मारुति ईवीएक्स 2025 में नहीं 2024 में हो सकती है लॉन्च, एमजी जेडएस ईवी को देगी टक्कर

प्रकाशित: दिसंबर 08, 2023 03:33 pm । भानुमारुति ईवीएक्स

  • 836 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Maruti eVX

  • भारत में मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी ये 
  • ऑनलाइन काफी सारे स्पाय शॉट्स आ चुके हैं सामने 
  • 550 किलोमीटर की रेंज देने वाला 60 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया जाएगा इसमें 
  • ऑल व्हील ड्राइव के साथ ड्युअल मोटर सेटअप भी दिया जाएगा इसमें
  • फ्रंट और रियर में 3 पीस एलईडी लाइटिंग सेटअप और दमदार व्हील आर्क आएंगे नजर
  • केबिन में इंटीग्रेटेड डिस्प्ले सेटअप और पावर्ड ड्राइवर सीट दी जाएगी इसमें 
  • 22 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी जा सकती है शुरूआती कीमत 

भारत में फिलहाल अफोर्डेबल इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टाटा मोटर्स का वर्चस्व बना हुआ है और इस कॉम्पिटिशन में लंबे समय से ऑटोमोटिव इंडस्ट्री की सबसे बड़ी कंपनी मारुति का इंतजार किया जा रहा है। ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार से ईवीएक्स कॉन्सेप्ट के रूप में पर्दा उठाया गया था। वैसे तो इसे 2025 में लॉन्च किया जाना था मगर हमें कुछ ऐसे कारण नजर आ रहे हैं जो इस बात की ओर इशारा कर रहे हैं कि ये अब 2024 में लॉन्च की जा सकती है। 

क्यों जल्द हो सकती है लॉन्च?

Maruti eVX

मारुति ईवीएक्स को भारत में काफी बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। हालांकि ये पूरी तरह से कवर के साथ नजर आई है, मगर ऐसा लगता है कि ये लगभग अपने प्रोडक्शन फेज में आ चुकी है। इसके 2024 में लॉन्च होने का एक दूसरा कारण ये भी है कि मारुति अपनी नई कारों को उसी साल लॉन्च करती है जब उनकी टेस्टिंग की जा रही होती है। मारुति ये भी कंफर्म कर चुकी है कि ईवीएक्स की मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के गुजरात​ स्थित नए प्लांट में होगी और इसे फाइनेंशियल ईयर 2024-25 में लॉन्च किया जाएगा।

दूसरी बात ये है कि सुजुकी ने इसके एक वर्जन से जापान में पर्दा उठाया है, जिसका ​एक्सटीरियर डिजाइन कॉन्सेप्ट से अलग एक मूल कार जैसा लग रहा है। 

Toyota Urban SUV Concept

तीसरी बात टोयोटा ने हाल ही में एक नई अर्बन एसयूवी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है जिसका डिजाइन सुजुकी ईवीएक्स जैसा लग रहा है और खासतौर से इसका साइड प्रोफाइल और रियर प्रोफाइल तो बिल्कुल इसी के जैसा है। इस कॉन्सेप्ट के प्रोडक्शन मॉडल को इंटरनेशनल मार्केट में 2024 की पहली छमाही तक लॉन्च किया जाएगा। ये टोयोटा और सुजुकी की ग्लोबल पार्टनरशिप का एक और शेयर्ड मॉडल होगा।

चूंकि 2023 की शुरूआत में ईवीएक्स का भारत में ग्लोबल डेब्यू हुआ था, ऐसे में कहा जा सकता है कि मारुति की इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को टोयोटा के वर्जन से पहले मार्केट में उतारा जा सकता है। 

अब तक क्या कुछ जानकारियां आई सामने 

Maruti Suzuki eVX concept

अभी तक मारुति ईवीएक्स के टेक्निकल स्पेसिफिकेशन से जुड़ी कुछ ही जानकारियां सामने आई है। कॉन्सेप्ट फॉर्म से पर्दा उठाते वक्त ये जानकारी सामने आई थी इस कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार में 60 केडब्ल्यूएच का बैटरी पैक दिया जाएगा जिसकी रेंज 550 किलोमीटर होगी। इसकी परफॉर्मेंस को लेकर भी कोई बात नहीं की गई है, मगर इतना कहा जा सकता है कि इसमें ड्युअल मोटर सेटअप और ऑल व्हील ड्राइव सेटअप दिया जाएगा। इसमें ना केवल एक ही तरह का पावरट्रेन ऑप्शन मिलेगा बल्कि इसके टोयोटा वाले वर्जन में फ्रंट व्हील ड्राइव और ऑल व्हील ड्राइव सेटअप के साथ कई तरह के बैटरी पैक के ऑप्शन मिलेंगे। 

यह भी पढ़ें: क्या नई सुजुकी स्विफ्ट अपने पुराने मॉडल और हुंडई ग्रैंड आई10 निओस से देगी ज्यादा माइलेज और पावर आउटपुट, जानिए यहां

ऐसा होगा इंटीरियर और एक्सटीरियर

Maruti Suzuki eVX concept interior

सुजुकी ईवीएक्स के एक्सटीरियर में स्लीक एलईडी हेडलाइट्स और ट्रायएंगुलर शेप के डेटाइम रनिंग लैंप्स और दमदार बंपर नजर आएंगे। इसके अलावा एक्सटीरियर में उभरे हुए व्हील आर्क, फ्लश डोर हैंडल्स और कनेक्टेड एलईडी टेललैंप सेटअप दिए जाएंगे। 

ईवीएक्स का केबिन सिंपल ही होगा और इसमें इंटीग्रेटेड डिस्प्ले सेटअप, योक स्टाइल स्टीयरिंग व्हील, लंबे वर्टिकल एसी वेंट्स, और गियर सलेक्शन के लिए सेंटर कंसोल में रोटरी नॉब नजर आएंगे। 

संभावित फीचर्स

ड्युअल डिस्प्ले सेटअप और योक जैसे स्टीयरिंग व्हील के अलावा ईवीएक्स में 360-डिग्री कैमरा, पावर्ड ड्राइवर सीट और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। सेफ्टी के लिए इस मारुति इलेक्ट्रिक कार में छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और सेफ हाईवे ड्राइविंग के लिए एडवांस्ड ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। 

यह भी देखें: इलेक्ट्रिक व्हीकल पर और पांच सालों तक दी जानी चाहिए फेम सब्सिडीः फिक्की

कीमत और मुकाबला

Maruti Suzuki eVX concept rear

हमारा मानना है कि मारुति ईवीएक्स इलेक्ट्रिक कार की कीमत 22 लाख रुपये से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला एमजी जेडएस ईवी, हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और अपकमिंग टाटा कर्व ईवी से रहेगा। इसे टाटा नेक्सन ईवी और महिंद्रा एक्सयूवी400 ईवी से ज्यादा प्रीमियम विकल्प के तौर पर भी चुना जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: किआ ईवी6 फास्ट चार्जर से फुल चार्ज होने में लेती है कितना समय, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ईवीएक्स पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on मारुति ईवीएक्स

space Image

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience