• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा हैरियर में मिल सकता है ज्यादा पावरफुल बीएस6 इंजन

प्रकाशित पर May 29, 2019 12:05 PM द्वारा Nikhil for टाटा हैरियर

  • 523 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एफसीए (फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स) इन दिनों अपनी जीप कंपास के नए 2.0-मल्टीजेट II डीजल इंजन की टेस्टिंग कर रही है। इस इंजन को 1 अप्रैल 2020 से लागू होने वाले बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप तैयार किया गया है। भारत में सबसे पहले यह इंजन कंपास ट्रेलहहॉक एसयूवी में देखने को मिलेगा, जिसे जुलाई 2019 में लॉन्च किया जाएगा। उम्मीद है कि जीप कंपास ट्रेलहॉक का यह नया बीएस6 इंजन कुछ अन्य कंपनियों की कारों में भी देखने को मिलेगा। हाल ही में टाटा हैरियर के टेस्टिंग मॉडल को जीप कंपास के साथ देखा गया है। हालांकि, इसे पूरी तरह से कवर किया हुआ था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि हैरियर में भी जल्द ही कंपास का यह नया बीएस6 इंजन देखने को मिलेगा।        

बीएस6 उत्सर्जन मानक पर अपडेट होने के सिवा कंपास के इस 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर इंजन के स्पेसिफिकेशन में कोई बदलाव नहीं होंगे। यह मौजूदा वर्ज़न की तरह 173 पीएस की पावर और 350 पीएस की पावर ही जनरेट करेगा। हालांकि इस इंजन को कंपास ट्रेलहॉक वेरिएंट में नए 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। टाटा हैरियर के मौजूदा वर्ज़न में भी कंपास वाला ही यह इंजन मिलता है। हालांकि हैरियर में यह इंजन कम पावर ट्यूनिंग (140पीएस/350एनएम) में आता है। संभावना है कि बीएस6 इंजन की पेशकश के साथ हैरियर में भी इसे 30 पीएस की ज्यादा पावर (170पीएस) के साथ पेश किया जाएगा।

Tata Harrier

टाटा जल्द ही हैरियर का 7-सीटर वर्ज़न भी लॉन्च करेगी, हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान भी देखा गया है। इसमें भी यही इंजन दिए होने की उम्मीद है। हैरियर के अलावा कंपास का यह इंजन एमजी मोटर्स की अपकमिंग हेक्टर एसयूवी में भी दिया गया है, जिसे भी इस साल के अंत तक बीएस6 मानक पर अपडेट किया जाएगा। 

बीएस6 नॉर्म्स पर अपग्रेड होने पर तीनो कारों की कीमतों में वृद्धि देखने को मिलेगी। वर्तमान में बीएस4 इंजन के साथ आने वाली जीप कंपास (डीजल) और टाटा हैरियर की प्राइस क्रमशः 16.16 लाख रुपये से 23.11 रुपये और 12.69 लाख रुपये से 16.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।         

Tata Harrier and Buzzard 7-Seater SUV To Get 4x4 Variants

इसके अतिरिक्त, टाटा 2019 के मध्य तक हैरियर में हुंडई के 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी पेश करेगी। हैरियर में पेट्रोल इंजन की चाह रखने वाले ग्राहकों को 2020 तक का इंतज़ार करना होगा। कंपनी इसे 1.6-लीटर, डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन के साथ उतारेगी। यह मैनुअल और ऑटोमैटिक (ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन) दोनों विकल्पों में उपलब्ध होगी। इस बारे में अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  

हैरियर के अलावा टाटा की अन्य एसयूवी कारों के पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों को भी बीएस6 मापदंडों के अनुसार अपडेट किया जाएगा। वहीं, टिगॉर और टियागो जैसी छोटी कारों में डीजल इंजन को बंद कर दिया जाएगा।

द्वारा प्रकाशित

टाटा हैरियर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
H
harpreet
May 29, 2019 1:22:13 PM

What is the exact time of launch for Tata harrier automatic as all dealership are deniying for 2019 launch

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    ×
    आपका शहर कौन सा है?
    New
    CarDekho Web App
    CarDekho Web App

    0 MB Storage, 2x faster experience