• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान दिखी महिंद्रा स्कॉर्पियो बीएस6, जल्द होगी लॉन्च

प्रकाशित: मार्च 05, 2020 04:16 pm । स्तुतिमहिंद्रा स्कॉर्पियो

  • 2102 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • हाल ही में महिंद्रा स्कॉर्पियो को टेस्टिंग के दौरान 'बीएस6 डीजल ओनली' स्टिकर के साथ देखा गया है।
  • बीएस6 वर्जन का आउटपुट फिगर फिलहाल सामने नहीं आया है, इसका बीएस4 वर्जन दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है।    
  • गाड़ी की फीचर लिस्ट में कोई बदलाव नहीं हुए हैं।
  • बीएस6 स्कॉर्पियो की प्राइस 1 लाख रुपए ज्यादा हो सकती है।
  • भारत में नई-जनरेशन स्कॉर्पियो को 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

बीएस6 नॉर्म्स लागू होने की समयसीमा नज़दीक है, ऐसे में अधिकतर कार कंपनियां अपने मॉडल्स को बीएस6 मानकों के अनुरूप अपग्रेड कर रही हैं। हाल ही में महिंद्रा की स्कॉर्पियो एसयूवी (Scorpio SUV) का बीएस6 डीजल वर्जन भी टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। गाड़ी के फ्यूल लिड पर 'बीएस6 डीजल ओनली' का स्टिकर लगा हुआ नज़र आया है। 

इस नई स्कॉर्पियो में रेगुलर मॉडल वाला 2.2-लीटर एमहॉक डीजल इंजन दिया जाएगा। हालांकि, कंपनी इसे बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड पेश करेगी। बता दें कि महिंद्रा ने फिलहाल डीजल इंजन के आउटपुट फिगर का खुलासा नहीं किया गया है। वर्तमान में स्कॉर्पियो में दिया गया बीएस4 डीजल इंजन दो पावर ट्यूनिंग 120 पीएस/280 एनएम और 140 पीएस/320 एनएम के साथ आता है। 2.2-लीटर बीएस4 डीजल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) और 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। 

इस 7-सीटर एसयूवी के बीएस6 वर्जन में मौजूदा मॉडल वाले फीचर्स ही मिलने जारी रहेंगे। यह ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स के साथ एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स (डीआरएल), रेन सेंसिंग ऑटो वाइपर्स, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स जैसे फीचर्स से लैस होगी। अनुमान है कि कंपनी नई स्कॉर्पियो में अपग्रेडेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम को एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ दे सकती है।  

यह भी पढ़ें : पहली बार टेस्टिंग के दौरान नज़र आई महिंद्रा एक्सयूवी300 इलेक्ट्रिक 

वहीं, नई-जनरेशन की स्कॉर्पियो को भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसमें बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन भी दिए जाएंगे। गाड़ी का 2.0-लीटर डीजल इंजन मौजूदा 2.2-लीटर डीजल इंजन के मुकाबले ज्यादा पावरफुल हो सकता है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) स्टैंडर्ड रखा जा सकता है। साथ ही इसमें इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) का ऑप्शन भी दिया जा सकता है। रेगुलर मॉडल की तरह ही महिंद्रा नई स्कॉर्पियो के साथ भी ऑल-व्हील ड्राइव का विकल्प रख सकती है। 

भारत में स्कॉर्पियो के बीएस6 वर्जन को आने वाले हफ्तों में लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने फ़िलहाल इसकी प्राइस का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि बीएस4 मॉडल के मुकाबले इसकी कीमत करीब एक लाख रुपए ज्यादा हो सकती है। वर्तमान में स्कॉर्पियो की प्राइस 10.19 लाख रुपए से 16.83 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। रेगुलर मॉडल की तरह ही सेगमेंट में इसका कम्पेरिज़न हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta), रेनो डस्टर (Renault Duster), रेनो कैप्चर (Renault Captur), निसान किक्स (Nissan Kicks) और किया सेल्टोस (Kia Seltos) जैसी कारों से होगा।

यह भी पढ़ें : लेना चाहते हैं नई महिन्द्रा एक्सयूवी500? तो करना होगा इतना इंतज़ार

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा स्कॉर्पियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?