• लॉगिन / रजिस्टर

टेस्टिंग के दौरान दिखी टाटा हैरियर 7-सीटर, जल्द होगी लॉन्च

संशोधित पर May 24, 2019 11:20 AM द्वारा Bhanu for टाटा बजर्ड

  • 1552 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टाटा जल्द ही हैरियर एसयूवी का 7-सीटर वर्जन पेश करने की तैयारी कर रही है। इसे टाटा के नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। कंपनी ने इसके यूरोपियन वर्ज़न को बजर्ड नाम दिया है। उम्मीद है कि भारत में इसे बजर्ड नाम से नहीं उतारा जाएगा। हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे कार से जुड़ी कुछ जानकारियां हाथ लगी हैं।

टाटा हैरियर के इस 7-सीटर वर्जन में कंपनी ने कुछ ऐसे फीचर दिए हैं जिनका 5-सीटर वर्जन में अभाव था। हैरियर के 7-सीटर वर्जन में 18 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं जबकि इसके 5-सीटर वर्जन में 17 इंच के अलॉय दिए गए हैं। थर्ड रो के लिए इसमें क्वार्टर ग्लास भी दिया गया है। बजर्ड के बूट लिड और टेललैंप की डिजाइन 5-सीटर हैरियर से थोड़ी अलग है। इसमें नई एलईडी टेललैंप, बड़ा बंपर और नई बंपर क्लेडिंग दी गई है। इसके अतरिक्त बजर्ड में रूफ स्पॉइलर भी दिया गया है।  बजर्ड को भी हैरियर वाले ओमेगा आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। बजर्ड एक 7-सीटर कार है, अतः स्वाभाविक रूप से यह हैरियर से बड़ी है। हैरियर के मुकाबले इसकी लंबाई और ऊंचाई क्रमश: 63 मिलीमीटर और 80 मिलीमीटर ज्यादा है। हालांकि इसका व्हीलबेस हैरियर के बराबर (2741 मिलीमीटर) ही है।

टेस्टिंग के दौरान बजर्ड में फिक्स ग्लास रूफ भी देखी गई है। यह फीचर 5-सीटर हैरियर में नहीं दिया गया है। साल 2019 की शुरूआत में कंपनी ने कहा था कि लोगों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए वह खुलने वाली सनरूफ नहीं देगी। इसके बजाए कंपनी अपनी प्रीमियम कारों में फिक्स ग्लास रूफ का फीचर दे सकती है। ऐसे ही बजर्ड में दी गई फिक्स ग्लास रुफ को खोला नहीं जा सकेगा। भविष्य में ये फीचर 5-सीटर हैरियर में भी दिया जा सकता है।

बजर्ड में हैरियर वाला 2.0-लीटर डीज़ल इंजन दिए जाने की उम्मीद हैं। हालांकि इसे हैरियर से ज्यादा पावरफुल बनाने के लिए रीट्यून किया जा सकता है। रीट्यून होने के बाद इंजन से 140 के बजाए 170 पीएस की पावर मिलने की उम्मीद की जा सकती है। हालांकि, यह इंजन हैरियर जितनी ही टॉर्क 350 एनएम ही जनरेट करने में सक्षम होगा। कंपनी अपनी इस नई एसयूवी के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर का विकल्प भी देगी। हैरियर के 7-सीटर वर्जन में कंपनी द्वारा तैयार किया गया 1.6 लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन पेट्रोल इंजन भी दिया जा सकता है।

7-सीटर टाटा हैरियर में 5-सीटर हैरियर के समान ही फीचर दिए जाएंगे। इसमें भी हैरियर की तरह वुडन फिनिश वाला केबिन,एचआईडी हैडलैंप, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी से लैस 8.8-इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 9 स्पीकर वाला जेबीएल का ऑडियो सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7 इंच की कलरफुल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले जैसे फीचर मिलेंगे। सेफ्टी के लिहाज से इस गाड़ी में 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल होल्ड एवं हिल डिसेंट कंट्रोल और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर मिलेंगे।

भारतीय बाजार में हैरियर के 7-सीटर वर्जन को इस साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 5-सीटर वर्ज़न से 1 लाख रूपये से ज्यादा महंगी रहने की उम्मीद है। 5-सीटर टाटा हैरियर की वर्तमान कीमत 12.70 लाख रुपए से 16.26 लाख रुपए (एक्स-शौरूम दिल्ली) है। इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी500 से होगा।

यह भी पढें : 4x4 वेरिएंट में भी आएगी टाटा हैरियर

द्वारा प्रकाशित

टाटा बजर्ड पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Tata Harrier
  • Tata Buzzard
×
आपका शहर कौन सा है?