2020 बीएमडब्लू 5-सीरीज में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

प्रकाशित: जून 08, 2020 04:46 pm । स्तुतिबीएमडब्ल्यू 5 सीरीज

  • 984 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू (BMW) की 5 सीरीज़ सेडान (5 series) लग्ज़री और कम्फर्ट के मामले में काफी पॉपुलर है। इसकी हैंडलिंग क्वॉलिटी बेहद दमदार है, साथ ही यह गाड़ी अच्छी परफॉर्मेंस देने में भी सक्षम है। इस कार में वो सभी प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं जो आप बीएमडब्ल्यू की किसी लग्ज़री सेडान से उम्मीद करते हैं। आपको बता दें कि अब कंपनी इसके फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है। इस अपकमिंग सेडान से अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाल ही में पर्दा उठाया गया है। अनुमान है कि भारत में इसे 2021 तक पेश किया जा सकता है। नए अपडेट के चलते इसका फ्रंट लुक पहले से एकदम नया हो गया है। इसमें कनेक्टेड टेक्नोलॉजी, एक्टिव सेफ्टी फीचर्स समेत 5 प्लग-इन हाइब्रिड ड्राइवट्रेन भी दी गई हैं। नई बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज में क्या खूबियां ओर खामियां समाई हैं, इसके बारे में हम जानेंगे यहां:- 

खूबियां: 

1. स्टाइलिंग 

बीएमडब्ल्यू की इस सेडान कार के फेसलिफ्ट वर्जन की स्टाइलिंग को पहले से सुधारा गया है। हालांकि इसमें आगे की तरफ बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज़, एक्स7 और 4 सीरीज़ की तरह दी गई बड़ी व चौड़ी ग्रिल जरूरी नहीं की हर किसी को पसंद आए। इस कार में फ्रंट पर नए हैडलैंप्स दिए गए हैं। ऐसा लगता है कि मानो रियर साइड के टेललैंप्स पर भी इसमें थोड़े बहुत बदलाव किए गए हों। हमारे अनुसार, इसके टेललैंप्स का लुक काफी पसंद आने वाला है। 

2. क्लीनर टेक्नोलॉजी

फेसलिफ्ट 5-सीरीज में क्लीनर टेक्नोलॉजी का मतलब इसके पांच प्लग-इन हाइब्रिड प्लेटफार्म से है। चर्चाएं हैं कि इस अपकमिंग कार के दो वेरिएंट्स 530ई और 545ई सबसे पहले बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। इसके बाद 5 सीरीज के लाइनअप में तीन और नए वेरिएंट्स को नवंबर तक जोड़ा जाएगा। बता दें कि इस सेडान के सभी वेरिएंट्स में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का ऑप्शन मिलेगा।  

3. फीचर लोडेड

बीएमडब्ल्यू की इस कार की टेक्नोलॉजी को भी अपडेट करके पेश किया जाएगा। इसमें नया ऑपरेटिंग सिस्टम मिलेगा जो ओटीए के जरिये अपडेट्स रिसीव करने में सक्षम होगा। इसमें बीएमडब्लू की वॉइस असिस्टेंट टेक्नोलॉजी का लेटेस्ट वर्जन दिया जाएगा। कंपनी का दावा है कि यह फीचर पुराने मॉडल के मुकाबले पैसेंजर द्वारा दिए गए कमांड को बेहतर तरीके से समझने में सक्षम होगा। इस अपकमिंग कार में 12.3-इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जाएगा जो गेस्चर कंट्रोलेबल होगा। वर्तमान में इसके रेगुलर मॉडल में 10.25-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा इसमें स्टीयरिंग और लेन कंट्रोल असिस्टेंस सेमी एक्टिव लेन चेंज कंट्रोल के साथ, रिमोट पार्किंग असिस्टेंट और रिवर्सिंग असिस्टेंट जैसे एक्टिव सेफ्टी फीचर्स भी मिलेंगे।   

4. एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले 

इस 5-सीटर सेडान में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे फीचर्स भी दिए जाएंगे। इसकी फीचर लिस्ट में वायरलैस चार्जिंग फीचर भी शामिल होगा। ऐसे में कार में फोन को चार्ज करने के लिए किसी अतिरिक्त केबल की आवश्यकता भी नहीं होगी। 

खामियां :

भारत में प्लग-इन हाइब्रिड दी जाने की संभावनाएं कम 

भारत की सभी सरकारी नीतियां इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार के पक्ष में है। अनुमान है कि 2020 बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज के भारतीय वर्जन में प्लग-इन हाइब्रिड का ऑप्शन शायद ही देखने को मिलेगा।

बोरिंग डिज़ाइन

यदि आप बीएमडब्ल्यू की नई डिज़ाइन लेंग्वेज के फैन हैं तो जरूरी नहीं कि 2020 5-सीरीज की स्टाइलिंग आपको लुभाएगी। 

ज्यादा पावरफुल इंजन नहीं

इस आगामी कार को थोड़ा बहुत ही अपडेट किया जाएगा। ऐसे में अनुमान है कि कंपनी अपनी बीएमडब्लू 5-सीरीज की ड्राइवट्रेन को अपडेट शायद ही करेगी। इस लिहाज से इसमें ज्यादा पावरफुल इंजन मिलने की संभावनाएं भी काफी कम हैं। वर्तमान में इसके 550 आई वेरिएंट में 4.4 लीटर वी 8 (333 पीएस/450 एनएम) और 540डी वेरिएंट में 3.0-लीटर इनलाइन-सिक्स डीजल (340पीएस/700 एनएम) जैसे पावरफुल इंजन पहले से ही मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : अब घर बैठे खरीदें बीएमडब्ल्यू की कार, जानें क्या है प्रोसेस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience