• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू एक्स4: जानिए इस लग्जरी कार की खूबियों और खामियों के बारे में

संशोधित: अक्टूबर 06, 2020 11:25 am | सोनू | बीएमडब्ल्यू एक्स4

  • 4290 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में एसयूवी कारों का ट्रेंड काफी ज्यादा है और यही वजह है कि लग्जरी कार सेगमेंट समेत सभी प्राइस रेंज में यहां एसयूवी कारें मौजूद हैं। पारंपरिक एसयूवी स्टाइल, हाई सीटिंग पोजिशन, अच्छी रोड प्रजेंस और कुछ स्पोर्टी चाहत के चलते लग्जरी एसयूवी कूपे सेगमेंट की कारों को इंडिया में पेश किया गया था। बीएमडब्ल्यू एक्स4 इस सेगमेंट में कंपनी की सबसे अफोर्डेबल पेशकश है जिसे यहां 2019 में लॉन्च किया गया था। क्या यह अपने प्रीमियमनैस और स्टाइल के चलते अपनी कीमत को वाजिब ठहराती है, जानने के लिए नजर डालते हैं इसकी खूबियों और खामियों परः-

खूबियां

काफी अलग है इसका लुक्स

एक्स4 को पहली नजर में देखते ही कहा जा सकता है कि कंपनी ने इसके डिजाइन पर काफी मेहनत की है। बीएमडब्ल्यू ने इस कार के रियर हिस्से को एक्स3 से अलग रखा है जिसके चलते यह सड़क पर अपनी अलग ही पहचान रखती है। इसके रियर प्रोफाइल को स्लोपी रखा गया है जिससे यह दूसरी पारंपरिक लग्जरी एसयूवी कार की तुलना में ज्यादा प्रीमियम लगती है। साइज की बात करें तो यह बीएमडब्ल्यू एक्स3 से ज्यादा लंबी और ज्यादा चौड़ी है। इसके साथ एम स्पोर्ट एक्स पैकेज स्टैंडर्ड दिया गया है, जिससे ग्राहक इस कार में कुछ एसेसरीज लगवाकर और भी ज्यादा स्टाइलिश बनवा सकता है। इसका केबिन भी एक्स3 की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी है।

स्पोर्टी ड्राइविंग डायनामिक और पावरफुल इंजन

इस बीएमडब्ल्यू कार का ड्राइवर एंगेजमेंट कंपनी की दूसरी कारों से ज्यादा अच्छा है। एक्स4 को लेकर कंपनी का कहना है कि इसे एक्स3 की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी बनाने के लिए इसमें नए सस्पेंशन और इसकी हेंडलिंग को बेहतर किया गया है। भारत में उपलब्ध बीएमडब्ल्यू एक्स4 के इंजन स्पेसिफिकेशन की जानकारी कुछ इस प्रकार हैः-

 

2.0-लीटर पेट्रोल

2.0-लीटर डीजल

3.0-लीटर डीजल

पावर

252 पीएस

190 पीएस

265 पीएस

टॉर्क

350 एनएम

400 एनएम

620 एनएम

गियरबॉक्स

8-स्पीड स्पोर्ट एटी

8-स्पीड एटी

8-स्पीड स्पोर्ट एटी

0-100किलोमीटर प्रति घंटा

6.3 सेकंड

8.0 सेकंड

6.0 सेकंड

भारत में उपलब्ध एक्स3 में यही 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है, लेकिन एक्स4 की तरह इसमें 3.0 लीटर डीजल इंजन नहीं मिलता है।

एक्स4 में बीएमडब्ल्यू का एक्सड्राइव (ऑल-व्हील-ड्राइव) सिस्टम, अडेप्टिव सस्पेंशन और परफॉर्मेंस कंट्रोल स्टैंडर्ड दिया गया है। बेहतर ड्राइविंग पोजिशन के लिए इसमें स्पोर्ट सीटें स्टैंडर्ड दी गई है।

फीचर लोडेड

इस बीएमडब्ल्यू गाड़ी को 20डी, 30डी और 30आई वेरिएंट में पेश किया गया है। इसमें 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, पैनोरमिक ग्लास रूफ, पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीटें, ब्रेकिंग फंक्शन के साथ क्रूज कंट्रोल, ब्रेकिंग असिस्ट सिस्टम और 6 एयरबैग जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं। एक्सड्राइव 20डी में 8.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग डायल्स के साथ 5.7 इंच डिस्प्ले दी गई है। टॉप वेरिएंट में जैस्टर कंट्रोल के साथ 10.25 इंच सेंट्रल डिस्पले और 12.3 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। दोनों सिस्टम बीएमडब्ल्यू के ओएस 7.0 पर काम करते हैं और इनमें एपल कारप्ले कनेक्टिविटी स्टैंडर्ड दी गई है। इसके एंट्री लेवल वेरिएंट में हेड्स-अप डिस्प्ले और एस स्पोर्ट ब्रेक लॉन्च कंट्रोल का अभाव है और इसकी इंटीरियर फिनिश भी दूसरे वेरिएट से अलग है।

खामियां

रियर हेडरूम और बूटस्पेस से समझौता

बीएमडब्ल्यू एक्स4 को स्पोर्टी बनाने के लिए रूफलाइन को स्लोपी रखा गया है जिसके चलते कूपे कार की तरह इसमें भी पीछे वाली सीट पर बैठे पैसेंजर को हेडरूम स्पेस से समझौता करना पड़ता है। इसका बूट स्पेस भी कम है।

जैसी दिखती है उतनी तेज नहीं

बीएमडब्ल्यू एक्स4 का 3.0 लीटर डीजल इंजन इसका सबसे पावरफुल इंजन है और इस वेरिएंट में कई कॉस्मैटिक टच भी दिए गए हैं। लेकिन यह जितनी दिखती है उतनी फास्ट नहीं है।

क्या आपको लेनी चाहिए बीएमडब्ल्यू एक्स4?

यदि आप बीएमडब्ल्यू एक्स3 वाली ही कीमत में कोई दूसरी कार खरीदना चाहते हैं जिसका लुक रेगुलर फैमिली एसयूवी वाला ना हो तो ऐसे में बीएमडब्ल्यू एक्स4 को चुनना अच्छा ऑप्शन है। मौजूदा एक्स4 की प्राइस (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) कुछ इस प्रकार है:-

एक्स4 एक्सड्राइव20डी एम स्पोर्ट एक्स  

62.40 लाख रुपए 

एक्स4 एक्सड्राइव30आई एम स्पोर्ट एक्स  

65.10 लाख रुपए 

एक्स4 एक्सड्राइव30डी एम स्पोर्ट  एक्स  

67.90  लाख रुपए 

इसका बेस वेरिएंट डीजल एक्स3 के जैसी ही परफॉर्मेंस देता है। एक लाख रुपए ज्यादा कीमत होने के बावजूद भी इसमें कई फीचर्स का अभाव है। वहीं, मर्सिडीज़ बेंज जीएलसी कूपे की परफॉर्मेंस एक्स4 पेट्रोल के बराबर है और जीएलसी कूपे की कीमत इससे कुछ लाख रुपए तक कम है। बता दें कि केवल बीएमडब्ल्यू एक्स4 में ही 6-सिलेंडर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है, यह इंजन सबसे ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देने में सक्षम है। इसकी प्राइस बीएमडब्ल्यू एक्स4 पेट्रोल के मुकाबले 2.8 लाख रुपए ज्यादा है।

दमदार फीचर्स और अच्छी परफॉर्मेंस देने के अलावा बीएमडब्ल्यू एक्स4 की दो और खासियतें हैं- ड्राइविंग डायनामिक्स और प्रज़ेंस। यदि आप अपनी कार को हट कर दिखाना चाहते हैं और इसके लिए कुछ लाख रुपए तक ज्यादा खर्च के लिए भी तैयार हैं तो ऐसे में बीएमडब्ल्यू एक्स4 से बेहतर कोई भी ऑप्शन नहीं है।

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज जीटी : जानिए इस लग्जरी कार की खूबियों और कमियों के बारे में

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू एक्स4 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?