• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू एक्स5 : जानिए इस लग्जरी कार की खूबियों और खामियों के बारे में

प्रकाशित: अक्टूबर 12, 2020 12:07 pm । स्तुतिबीएमडब्ल्यू एक्स5

  • 3164 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू (BMW) ने अपनी एक्स सीरीज़ की एक्स5 एसयूवी (X5 SUV) को सबसे पहले 1999 में लॉन्च किया था। कंपनी ने इस कार का चौथा जनरेशन मॉडल पिछले साल ही भारत में पेश किया है। यह अपने ड्राइविंग डायनामिक्स, राइड क्वॉलिटी व प्रीमियम फीचर्स को लेकर पुराने मॉडल से कहीं ज्यादा बेहतर है। लेकिन, यह सभी दमदार फीचर्स अब 74.90 लाख रुपए से 84.40 लाख रुपए के बीच की प्राइस में मिलते हैं। यहां हमने इस बीएमडब्ल्यू कार की खूबियों और खामियों का जिक्र किया है जिससे आपको इस गाड़ी को खरीदने का निर्णय लेने में काफी सहूलियत मिलेगी।

खासियतें

रोड प्रज़ेंस  

एक्स5 का साइज़ पुराने मॉडल के मुकाबले काफी बड़ा है। तीसरी जनरेशन की एक्स5 की तुलना में इसकी लंबाई 36 मिलीमीटर, चौड़ाई 66 मिलीमीटर और ऊंचाई 15 मिलीमीटर ज्यादा है।  

साइज़ 

बीएमडब्ल्यू एक्स5

लंबाई

4,922 मिलीमीटर 

चौड़ाई 

2,004  मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1,745  मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2,975  मिलीमीटर 

फ्रंट पर इसमें सिंगल-पीस बटरफ्लाई ग्रिल और लेजरलाइट एलईडी हेडलाइट्स दी गई है। इसके रियरव्यू मिरर पर आकर्षक लाइंस, एंग्युलर कट और शार्प डिटेलिंग की गई है जिसके चलते इसका लुक काफी स्पोर्टी लगता है। यदि आप बीएमडब्ल्यू एक्स5 का ज्यादा स्पोर्टी वेरिएंट खरीदना चाहते हैं तो इसके एम स्पोर्ट वेरिएंट को चुन सकते है। इसमें 20-इंच के बड़े व लाइटवेट अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं। इसके फ्रंट एप्रॉन, साइड स्कर्ट और व्हील आर्च पर आकर्षक फिनिश मिलती है। इसमें रियर डिफ्यूज़र और ब्लू पेंटेड ब्रेक कैलिपर्स भी दिए गए हैं। 

इस एसयूवी में 214 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस मिलता है जो कहीं ज्यादा है। इसी वजह से यह कार काफी ऊंची और आकर्षक दिखाई पड़ती है। पहली ही नजर में यह कार हर किसी को पसंद आ जाती है।

प्रीमियम फीचर्स 

बीएमडब्ल्यू एक्स5 की फीचर लिस्ट काफी लंबी चौड़ी है।  इसमें हेडलैंप्स के लिए एलईडी लेज़र लाइटें, फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक ग्लास रूफ, पॉवर्ड टेलगेट, ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट लंबर स्पोर्ट के साथ दी गई हैं। इसके अलावा इस कार में दो 12.3-इंच की स्क्रीन (एप्पल कारप्ले और हार्मन कार्डोंन साउंड सिस्टम के साथ), 360 डिग्री पार्किंग कैमरा, हैडअप डिस्प्ले, गेस्चर कंट्रोल और ऑटो स्टार्ट/स्टॉप जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, रन-फ्लैट टायर्स, हिल डिसेंट कंट्रोल, पार्किंग असिस्टेंट और ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। 

  

दमदार परफॉर्मेंस

एक्स5 कार पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों ऑप्शंस में आती है। इसमें 3.0-लीटर 6 सिलेंडर के पेट्रोल और डीजल इंजन दिए गए हैं, लेकिन इनके स्पेसिफिकेशन एक दूसरे से अलग हैं। इस गाड़ी का पेट्रोल इंजन 340 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, डीजल इंजन का पावर आउटपुट 265 पीएस और 620 एनएम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें दोनों इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक एक्सड्राइव ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है। इसका स्टैंडर्ड अडेप्टिव सस्पेंशन (टॉप वेरिएंट के लिए 2-एक्सल) रोड कंडीशन के अनुसार ड्राइविंग डायनामिक्स और राइड सेटअप को सुधारने में मदद करता है।  

कंपनी का दावा है कि इसका डीजल और पेट्रोल इंजन 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को क्रमशः 6.5 सेकंड और 5.5 सेकंड में तय करता है।  

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज जीटी : जानिए इस लग्जरी कार की खूबियों और कमियों के बारे में

कमियां 

तीसरी रो की कमी

नई जनरेशन की एक्स5 में बैठने के लिए तीसरी रो नहीं दी गई है। वहीं, फ्लैगशिप एक्स7 कार में सीटिंग के लिए एक्स्ट्रा रो मिलती है। एक्स5 एक 5-सीटर कार है, ऐसे में इसमें पैसेंजर्स के लिए ज्यादा बड़े लगेज को रखना इतना आसान नहीं है। इसके अलावा इसमें रिक्लाइनिंग रियर सीटों की कमी भी काफी खलती है। जबकि, यह ऑप्शन ज्यादा अफोर्डेबल क्रेटा में भी मिलता है।

 

प्राइस

चौथी जनरेशन एक्स5 की प्राइस काफी ज्यादा रखी गई है, इस प्राइस रेंज में लग्जरी 7 सीटर कार आ सकती है। वर्तमान में एक्स5 की एक्स-शोरूम प्राइस 74.90 लाख रुपए से 84.40 लाख रुपए के बीच है यानी कि इसके टॉप वेरिएंट की ऑन-रोड प्राइस 1 करोड़ के करीब हो सकती है। इसमें अच्छे खासे फीचर्स तो दिए गए हैं, लेकिन क्योंकि इसे भारत में ही असेंबल करके बेचा जाता है ऐसे में इसकी प्राइस कम रखी जा सकती थी। 

क्या आपको यह कार खरीदनी चाहिए?

बीएमडब्ल्यू एक्स सीरीज की एसयूवीज़ ने पिछले दो दशकों में काफी नाम कमाया है। एक्स5 के अलावा अब कंपनी की एक्स3, एक्स4, एक्स6 और एक्स7 जैसी कारें भी मार्केट में मौजूद हैं। इनमें से एक्स7 सबसे ज्यादा कन्वेंशनल ऑप्शन है। यह अपने प्राइस पॉइंट में एक अच्छी ऑन-रोडर व ऑफ-रोडर कार होने के साथ-साथ लग्ज़री फेक्टर से भी भरपूर है। यदि आप एक अच्छी रोड प्रजेंस देने वाली कार की चाहत रखते हैं जो लग्ज़री फेक्टर से भरपूर हो और तीसरी रो की कमी आपके लिए ज्यादा महत्व नहीं रखती हो तो ऐसे में आप एक्स5 कार को बेझिझक चुन सकते हैं।

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू एक्स4 का कौनसा वेरिएंट आपके लिए रहेगा बेहतर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू एक्स5 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?