• लॉगिन / रजिस्टर

ऑडी ए5 और एस5 के फेसलिफ्ट वर्ज़न से उठा पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित: सितंबर 11, 2019 04:03 pm । nikhilऑडी ए5

  • 712 व्यूज़
  • Write a कमेंट

 

जर्मन कार निर्माता ऑडी ने 2019 फ्रैंकफर्ट मोटर शो में ए5 और एस5 के फेसलिफ्ट वर्ज़न से पर्दा उठा दिया है। दोनों कारों की डिज़ाइन में मामूली बदलाव के साथ कंपनी ने इनमें माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम की पेशकश की है। 

दोनों कारों की स्टाइलिंग में हुए इन बदलावों में मुख्य रूप से नई ग्रिल और पहले से शार्प डिज़ाइन वाले हेडलैंप शामिल हैं। इनके फ्रंट में वेरिएंट के आधार पर अब हनीकॉम्ब पैटर्न या वर्टीकल स्लेट वाली ग्रिल मिलेगी। वहीं, इससे पहले हॉरिजॉन्टल स्लेट वाली ग्रिल मिलती थी। ऑडी ए5 के रियर में नए डिज़ाइन का बम्पर और टेललैम्प्स भी दिए गए हैं।  

इंटीरियर में हुए अपडेट की बात करें तो, कंपनी ने इनके इंफोटेनमेंट स्क्रीन की साइज में इज़ाफ़ा किया है। इनमें अब 10.1-इंच की डिस्प्ले मिलेगी। साथ ही इसमें अब इंटरनेट कनेक्टिविटी, न्यूज़ अपडेट, गूगल अर्थ, फ्लाइट इनफार्मेशन और पार्किंग ढूंढने जैसे कनेक्टिविटी फीचर्स भी मिलेंगे। 

ए5 में ऑडी ने नया माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी पेश किया है। यह तकनीक कार की स्पीड कम करने के दौरन होने वाले एनर्जी लॉस को एक लिथियम आयन बैटरी में स्टोर करेगा। इसके अलावा ड्राइवर के अक्सेलरेशन-पैडल से पांव हटाने पर यह सिस्टम क्षण भर के लिए इंजन को बंद कर देगा। इस दौरान लिथियम आयन बैटरी से कार को एनर्जी प्रदान की जाएगी जिससे फ्यूल खर्च में बचत होगी। 

एस5 में ऑडी ने 3.0-लीटर का नया वी6 टीडीआई डीजल इंजन पेश किया है जो 347पीएस की पावर और 700एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसे 48वोल्ट के माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ जोड़ा गया है जो कार को तेज़ी से अक्सेलरेट करने में मदद करता है! यह कार 5 सेकण्ड्स से भी कम समय में 0 से 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 250किमी/घंटा आंकी जा रही है।      

नई ऑडी ए5 और एस5 को 2020 के शुरुआती महीनो में यूरोप में लॉन्च किया जाएगा। भारत में इन कारों को 2020 के अंत तक उतारा जा सकता है। वर्तमान में ऑडी ए5 60.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम नई दिल्ली) की शुरुआती कीमत पर उपलब्ध है। वहीं, एस5 की कीमत 72.43 लाख रुपये (एक्स-शोरूम नई दिल्ली) है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

ऑडी ए5 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ऑडी एस5
  • ऑडी ए5
×
आपका शहर कौन सा है?