्पलिंक (AppLink) जैसे एडवांस फंक्शन भी एस्पायर में दिए गए हैं जो बाकी सभी से गायब हैं। इन सभी बातों पर गौर किया जाए तो फोर्ड फीगो एस्पायर को अपने सेग्मेंट में सबसे बेहतर होने का खिताब दिया जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फोर्ड एस्पायर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience