• लॉगिन / रजिस्टर

मुकाबला: पेट्रोल इंजन वाली बीएमडब्ल्यू एक्स3 Vs मर्सिडीज़ जीएलसी Vs डिस्कवरी स्पोर्ट के बीच

प्रकाशित पर Dec 22, 2016 01:01 PM द्वारा akash for बीएमडब्ल्यू एक्स3

  • 7 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बड़े शहरों में बढ़ते वायु प्रदूषण के लिए प्रमुख तौर पर डीज़ल वाहनों को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है। इसी वजह से पिछले साल 2000सीसी से ज्यादा इंजन क्षमता वाली डीज़ल कारें बिक्री का बैन भी झेल चुकी हैं। डीज़ल कारों के भविष्य पर सवालिया निशान लगा देने वाले ऐसे फैसलों से करीब-करीब हर सेगमेंट में ग्राहक डीज़ल कारों से दूरी बरतने लगे और कंपनियों के लिए कारों के पेट्रोल वर्जन लाना जरूरी हो गया।

यही वजह है कि मर्सिडीज़, बीएमडब्ल्यू और लैंड रोवर जैसी नामी कंपनियों ने एक-एक कर अपनी मशहूर कारों के पेट्रोल अवतार उतारे। बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में एक्स3, मर्सिडीज़ ने जीएलसी और लैंड रोवर ने डिस्कवरी स्पोर्ट को पेट्रोल इंजन में उतारा है। यहां हमने पेट्रोल इंजन वाली इन तीनों लग्ज़री एसयूवी कारों की एक-दूसरे से तुलना की है, इस दिलचस्प मुकाबले के नतीजे जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

कद-काठी

शुरूआत करते हैं इनकी कद-काठी से... यहां लंबाई के मामले में बीएमडब्ल्यू एक्स3 सबसे आगे है। यह मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी से 01 एमएम और लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट से 58 एमएम लम्बी है। व्हीलबेस के मामले में मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी 2873 एमएम के साथ सबसे आगे है। बीएमडब्ल्यू  2810 एमएम के साथ दूसरे और लैंड रोवर की डिस्कवरी स्पोर्ट 2741 एमएम के साथ तीसरे नंबर पर है। हालांकि, ऊंचाई और चौड़ाई के मामले डिस्कवरी स्पोर्ट दोनों पर भारी पड़ती है। इसकी ऊंचाई 1724 एमएम और चौड़ाई 2173 एमएम है। बूट स्पेस के मामले में भी डिस्कवरी स्पोर्ट ने ही बाजी मारी है। पीछे की सीटों को फोल्ड कर दें तो इसका बूट स्पेस 981 लीटर का हो जाता है, जबकि बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज का बूट स्पेस 550 लीटर का है। यहां वजन के मामले में बीएमडब्ल्यू सभी कारों से हल्की है। इसका वजन 1845 किलोग्राम है, जबकि मर्सिडीज़ जीएलसी का वजन 1871 किलोग्राम और डिस्कवरी स्पोर्ट का वजन 2505 किलोग्राम है।

परफॉर्मेंस

अब आते हैं इन की परफॉर्मेंस पर... तीनों ही एसयूवी में 2.0 लीटर या 2000सीसी के 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगे हैं। जीएलसी का इंजन 245 पीएस की पावर और 370 एनएम का टॉर्क देता है। एक्स3 में 245 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क मिलता है। डिस्कवरी स्पोर्ट की ताकत 240 पीएस और टॉर्क 340 एनएम है। यहां पावर के मामले में एक्स3 और जीएलसी दोनों बराबर हैं और डिस्कवरी स्पोर्ट सबसे पीछे है। टॉर्क के मामले में जीएलसी पहले नंबर पर, एक्स3 दूसरे और डिस्कवरी स्पोर्ट तीसरे नम्बर पर आती है।

फुर्ती की बात करें तो 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पाने में एक्स3 और जीएलसी को 6.5 सेकंड का समय लगता है, जबकि डिस्कवरी स्पोर्ट को 8.2 सेकंड लगते हैं।

टॉप स्पीड के मामले में एक्स3 सभी से आगे है। इसकी टॉप स्पीड 230 किमी प्रति घंटा है। 222 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ जीएलसी दूसरे और 199 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ डिस्कवरी स्पोर्ट तीसरे नंबर पर है। एक्स3 में 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है, जबकि जीएलसी और डिस्कवरी स्पोर्ट में 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन लगा है। तीनों ही एसयूवी में ऑल-व्हील ड्राइव की सुविधा मिलेगी।

फीचर लिस्ट

तीनों ही कारों में वे सभी फीचर दिए गए हैं जो लग्ज़री सेगमेंट की एसयूवी में होने चाहिए। इनमें सनरूफ, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल सीट, एडवांस इंफोटेंमेंट सिस्टम, एम्बिएंट लाइट और लैदर अपहोल्स्ट्री जैसे फीचर दिए गए हैं।

अब नतीजों की बात करें तो यहां कई मोर्चों पर एक्स3 ने बाजी मारी तो कई जगह मर्सिडीज़ जीएलसी ने भी अपना रूतबा जमाया, जबकि कई मामलों में डिस्कवरी स्पोर्ट भी आगे रही है। बीएमडब्ल्यू एक्स3 की छवि ड्राइवर के मुताबिक बनी कार की है। ये उन लोगों को ज्यादा पसंद आएगी, जो स्टीयरिंग व्हील खुद थामने को अहमियत देते हैं। प्रैक्टिकल और फैमिली के इस्तेमाल के लिहाज़ से देखें तो लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट बेहतर रहती है। सेवन सीटर कार होने की वजह से इस में सात लोग आराम से बैठ सकते हैं, बड़ा बूट स्पेस होने की वजह से सामान रखने में आसानी होती है और सबसे बड़ी बात इसकी ऑफरोडिंग क्षमताएं जबरदस्त हैं। मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी यहां सबसे नई एसयूवी है, कीमत और फीचर के लिहाज से इसे वैल्यू-फॉर मनी कार कह सकते हैं। यह बाकी दोनों से करीब पांच लाख रूपए सस्ती है। तीनों में से कौन सी एसयूवी ली जाए, यह फैसला तो आपके पसंदीदा ब्रांड और जरूरतों पर निर्भर करता है।

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू एक्स3 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
CarDekho Web App
CarDekho Web App

0 MB Storage, 2x faster experience