• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू ने एक्स6 के थर्ड जनरेशन मॉडल को भारत में किया लॉन्च, कीमत 95 लाख रुपये

प्रकाशित: जून 12, 2020 05:34 pm । भानुबीएमडब्ल्यू एक्स6

  • 3592 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • दो वेरिएंट एक्सलाइन और एमस्पोर्ट में उपलब्ध होगी नई एक्स6
  • केवल एक इंजन 3.0 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का मिलेगा ऑप्शन, जिसका आउटपुट होगा 340 पीएस और 450 एनएम
  • ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम के जरिए इसके चारों पहियों को 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से मिलेगी पावर 
  • दोनों वेरिएंट में सस्पेंशन टेक्नोलॉजी का है अंतर
  • अपकमिंग 2020 मर्सिडीज-बेंज जीएलई कूपे से होगा मुकाबला

बीएमडब्ल्यू (BMW) ने भारत में एक्स6 के थर्ड जनरेशन मॉडल को लॉन्च कर दिया है। बीएमडब्ल्यू की भाषा में इसे स्पोर्ट्स एक्टिविटी कूपे (एसएसी) कहा जाता है और इसका नया मॉडल दो वेरिएंट: एक्सलाइन और एमस्पोर्ट में उपलब्ध होगा। इन दोनों की प्राइस 95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) रखी गई है। 

बीएमडब्ल्यू, नई एक्स6 (New X6) को भारत में पूरी तरह से इंपोर्ट कर बेचेगी इसलिए इसकी प्राइस ज्यादा है। इसमें बड़ी पैनोरमिक ग्लास रूफ, अडेप्टिव एयर सस्पेंशन, 3.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इनलाइन सिक्स ​ट्विन टर्बो पेट्रोल इंजन, 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और 'इंटैलिजेंट' ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दोनों वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

इसका इंजन 340 पीएस की पावर और 450 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन की स्पोर्टीनैस के लिए इसके दोनों वेरिएंट में पैडल शिफ्टर का फीचर स्टैंडर्ड दिया गया है। इस कार को 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में मात्र 5.5 सेकंड का समय लगेगा, वहीं यह 250 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकती है। 

यह भी पढ़ें: व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम के पांच फायदे जो रखेंगे आपकी कार को लंबे समय तक सुरक्षित

नई बीएमडब्ल्यू एक्स6 (New BMW X6) के दोनों वेरिएंट में लगभग समान ही फीचर्स दिए गए हैं। इनमें ऑल अराउंड एलईडी लाइटिंग (बीएमडब्ल्यू लेज़र लाइट्स ऑप्शनल), एंबिएंट लाइटिंग, 2.5 जोन क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट रो में हीटेड और कूल्ड कप होल्डर्स, सेकंड रो में यूबीएस सी-टाइप की कनेक्टिविटी, जैस्चर कंट्रोल, बीएमडब्ल्यू लाइव कॉकपिट प्रोफेशनल (पूरी तरह से कस्टमाइजेबल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टचस्क्रीन) और 205 वॉट का 10-स्पीकर वाला साउंड सिस्टम शामिल है, जो दोनों वेरिएंट में दिए गए हैं। इसके अलावा बीएमडब्ल्यू एक्स6 2020 (BMW X6 2020) के दोनों वेरिएंट में 20 इंच के अलॉय व्हील भी दिए गए हैं, जिन्हें 21 इंच की रिम से अपग्रेड किया जा सकता है। 

दोनों वेरिएंट में कार के दुर्घटनाग्रस्त होने पर पैसेंजर्स को सुरक्षित रखने के लिए 8 एयरबैग दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ब्रे​क असिस्ट के साथ एबीएस, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, डायनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल समेत डायनैमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे फीचर भी दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें: अब नई कार खरीदना हुआ सस्ता, नहीं लेनी पड़ेगी लॉन्ग टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी

नई एक्स6 के दोनों वेरिएंट में कुछ असमानताएं भी हैं। जहां एक्सलाइन वेरिएंट में 2-एक्सल एयर सस्पेंशन दिया गया है तो वहीं एमस्पोर्ट में अडेप्टिव एम सस्पेंशन दिया गया है। जबकि एमस्पोर्ट वेरिएंट में 2-एक्सल एयर सस्पेंशन को ऑप्शनल रखा गया है। एक्सलाइन वेरिएंट का लुक ज्यादा दमदार रखा गया है जबकि एमस्पोर्ट वेरिएंट को ​एक अर्बन कार जैसा लुक दिया गया है। 

बीएमडब्ल्यू इस कार में कुछ ऑप्शनल फीचर्स की पेशकश भी कर रही है जिनमें से कुछ के बारे में ऊपर बताया गया है और उनके अलावा बीएमडब्ल्यू की ग्लोइंग किडनी ग्रिल, स्काय लाउंज फीचर वाली पैनोरमिक ग्लास रूफ, 4-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और हर्मन कार्डन सराउंड साउंड सिस्टम शामिल है। 

इसके अलावा इस नई कार के साथ जर्मनी की यह कंपनी तीन साल के लिए सर्विस और रिपेयरिंग पैकेज भी दे रही है ताकि ग्राहक को उस अवधि के लिए कोई एक्सट्रा पैसे खर्च ना करने पड़े। मौजूदा समय में भारत के अंदर तो एक्स6 का सीधे तौर पर मुकाबला किसी अन्य कार से नहीं है, मगर आने वाले समय में यह मर्सिडीज-बेंज जीएलई कूपे के 2020 मॉडल को टक्कर देती नजर आएगी जिसे इस साल के अंत तक यहां लॉन्च किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: कार को चोरी होने से बचाना चाहते हैं तो फॉलो करें ये पांच टिप्स

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू एक्स6 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience