हुंडई वेन्यू में मिलेगा ये नया बीएस6 डीजल इंजन, देखिए पावर स्पेसिफिकेशन 

प्रकाशित: मार्च 03, 2020 05:35 pm । nikhilहुंडई वेन्यू 2019-2022

  • 3332 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाइलाइट्स:

  • वेन्यू 5 वेरिएंट: ई, एसएक्स, एसएक्स ड्यूल टोन, एसएक्स (ओ) और एसएक्स (ओ) ड्यूल टोन में उपलब्ध है। 
  • बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट होने के बाद इसमें डिट्यून स्टेट में किया सेल्टोस वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा।  
  • इसके मौजूदा 1.4 लीटर डीजल इंजन को बीएस6 एरा में बंद कर दिया जाएगा।  
  • बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट होने के बाद वेन्यू डीजल की कीमत लगभग 40,000 रुपये तक बढ़ने का अनुमान है।   

हमने आपको पहले बताया था कि बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट होने पर हुंडई वेन्यू में सेल्टोस वाला 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा व इसके मौजूदा 1.4-लीटर डीजल इंजन को बंद कर दिया जाएगा। हालांकि, सेल्टोस वाले इस डीजल इंजन को वेन्यू में डिट्यूनड स्टेट में दिया जाएगा। हाल ही में एक डॉक्यूमेंट लीक हुआ है जिससे बीएस6 वेन्यू के इस डीजल इंजन से जुड़ी कई अहम जानकारियां सामने आई है। 

लीक हुए डॉक्यूमेंट के अनुसार वेन्यू में मिलने वाला यह बीएस6 1.5-लीटर डीजल इंजन 100पीएस की पावर जनरेट करेगा। इस लिहाज़ से इसका आउटपुट सेल्टोस की तुलना में 15पीएस कम है। हालांकि, इसका टॉर्क आउटपुट अब भी अज्ञात है। 

हुंडई वेन्यू के मौजूदा 1.4-लीटर इंजन (90पीएस/220एनएम) की तुलना में ये नया डीजल इंजन 10पीएस की ज्यादा पावर जनरेट करता है।  

मौजूदा डीजल इंजन की तरह यह 1.5-लीटर डीजल इंजन भी 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आएगा। हालांकि, सेल्टोस में इस इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का भी ऑप्शन मिलता है। ऐसे में उम्मीद है कि हुंडई भविष्य में वेन्यू के इस डीजल इंजन को भी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ भी पेश करेगी।   

इस डॉक्यूमेंट से वेन्यू के नए डीजल वेरिएंट लाइन-अप के बारे में भी पता चला है। यह अब भी पहले की तरह 5 वेरिएंट्स में आना जारी रहेगी लेकिन डीजल इंजन की उपलब्धता में जरूर अंतर देखने को मिलेगा।

यहां हमने इसके मौजूदा और अपकमिंग डीजल वेरिएंट्स उपलब्धता की तुलना की है:- 

वेरिएंट्स

वेन्यू 1.4-लीटर

वेन्यू 1.5-लीटर

एस

एसएक्स

एसएक्स ड्यूल टोन

एसएक्स (ओ)

एसएक्स (ओ) ड्यूल टोन

इस डॉक्युमनेट के साथ एक और डॉक्यूमेंट सामने आया है जिसमे वेन्यू के बीएस6 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से जुड़ी जानकारियां सामने आई है। इसके अनुसार बीएस6 इमिशन नॉर्म्स पर अपडेट होने के बाद भी वेन्यू का यह टर्बो पेट्रोल इंजन 120पीएस की अधिकतम पावर ही जनरेट करेगा और 6-स्पीड मैनुअल व 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (डीसीटी) के साथ आना जारी रहेगा।   

हुंडई आने वाले कुछ हफ्तों के भीतर ही वेन्यू के बीएस6 वर्ज़न को लॉन्च कर देगी। इस अपडेट के चलते वेन्यू के पेट्रोल वेरिएंट्स की कीमत लगभग 20 हज़ार रुपये और डीजल वेरिएंट्स की कीमत लगभग 50 हज़ार रुपये तक बढ़ सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा, फोर्ड इकोस्पोर्ट, महिन्द्रा एक्सयूवी300, होंडा डब्ल्यूआरवी और टाटा नेक्सन से जारी रहेगा। 

साथ ही पढ़ें: प्राइस के हिसाब से सेगमेंट की दूसरी कारों को कहां तक टक्कर दे पाएगी मारुति विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट, जानिए यहां

यहां जानें: वेन्यू की ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू 2019-2022 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
t
test
Mar 3, 2020 4:07:38 PM

this is my last and second comment on this car..............

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का

    ट्रेंडिंगएसयूवी

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience