• English
  • Login / Register

पोर्श क्यान कूपे से उठा पर्दा

प्रकाशित: मार्च 25, 2019 07:21 pm । dhruv attriपोर्श क्यान 2014-2023

  • 354 Views
  • Write a कमेंट

पोर्श ने अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली क्यान एसयूवी के कूपे वर्जन से पर्दा उठाया है। इसे क्यान कूपे के नाम से पेश किया जाएगा। ये परफॉर्मेंस कार होगी। यह दो वेरिएंट क्यान कूपे रेगुलर और टर्बो सफिक्स में उपलब्ध होगी।

क्यान कूपे वर्जन का डिज़ाइन स्टैंडर्ड मॉडल से काफी अलग दिखाई देता है। कार के पीछे की तरफ झुकती हुई रूफ लाइन के कारण कार का ए पिलर सीधा होने के बजाए हल्का टेढ़ा हो नज़र आता है। इस में 2.16 स्कवायर मीटर का बड़ा पैनारोमिक फिक्स ग्लास रूफ सभी वेरिएंट में दिया जाएगा। फिक्स ग्लास रूफ में लगे रोलर ब्लाइंड सूरज की तेज़ किरणों को सीधे केबिन के अंदर आने से रोकेंगे। एक हल्की परफॉर्मेंस बेस्ड कार चाहने वाले को इसमें लाइटर कार्बन रूफ का विकल्प भी दिया जाएगा। इसे स्पोर्ट डिज़ायन पैकेज के अंर्तगत तैयार किया गया है।

कार की रूफ के रियर हिस्से और बूट लिड पर दो स्पॉइलर दिए गए हैं। दोनों स्पॉइलर को बढ़ाया भी जा सकता है।  ये कार के तेज़ गति में होने पर हवा को अच्छी तरह से काटने का काम करेंगे। बूट लिड स्पॉइलर को कार के 90 किमी प्रति घंटे की रफ्तार होने पर 135 मिलीमीटर तक बढ़ाया जा सकता है। पोर्श का कहना है कि यह रियर एक्सल पर कॉन्टैक्ट प्रेशर बढ़ाने में मदद करता है जिससे अच्छा माइलेज प्राप्त होता है।

क्यान कूपे 4-sसीटर कार है। इसकी सीटों को 8 तरीकों से इलेक्ट्रिकली एडजस्ट किया जा सकता है। इन सीटों पर इंटीग्रेटेड हैडरेस्ट का फीचर दिया गया है। स्टैंडर्ड मॉडल की तरह क्यान कूपे में भी दो रियर पैसेंजर के लिए स्पिल्ट सीट सेटअप का फीचर दिया गया है। इसके लिए ज्यादा खर्च ना करते हुए एक बैंच सीट भी ऑर्डर की जा सकती है।

रेगुलर क्यान के मुकाबले क्यान कूपे में रियर पैसेंजर की सिटिंग 30 मिलीमीटर नीचे है। इसके कारण ही रूफ की ऊंचाई में भी काफी गिरावट हुई है। क्यान कूपे के रेगुलर वेरिएंट में 625 लीटर का अच्छा खासा बूट स्पेस मिलता है। पीछे की सीटों को फोल्ड करने पर बूट स्पेस 1540 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। क्यान कूपे टर्बो वेरिएंट का बूट स्पेस 600 लीटर है जिसे 1510 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

क्यान कूपे में स्टैंडर्ड मॉडल वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस में सैंट्रल कंसोल पर डिजिटल एनालॉग यूनिट, वर्चुअल कॉकपिट फीचर, लेटेस्ट कनेक्टिविटी के साथ 12 इंच एचडी टचस्क्रीन मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा पोर्श के स्पीड सेंसिटिव पावर स्टीयिरिंग ,एक्टिव सस्पेंशन और स्पोर्ट्स क्रोनो पैकेज जैसे दूसरे फीचर भी कार में दिए गए हैं।  

कुछ अतिरिक्त परफॉर्मेंस चाहने वालों को कंपनी कार में तीन स्पोर्ट्स पैकेज  देगी। इसमें स्टैंडर्ड मॉडल में मिलने वाले 20 इंच के अलॉय व्हील की जगह हल्के 22 इंच के जीटी अलॉय व्हील दिए जाएंगे। इसके अलावा टर्बो वेरिएंट में स्पोर्ट्स एग्जॉस्ट सिस्टम भी दिया जाएगा। केबिन में कार्बन और अलाकांट्रा एसेंट के साथ चिकर्ड सीट फैब्रिक का फीचर दिया जाएगा।

पॉर्श ने क्यान कूपे को दो पेट्रोल इंजन में पेश करने का खुलासा किया है। पहला विकल्प 3.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड वी-6 इंजन है। ये 345 पीएस पावर और 450 एनएम टार्क जनरेट करने में सक्षम है। 0 से 100 किमी प्रति किलोमीटर की रफ्तार हासिल करने में इसे महज 6 सेकंड का वक्त लगेगा। हल्के वज़न वाले मॉडल यही रफ्तार मात्र 5.9 सेकंड में हासिल कर लेंगे। इस इंजन के साथ ये कार अधिकतम 243 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

कार में दूसरे विकल्प के तौर पर 4.0 लीटर ट्विन टर्बो वी-8 इंजन पेश किया जाएगा। यह इंजन 550 पीएस पावर और 770 एनएम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ कूपे टर्बो मात्र 3.9 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ लेगी। इस इंजन के साथ ये कार अधिकतम 286 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है।

पोर्श ने यूरोप में कार की बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने ग्राहकों को डिलीवरी का समय मई 2019 बताया है। इस कार की भारत में लॉन्चिंग को लेकर कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। उम्मीद की जा रही है कि भारतीय ग्राहकों के लिए क्यान कूपे को जल्द पेश किया जाएगा। यदि ये कार यहां लॉन्च होती है तो इसकी शुरूआती कीमत 1.3 करोड़ के आसपास रहने की उम्मीद है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़ बैंज़ जीएलई कूपे (99.2 लाख रुपए) और बीएमडब्ल्यू एक्स-6 (92.2 लाख रुपए) से होगा।

यह भी पढें : फरवरी 2019 में इन सेडान कारों की रही सबसे ज्यादा मांग

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

पोर्श क्यान 2014-2023 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on पोर्श क्यान

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience